पूरी हुई तैयारी: जल्द पटरी पर दौड़ती दिखेगी रैपिड एक्स, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

5
पूरी हुई तैयारी: जल्द पटरी पर दौड़ती दिखेगी रैपिड एक्स, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

पूरी हुई तैयारी: जल्द पटरी पर दौड़ती दिखेगी रैपिड एक्स, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Rapid x: साहिबाबाद स्टेशन पर ही एनसीआरटीसी ने एक प्रदर्शनी लगाए जाने का भी प्लान तैयार किया है। इसमें अभी तक रैपिड एक्स कहां से शुरू हुई। पहला पिलर कब खड़ा हुआ। क्या-क्या माइलस्टोन एनसीआरटीसी से तय किए है। यह सब कुछ प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा।

 

सांकेतिक तस्वीर
गाजियाबाद: नैशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) की टीम ने रैपिड एक्स के उद्घाटन की अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्लान भी तैयार कर लिया गया है। इसको अप्रूवल के लिए पीएमओ को भेजा जा चुका है। एनसीआरटीसी के प्लान के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी साहिबाबाद स्टेशन से रैपिड एक्स (Rapid x)को हरी झंडी दिखाएंगे। क्योंकि यह स्टेशन पूरे कॉरिडोर का सबसे खूबसूरत स्टेशन है। यहां पर पार्किंग का भी पूरा इंतजाम है। हिंडन एयरबेस से भी सबसे नजदीक भी है। यहां पर रैपिड एक्स को हरी झंडी दिए जाने के साथ ही वह खुद ही ट्रेन का टिकट खरीदकर ट्रेन में सवार होंगे। फिर वह रैपिड एक्स की सवारी करते हुए दुहाई स्टेशन तक जाएंगे। वहां यदि टाइम रहा तो दुहाई डिपो को भी देख सकते हैं। एनसीआरटीसी की तरफ से दिए गए प्लान में पीएमओ चेंज भी कर सकता है।साहिबाबाद स्टेशन पर ही एनसीआरटीसी ने एक प्रदर्शनी लगाए जाने का भी प्लान तैयार किया है। इसमें अभी तक रैपिड एक्स कहां से शुरू हुई। पहला पिलर कब खड़ा हुआ। क्या-क्या माइलस्टोन एनसीआरटीसी से तय किए है। यह सब कुछ प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा।

5 दिन पहले आ जाता है प्लान

बताया जा रहा है कि पीएम के कार्यक्रम की तैयारी के लिए पांच दिन पहले ही क्लियरेंस आ जाता है। जबकि 26 जून को पीएम विदेश के दौर से लौटेंगे। फिर केवल चार दिन का ही समय बचेगा। फिलहाल एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि हमारी तरफ से उद्घाटन की पूरी तैयारी हो चुकी है। जैसे ही पीएमओ से तारीख मिल जाएगी। उसके बाद तैयारियों को फाइनल टच दे दिया जाएगा।

सीएमआरसी का क्लीयरेंस आना बाकी

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRS) आयुक्त ने साहिबाबाद से दुहाई तक के एरिया का निरीक्षण कर लिया है। स्वीकृति मिलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में बताई जा रही है, लेकिन जब तक सीएमआरएस की क्लियरेंस नहीं मिल जाता है तब तक ट्रेन का परिचालन नहीं शुरू किया जा सकता है। क्योंकि यात्री ट्रेन के परिचालन के लिए सबसे जरूरी सीएमआरएस का क्लियरेंस होता है।

किराया भी फाइनल होना बाकी

एनसीआरटीसी ने एक तरफ जरूर निमंत्रण पत्र को ड्राफ्ट कर लिया है लेकिन अभी तक रैपिड एक्स का किराया सार्वजनिक नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि किराया फाइनल किया जा चुका है लेकिन ट्रेन के संचालन के कुछ दिन पहले ही किराया सार्वजनिक किया जाएगा। बताया जा रहा है कि डीपीआर के समय जो किराया था उससे किराया अधिक होने की संभावना है।

अन्य प्रॉजेक्ट का भी हो सकता है उद्घाटन

सूत्र बताते हैं कि रैपिड एक्स के उद्घाटन के साथ ही जिले में कुछ अन्य प्रॉजेक्टों का शिलान्यास और उद्घाटन किया जा सकता है। इसको लेकर भी अंदरखाने से तैयारी चल रही है। गाजियाबाद में पीएम का कार्यक्रम भी पार्टी स्तर पर प्लान किया जा रहा है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News