प्रचंड रूप में कोरोना: दिल्‍ली में पॉजिटिविटी ने तोड़ा 15 महीने का रेकॉर्ड, देशभर में 20 से ज्‍यादा मौतें

16
प्रचंड रूप में कोरोना: दिल्‍ली में पॉजिटिविटी ने तोड़ा 15 महीने का रेकॉर्ड, देशभर में 20 से ज्‍यादा मौतें

प्रचंड रूप में कोरोना: दिल्‍ली में पॉजिटिविटी ने तोड़ा 15 महीने का रेकॉर्ड, देशभर में 20 से ज्‍यादा मौतें

नई दिल्‍ली:कोरोना वायरस का प्रचंड रूप लौटता दिख रहा है। डेली आने वाले मामलों की संख्या 10 हजार से ज्यादा हो गई है। कोरोना के सक्रिय मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 53,720 हो गया है। शनिवार को लगातार दूसरा दिन रहा जब 24 घंटों के भीतर 20 से ज्यादा मरीजों की मौत हुई। इनमें से अकेले छह दिल्‍ली से हैं। वहां पर कोविड-19 का पॉजिटिविटी रेट अब डेंजर जोन में है। शनिवार को दिल्‍ली से 1,396 नए मामले सामने आए। दिल्‍ली का पॉजिटिविटी रेट 31.9 प्रतिशत रहा जो पिछले 15 महीनों में सर्वाधिक है। जनवरी 2022 में दिल्‍ली का पॉजिटिविटी रेट 30.6% दर्ज किया गया था। बढ़ते मामलों को देखते हुए डॉक्‍टर्स ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है। साथ ही कोविड से जुड़ी सभी सावधानियों का पालन करना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अभी जो आंकड़े आ रहे हैं, वे हकीकत से कम हैं क्योंकि बहुत सारे लोग टेस्‍ट नहीं करा रहे। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कोविड समुचित व्यवहार जरूरी है।

दिनांक 15 अप्रैल 2023 का कोरोना अपडेट

दिल्ली में कोरोना से 5 मौत की पुष्टि

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार 24 घंटे के अंदर एक हजार से अधिक मामले आ रहे हैं। शनिवार को भी 24 घंटे में 1,396 नए मामलों की पहचान हुई है। शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन की रिपोर्ट के अनुसार 4,376 सैंपल की जांच की गई और 31.9 प्रतिशत की दर से 1,396 नए मामलों की पुष्टि हुई। इस दौरान 1,071 मरीज ठीक हुए, लेकिन 5 मरीजों की मौत की पुष्टि की गई। हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि पांच में से 4 मरीजों की मौत की प्राइमरी वजह कोरोना नहीं है। इनकी मौत की प्राइमरी वजह उनकी पुरानी बीमारी पाई गई है। जबकि एक मरीज की मौत की वजह कोरोना माना गया है।

दिल्ली में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4,631 तक पहुंच गई है। इनमें से 2,977 मरीज होम आइसोलेशन में हैं और 258 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। 93 मरीज आईसीयू में हैं और इनमें से 12 वेंटिलेटर पर हैं। कुल भर्ती मरीजों में से 222 दिल्ली से हैं, जबकि बाकी 36 मरीज दिल्ली से बाहर के हैं।

पहले से है गंभीर बीमारी तो कोविड का ज्यादा खतरा

डायबिटीज, हाईपरटेंशन, हार्ट और लिवर की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोविड संक्रमण का खतरा ज्यादा है। मौजूदा समय में अस्पतालों में भर्ती ज्यादा कोरोना संक्रमित पहले से दूसरी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। इलाज के दौरान जांच में संक्रमित मिलने पर इन्हें भर्ती करवाया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, बीमारी के दौरान इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इससे कोविड संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News