फरीदाबाद: 29 मोबाइल, 70 डेबिट कार्ड, चेक बुक बरामद… फ्रेंचाइजी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार

7
फरीदाबाद: 29 मोबाइल, 70 डेबिट कार्ड, चेक बुक बरामद… फ्रेंचाइजी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार

फरीदाबाद: 29 मोबाइल, 70 डेबिट कार्ड, चेक बुक बरामद… फ्रेंचाइजी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार

फरीदाबाद: बिजनेस सेटअप करने के लिए मौके तलाश रहे लोगों से रुपये ऐंठने वाले साइबर ठगों को साइबर थाना सेंट्रल की टीम ने गिरफ्तार किया है। सामने आया कि मैक-डी, डोमिनोज, बर्गर किंग, पित्जा हट, तनिष्क जैसी कंपनियों की फ्रेंचाइजी दिलाने की बात कर ठग लोगों को झांसे में लेते, फिर अलग-अलग बहानों से रुपये ऐंठ लेते। आरोपियों ने फरीदाबाद के एक व्यक्ति के साथ मैक-डी की फ्रेंचाइजी दिलवाने के नाम पर 39.20 लाख रुपये की धोखाधड़ी की थी। साइबर थाना सेंट्रल की टीम ने दो आरोपियों को बिहार से गिरफ्तार किया है। डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी प्रशांत कुमार उर्फ रवि व कौशलेंद्र उर्फ लल्लू हैं। प्रशांत कुमार पुणे में परिवार के साथ रहता है। दोनों आरोपी मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं। प्रशांत ने कंप्यूटर साइंस से बीटेक है। वह मुंबई की एड एजेंसी में काम करता है। कौशलेंद्र 12वीं तक पढ़ा है। इन्होंने 2019 में एक अन्य वारदात को अंजाम दिया था, जिसमें आरोपी को ओडिशा पुलिस ने पकड़ा था। इन्होंने दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, ओडिशा, मध्यप्रदेश, बिहार, यूपी, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, हैदराबाद, राजस्थान आदि में ठगी की वारदात की हैं।

अलग-अलग चार्ज के नाम पर मांगते थे पैसे
आरोपी कंपनी की फर्जी ईमेल आईडी [email protected] बनाकर फ्रेंचाइजी खरीदने वाले व्यक्ति को मेल भेजते थे। मेल में आरोपी संबंधित व्यक्ति की जानकारी, आउटलेट खोलने का पता, इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी जानकारी भरने के लिए कहते थे। इसके बाद फ्रेंचाइजी के फार्म के अप्रूवल चार्ज, डिवेलपमेंट चार्ज, एनओसी चार्ज, साइट डेकोरेशन एंड फर्नीचर चार्ज के नाम पर पैसे मांगते थे। इसी तरह फरीदाबाद निवासी सुरेश कुमार से ठगी की गई थी। इसके बाद उन्होंने चार अगस्त को साइबर थाना सेंट्रल में शिकायत दर्ज करवाई थी। डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के निर्देश पर साइबर थाना सेंट्रल के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित की गई थी। टीम में शामिल एसआई बाबूराम, एएसआई धर्मेंद्र सिंह, मुख्य सिपाही दिनेश व देवेंद्र कुमार, सिपाही कर्मबीर, संदीप व शमशेर आदि ने आरोपी प्रशांत कुमार उर्फ रवि को बिहार के पटना से नौ अगस्त को गिरफ्तार किया। आरोपी कौशलेंद्र उर्फ लल्लू बिहार के नवादा जिले से 20 अगस्त को पकड़ा गया। कौशलेंद्र को बिहार में अदालत में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर लेकर दो लाख रुपये, 10 मोबाइल फोन व 67 डेबिट कार्ड बरामद किए गए हैं।

ठगी के रुपयों से खरीदी थी कार
पता चला कि आरोपी प्रशांत ने ठगी के रुपयों से आठ लाख रुपये की स्विफ्ट खरीदी थी, जिसे पुलिस ने बरामद किया है। उससे लैपटॉप, हार्ड डिस्क, पैनड्राइव और 20 हजार रुपये बरामद किए गए हैं। आरोपी प्रशांत को नौ दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया था। कौशलेंद्र उर्फ लल्लू को तीन दिन के ट्रांजिट रिमांड पर लाया गया है। दोनों से 29 मोबाइल, 70 डेबिट कार्ड व चेक बुक, लैपटॉप, हार्ड डिस्क, पैनड्राइव व 2.20 लाख रुपये बरामद किए गए।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News