फोरलेन के गलत एलाइनमेंट से वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की योजना पर लगेगा ग्रहण

105
फोरलेन के गलत एलाइनमेंट से वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की योजना पर लगेगा ग्रहण

फोरलेन के गलत एलाइनमेंट से वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की योजना पर लगेगा ग्रहण

बेगूसराय, हिन्दुस्तान संवाददाता। बेगूसराय रेलवे स्टेशन के सामने फोरलेन के निर्माण के दौरान एनएच-31 के सेंटर की जगह छोड़कर, उत्तरी भाग में अव्यावहारिक, अतार्किक, अवैज्ञानिक, असुविधाजनक, असुरक्षित व असंगत एलाइनमेंट पर फोरलेन का निर्माण कर दिया गया है। इस कारण अब निर्माण कंपनी व एनएचएआई के अधिकारियों के पास शहर की इस सबसे व्यस्ततम जगह पर फ्लैंक अथवा सर्विसलेन बनाने के लिए जगह ही नहीं बची है। स्टेशन चौक के समीप सर्विसलेन तो दूर यहां फ्लैंक, फुटपाथ, अंडरपास या फुट ओवरब्रिज भी नहीं है। जबकि, मौजूदा फोरलेन के दक्षिण एनएच की पर्याप्त जमीन उपलब्ध है।

मौजूदा हालत यह है कि ट्रैफिक चौक से पावर हाउस चौक के बीच एनएच-31 की मुख्य लेन पर ही सैकड़ों दुकानें सजी हुई हैं। बाकी आधी सड़क पर अवैध स्टैंड व पार्किंग की समस्या है। इस कारण यहां अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं और बेगुनाह राहगीरों को असमय काल कवलित होना पड़ रहा है। इन दुर्घटनाओं में कई परिवार भी उजड़ गये हैं। विडंबना यह कि जहां विरल आबादी है वहां सर्विसलेन बना दी गई लेकिन बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन चौक के पास सघन आबादी व हैवी ट्रैफिक के बावजूद वहां डीपीआर में सर्विसलेन का प्रावधान नहीं किए जाने की बात एनएचआई की ओर से कही जा रही है। इस वजह से यहां आए दिन हो रही दुर्घटनाओं के बावजूद इस गलत निर्माण पर जिले के जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, बुद्धिजीवी व पूरा प्रशासनिक तंत्र चुप्पी साधे हुए है। एनएचएआई भी मामले की लीपापोती में लगा है। पक्ष लेने के लिए जब एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को फोन किया जाता है तो कॉल रिसिव नहीं किया जाता है।

इस बाबत दैनिक रेलयात्री संघ से जुड़े व गढ़पुरा नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा के राष्ट्रीय महासचिव राजीव कुमार ने कहा कि हद तो यह है कि गलतियों को सुधारने की जगह अब उसी गलत एलाइनमेंट पर बने तथाकथित फोरलेन पर ही दूसरे गलत निर्माण (फ्लाइओवर) की पूरी तैयारी कर ली गई है। अब एक साज़िश के तहत सर्विस रोड के लिए पूर्व मध्य रेलवे से बेगूसराय स्टेशन की जमीन में से ही और जमीन मांगी जा रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे यदि एनएचएआई को स्टेशन की जमीन में से और जमीन देता है तो बेगूसराय शहर में प्रस्तावित और विलंबित “वर्ल्ड क्लास” रेलवे स्टेशन परियोजना का फेल होना तय है क्योंकि रेल परियोजना के लिए जगह कम पड़ने के बाद कोई भी इनवेस्टर यहां अपना पैसा शायद ही लगाना चाहेगा और ऐसे में बेगूसराय में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना का फेल होना तथा फोरलेन परियोजना का बंटाधार होना तय है। दैनिक रेलयात्री संघ के अध्यक्ष विष्णुदेव सिंह ने कहा कि ऐसे में आनेवाले 100 साल में बेगूसराय जिला मुख्यालय के हित व यहां के लाखों नागरिकों के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर व फैसिलिटीज की सम्भावनाओं को समाप्त करने की साज़िश को बेनकाब करने की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि आरटीआई और पीआईएल के माध्यम से इस साजिश को बेनकाब किया जाएगा।

शुरु होगा फ्लाईओवर का काम, सबसे पहले बनेगी सर्विसलेन: डीएम

बेगूसराय, हिन्दुस्तान संवाददाता। कपस्या चौक के पश्चिम से महम्मदपुर के समीप तक फोरलेन के ऊपर फ्लाईओवर का निर्माण कराने के लिए मिट्टी जांच का काम महीनों पहले संपन्न हो चुका है। इसके साथ ही फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया जा चुका है। डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि बरसात के चलते फ्लाईओवर निर्माण का काम रूका हुआ है। चयनित एजेंसी के द्वारा अगले महीने अक्टूबर से फ्लाईओवर निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। इसका निर्माण कार्य शुरू होने के बाद सबसे पहले पावर हाउस चौक से मंडल कारा के समीप तक सर्विसलेन बनायी जाएगी ताकि लोगों को आवागमन में अपेक्षित सुविधा व सुरक्षा मिल सके। उन्होंने बताया कि फोरलेन निर्माण करा रही एजेंसी के हवाले से एनएचएआई के अधिकारी ने फोरलेन के प्रोजेक्ट में पावर हाउस चौक से मंडल कारा तक सर्विसलेन निर्माण का प्रावधान नहीं रहने की जानकारी दी है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर का कहना है कि फ्लाईओवर परियोजना में पावर हाउस चौक से मंडल कारा तक सर्विसलेन निर्माण का प्रावधान किया गया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News