पहले एलजी लेंगे शपथ फिर चीफ जस्टिस को दिलाएंगे ओथ, दिल्ली में 26 मई को होगा अनोखा संयोग, जानें वजह

86

पहले एलजी लेंगे शपथ फिर चीफ जस्टिस को दिलाएंगे ओथ, दिल्ली में 26 मई को होगा अनोखा संयोग, जानें वजह

नई दिल्ली : दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना यहां 26 मई को राजनिवास में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सक्सेना खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्हें सोमवार को दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस विपिन सांघी उन्हें शपथ दिलाएंगे। इसके बाद सक्सेना, जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस की शपथ दिलाएंगे।

दिल्ली में यह अनोखा संयोग
संविधान विशेषज्ञ एस. के. शर्मा ने कहा कि यह एक अनोखा संयोग हैऔर दिल्ली में पहली बार ऐसा हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 17 मई को जस्टिस शर्मा को दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश की थी। विनय कुमार सक्सेना का जन्म कानपुर के एक शिक्षित और प्रतिष्ठित कायस्थ परिवार में जन्म हुआ है। सक्सेना ने 1981 में कानपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया। सक्सेना के पास पायलट का भी लाइसेंस हैं। सक्सेना सामाजिक और विविध क्षेत्रों में लीडरशिप क्वालिटी बेहद खास है। वे तकनीकी, कानूनी, सामाजिक और सांस्कृतिक कौशल से जुड़े कॉरपोरेट मामलों के एक्सपर्ट हैं।

Vinai Saxena Biography: जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं दिल्ली के नए एलजी विनय सक्सेना…
खादी ग्रामोद्योग कमिशन के चेयरमैन रहे
अक्टूबर 2015 में सक्सेना को केवीआईसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। यहां इन्होंने खादी और ग्रामोद्योग क्षेत्रों में कई तरह की नई स्ट्रीम पर काम किया। इससे कई लोगों को रोजगार के नए अवसर मिले। सक्सेना ने ‘हनी मिशन’, ‘कुम्हार सशक्तिकरण योजना’, ‘चमड़े के कारीगरों के सशक्तिकरण’ खादी प्राकृत पेंट, प्रोजेक्ट आरई-एचएबी, खादी कपड़े के जूते और प्लास्टिक-मिश्रित हस्तनिर्मित कागज, आदि जैसी कई नई योजनाओं और प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया।

navbharat times -खादी को बनाया ब्रांड… कौन हैं विनय कुमार सक्‍सेना जो होंगे दिल्‍ली के नए उपराज्‍यपाल
खादी को ब्रांड बनाने में अहम योगदान
विनय कुमार सक्सेना का खादी को ब्रांड बनाने में उनका बड़ा हाथ रहा है। वह कई सरकारी सम‍ितियों का हिस्‍सा रहे हैं। विनय कुमार सक्सेना को सोमवार को दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई थी। सक्सेना अनिल बैजल का स्थान लेंगे। बैजल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पिछले सप्ताह पद से इस्तीफा दे दिया था।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link