‘पठान’ को नहीं, बॉलीवुड को थी ‘पठान’ की जरूरत, इन 10 बातों को पढ़ आप भी कहेंगे शाहरुख को थैंक्यू

30
‘पठान’ को नहीं, बॉलीवुड को थी ‘पठान’ की जरूरत, इन 10 बातों को पढ़ आप भी कहेंगे शाहरुख को थैंक्यू

‘पठान’ को नहीं, बॉलीवुड को थी ‘पठान’ की जरूरत, इन 10 बातों को पढ़ आप भी कहेंगे शाहरुख को थैंक्यू

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें एक्टर और डायरेक्टर तिग्मांशु धुलिया ने बड़ी वजनदान बात कही थी। उन्होंने कहा था कि “80s के समय बॉलीवुड बर्बाद होने वाला था। वीडियो का जन्म हो गया था। थिएटर की हालत बहुत खस्ता थी। आरडी बर्मन जैसे कलाकार घर बैठ गए थे और हम साउथ का रीमेक बना रहे थे। उस समय फिल्मों का स्तर बहुत गिर गया था। मगर 90s में एक नया हीरो पैदा हुआ शाहरुख खान… उन्होंने न केवल बॉलीवुड को बचाया बल्कि जान फूंक दी।”

बस इसी तरह एक बार फिर शाहरुख खान ने बॉलीवुड को बचा लिया है। कोविड काल के बाद से बॉलीवुड की जो हालत हुई है सब उससे वाकिफ है। कई थिएटर्स बंद हो गए। कलाकार बेरोजगार हो गए। बॉलीवुड फिल्मों का स्तर गिर गया। रीमेक के सहारे फिल्में बन रही थी। ऐसे में लोगों ने बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड कर दिया। मगर एक बार फिर शाहरुख खान ने बॉलीवुड की नैया पार लगाई है। उन्होंने पठान जैसी सुपरहिट और शानदार फिल्म देकर बॉलीवुड को बचा लिया है। इसका एक उदाहरण ये भी है कि जो 25 सिनेमाघर जो कोरोना के बाद तंगी के चलते बंद हो गए थे वो दोबारा से खुल गए। सिनेमाघरों की रौनक लौट आई।

पठान को बॉलीवुड की नहीं बॉलीवुड को पठान की जरूरत थी

देखा जाए ये कहना गलत नहीं होगा कि ‘पठान’ (Pathan) को बॉलीवुड की नहीं बल्कि बॉलीवुड को ‘पठान’ (Pathaan) की जरूरत थी। 90s में जिस तरह वह रोमांस के किंग साबित हुए तो उन्होंने 57 साल की उम्र में एक्शन करके साबित कर दिया है कि वह ऐसे कलाकार हैं जो हर जॉनर में फिट बैठते हैं। ‘पठान’ में उन्होंने जो काम किया है उसकी तारीफ जितनी की जाए कम है।

शाहरुख खान ने जो रिस्क लिया, उसकी दाद देनी चाहिए

57 साल की उम्र में हाई ऑक्टेन एक्शन फिल्म को करके शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने जो जोखिम उठाया था…सबसे पहले तो उसकी दाद देनी चाहिए। उनके जज्बे को सलाम है कि उन्होंने ये रिस्क लिया और वह इसमें कामयाब हुए हैं। उन्होंने पर्दे पर एक्शन भी बढ़िया किया तो फन सीन्स भी बढ़िया किए। जब वह पर्दे पर दुश्मन को पीट रहे थे और फिर अचानक सीन कॉमेडी में तब्दील हो जाता है तो तुरंत उनके एक्सप्रेशंस और बॉडी लैंग्वज बदल जाती है। बिल्कुल भी दर्शकों को जोर देना नहीं पड़ता।

सिर्फ कमबैक नहीं किया बल्कि फ्यूचर भी सेट कर गए शाहरुख खान

शाहरुख खान ने करीब 4 साल बाद जबरदस्त कमबैक किया है। याद कीजिए जीरो कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पाई थी। ऐसे में लोगों ने शाहरुख खान के करियर पर सवाल उठाना शुरू कर दिए थे। लोगों ने कहा कि अब किंग खान को रिटायमेंट लेनी चाहिए। ऐसे में ‘पठान’ से शाहरुख खान ने जो ताबड़तोड़ वापसी की है उसने लोगों के मुंह पर ताले लगा दिए हैं। शाहरुख खान ने न सिर्फ सुपरहिट कमबैक किया है बल्कि अपने फ्यूचर को भी सिक्योर कर लिया है। इसीलिए ‘पठान’ उनके करियर के लिए अहम फिल्म साबित हुई है। फिल्म की कहानी कुछ इस तरह की है कि यकीनन स्पाई यूनिवर्स की अगली फिल्म में वह जरूर नजर आएंगे।

