पाकिस्तान ने ‘जिताया’ पंजशीर, क्या TTP पर तालिबान से हुई डील?

70


पाकिस्तान ने ‘जिताया’ पंजशीर, क्या TTP पर तालिबान से हुई डील?

काबुल
तालिबान भले ही अफगानिस्तान पर कब्जा करने में पाकिस्तान की भूमिका को नकारता आया हो, ताजा घटनाक्रम इससे उलट इशारा करते हैं। तालिबान के प्रवक्ता ने पाकिस्तान को आश्वासन दिया है कि उसकी सभी ‘चिंताओं’ का समाधान किया जाएगा। माना जा रहा है कि उनका इशारा तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान की ओर था जिसपर नकेल कसने के लिए इस्लामाबाद अफगानिस्तान से लंबे वक्त से गुजारिश कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि तालिबान का यह बयान पंजशीर पर ‘जीत’ के बाद आया है।

पाकिस्तान की चिंताएं जायज
तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्ला मुजाहिद ने सोमवार को कहा है कि नई अफगान सरकार पाकिस्तान की सभी चिंताओं का समाधान करेगी। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा है कि एक पड़ोसी के तौर पर पाकिस्तान की चिंताएं वाजिब हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल पाकिस्तान समेत किसी भी देश के खिलाफ होने नहीं दिया जाएगा।
तहरीक-ए-तालिबान के साथ नजर आए अफगान तालिबानी, दहशत में आया पाकिस्‍तान, कहा-ऐक्‍शन लो
अभी तक झाड़ रखा था पल्ला
इस्लामाबाद लंबे वक्त से तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के आतंकी हमलों से त्रस्त है। हाल के महीनों में भी बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा बम धमाकों से दहली है जिसमें कई लोगों की जान चली गई है। वहीं, टीटीपी के नेताओं जैसे मौलवी फकीर मोहम्‍मद को तालिबान की ओर से रिहा किए जाने के मुद्दे पर पाकिस्तान में चिंता बढ़ गई थी। तालिबान ने पहले यहां तक कह दिया था कि अपनी समस्या से पाकिस्तान खुद ही निपटे।

navbharat times -पाकिस्तान का धोखा, तालिबान की मक्कारी… हार गए पंजशीर के शेर सालेह और अहमद मसूद!
पाकिस्तान ने की डील?
अब तालिबान की ओर से एकदम उल्टा बयान आया है और वह भी तब जब उसने पंजशीर पर कब्जे का दावा किया है। तालिबान ने रविवार रात पंजशीर में विद्रोही सेना पर हमला कर दिया था जिसमें कई कमांडरों की मौत हो गई। आरोप है कि पाकिस्तान की वायुसेना ने इस हमले में तालिबान का साथ दिया।

गौर करने वाली बात यह है कि पाकिस्तानी ISI के चीफ फैज अहमद काबुल में ही हैं और दावा किया जा रहा है कि पंजशीर पर हमले की रणनीति बनाने में उन्होंने मदद की थी। इससे सवाल उठने लगे हैं कि क्या पंजशीर जीतने के बदले पाकिस्तान ने TTP से छुटकारा मिलने की डील की है?

अमेरिकी सैनिकों के जाते ही शुरू हुआ तालिबान का ‘धुआंधार’ जश्न

इमरान खान (फाइल फोटो)

इमरान खान (फाइल फोटो)



Source link