‘पठान’ सिर्फ बॉलीवुड की टिपिकल मसाला फिल्म नहीं है

‘पठान’ की एक खासियत ये भी है कि ये फिल्म बॉलीवुड की टिपिकल मसाला फिल्म नहीं है। ये उससे कहीं ज्यादा बढ़िया फिल्म है। सीन दर सीन आप देखते रहते हैं। आप इसमें डूब जाते हैं। फिल्म खत्म हो जाती है मगर आपका मन नहीं भरता। इसका क्रेडिट ‘पठान’ के स्टार्स को भी जाता है तो डायरेक्टर व प्रड्यूसर्स को भी। सिद्धार्थ आनंद ने ऐसा डायरेक्शन किया है कि उन्होंने निर्माताओं का एक एक पैसा वसूल करवाया है।

‘पठान’ में सब स्वाद अनुसार

कहानी, डायलॉग, एक्शन, म्यूजिक, कॉस्ट्यूम…सब कुछ स्वाद अनुसार है। विलेन हो या हीरो…सबने बढ़िया काम किया है। जॉन अब्राहम, शाहरुख, दीपिका, डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा को स्क्रीन पर देखकर मजा आता है। सब का परफेक्ट मेल जो निर्देशक ने करवाया है उसके लिए सिद्धार्थ आनंद की तारीफ तो बनती है।

स्पाई यूनिवर्स ने बैंचमार्क सेट कर दिया

स्पाई यूनिवर्स का यशराज फिल्म ने ऑफिशियल ऐलान किया और लोगो भी जारी किया। वॉर से लेकर टाइगर की सीरीज इसी यूनिवर्स का हिस्सा है। पहली बार यशराज ने इन सभी फिल्मों का गठजोड़ ‘पठान’ में देखने को मिलता है। बॉलीवुड में पहली बार किसी प्रोडक्शन हाउस ने ऐसा बैंचमार्क सेट किया है। यकीनन बॉलीवुड को ये नए स्तर पर ले जाता है।

कैमियो की सही परिभाषा

पहली बार बॉलीवुड में ऐसा कैमियो देखने को मिला है। जिसे सभी ने जबरदस्त और पैसा वसूल कैमियो बताया है। सलमान खान ने ‘पठान’ में कैमियो किया है। लोगों को ये जुगलबंदी इतनी पसंद आती है कि थिएटर में हो-हल्ला होता है। लोग एन्जॉय करते हैं। ‘पठान’ की कड़ी को ये कैमियो मजबूती देता है।

शाहरुख खान ने करवाया उपद्रवियों का मुंह बंद

‘पठान’ को देखते हुए सिनेमाघरों में दर्शकों का जो क्रेज है वो जबरदस्त है। लोग इसे एन्जॉय करते हैं। हूटिंग करते हैं। तालियां बजाते हैं। मगर उपद्रवियों का मुंह जरूर उतर गया होगा। जिन्हें इसमें कुछ भी विवादित देखने को नहीं मिला। शाहरुख खान ने तो एक बार फिर देश का सीना गर्व से चौड़ा करवाया है।

जॉन अब्राहम आप तो छा गए बॉस

जॉन, जॉन, जॉन….क्या ही करके मानेंगे आप। यकीनन ‘पठान’ के जिम का रोल जॉन से बढ़िया कोई कर ही नहीं सकता था। जो कॉस्ट्यूम विलेन ने पहने हैं वो जॉन के अलावा किसी पर जचते ही नहीं। जॉन का एक्शन सुबहान अल्लाह।

Shah Rukh Khan Pathaan: ‘बेशरम रंग’ पर पहली बार शाहरुख खान ने तोड़ी चुप्पी, दीपिका की तारीफ में पढ़े कसीदेnavbharat times -Salman Khan in Pathaan: शाहरुख को बचाने ‘टाइगर’ की धुआंधार एंट्री, ‘पठान’ में सलमान खान को देख क्रेजी हुए फैंस

म्यूजिक, डायरेक्शन और निर्देशन

‘पठान’ के हर पहलू की बात होगी। इसका मजबूत पक्ष म्यूजिक भी है। जो स्टोरीटेलिंग को बहाता चलता है। लेखिन में श्रीधर राघवन और सिद्धार्थ आनंद ने बढ़िया काम किया है। डायलॉग कम और एक्शन ज्यादा। सुनना कम देखने में ज्यादा मन लगता है। ‘पठान’ में सिद्धार्थ आनंद ने अब तक का बेस्ट परफॉर्में दिया है। उन्होंने ट्रेन पर, हवाई जहाज पर, बर्फ पर और हवा में जो एक्शन सीन दर्शाए हैं वो अब तक किसी हिंदी बॉलीवुड फिल्म में नहीं मिलता है। फिल्म देखने के बाद आप दिमाग पर जोर डालेंगे कि भाई ऐसा एक्शन और सीन्स तो साउथ क्या किसी इंडियन फिल्म में देखने को नहीं मिले थे।