पटवारी भर्ती -2021 : RAS एग्जाम देने से पहले होनहार फंसे लालच के जाल में, खुद का करियर लगाया दांव पर

77

पटवारी भर्ती -2021 : RAS एग्जाम देने से पहले होनहार फंसे लालच के जाल में, खुद का करियर लगाया दांव पर

जयपुर/ बारां / जालोर/ जोधपुर
प्रदेश में रीट परीक्षा के बाद पटवारी परीक्षा में लगातार डमी कैंडिडेंट्स की पकड़े जा रहे हैं। जहां बारां जिले में दो डमी अभ्यर्थियों सहित पांचों आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। वहीं जोधपुर में डमी कैंडिडेंट के रूप में ऐसी युवती को पकड़ा है, जो खुद 2 दिन बाद 27 अक्टूबर को आरएस प्री का एग्जाम देने वाली थी। वहीं बारां में पकड़े गया रोहिताश्व भी सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा था। ऐसे में बड़ी बात यह सामने निकल कर आ रही है कि पैसों के लालच में राजस्थान के होनहार युवा भी अपने करियर दांव पर लगा रहे हैं।

पटवारी

बारां के आरोपियों की भेजा एक दिन की पुलिस रिमांड पर

navbharat times -

मिली जानकारी के अनुसार बारां जिले में पकड़े गए डमी कैंडिडेंट्स और अन्य आरोपियों की कोर्ट ने एक दिन की पुलिस रिमांड पर सौंपी है। वहीं आरोपियों से जुड़े अन्य लोगों की पुलिस ने तलाश शुरू की है। अभ्यर्थियों को परीक्षा पास कराने के लिए 12-12 लाख रुपए में सौदा हुआ था।

​रोहिताश्व कर रहा था सिविल सर्विसेज की तैयारी

navbharat times -

पता चला है कि डमी अभ्यर्थी रोहिताश सिविल सर्विसेज की दिल्ली में तैयारी कर चुका है। अभी जयपुर में वह आरएएस की तैयारी कर रहा था। बीते कल उदयपुर में पटवारी का पेपर था। 27 अक्टूबर को आरएएस प्री का एग्जाम भी था। पुलिस को शक है कि बाकी दूसरी परीक्षाओं में डमी के रूप में बैठा हो। रोशन कुमार बिहार में कॉलेज का स्टूडेंट है।

​ऐसे हुआ एक- दूसरे का संपर्क

navbharat times -

पुलिस के मुताबिक चेतन सिंह मीणा , दिलराज मीणा जयपुर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे। चाय की थड़ी पर एक मध्यस्थ व्यक्ति के संपर्क में आए। उसने पटवार परीक्षा में पास कराने के लिए डमी अभ्यर्थी बिठाने और परीक्षा पास का दावा किया। इस पर दोनों उसके विश्वास में आ गए । सौदा 12-12 लाख रुपए में हुआ था। उस मध्यस्थ ने बिहार निवासी रोशन कुमार और जोधपुर निवासी रोहिताश्व से संपर्क करवाया । सभी जयपुर में एकत्रित हुए और कार से बारां के लिए रवाना हो गए । परीक्षा में बैठने के एवज में रोशन कुमार को सिर्फ 50 हजार रुपए मिलने थे । वहीं दिलराज मीना चेतन मीणा दिलीप कुमार चेतन की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। रोशन और दिलराज की जगह बैठा था

​जोधपुर में 5 लोगों को 2 लाख रुपए के साथ पकड़ा

-5-2-

उल्लेखनीय है कि जोधपुर में पटवारी परीक्षा चार चरणों में हुई परीक्षा के पहले दिन भी नकल गिरोह के 5 लोगों को 2 लाख रुपए व लैपटॉप मोबाइल के साथ जोधपुर पुलिस ने दबोचा था। वहीं पटवारी परीक्षा के दूसरे दिन डम्मी परीक्षार्थी के रूप में एक युवती को पकड़ा है। यह परीक्षार्थी आरएस परीक्षा की तैयारी कर रही थी।

​मामा के बेटे का नामी कोचिंग सेंटर में करवाना था एडमिशन

navbharat times -

उल्लेखनीय है कि जोधपुर में आरएएस की तैयारी करने वाली छात्रा सलाखों के पीछे पहुंच चुकी है। आरोपी सरनाउ सांचौर की वर्षा विश्नोई को जालोर की कायली विश्नोई (31) के स्थान के पर परीक्षा दे रही थी। पुलिस ने डमी परीक्षार्थी को पकड़ लिया। वर्षा ने यह दांव इसलिए चला क्योंकि वह अपने मामा के बेटे को कोटा की एक नामी कोचिंग सेंटर में मेडिकल की कोचिंग दिलाना चाहती थी। इसलिए डमी परीक्षार्थी बल सेंटर पर एग्जाम देने पहुंच गई। वही वर्षा ने कायली की जगह परीक्षा देने के लिए अपना कॅरिअर दांव पर लगा दिया।

​वर्षा ने ये की थी डील

navbharat times -

वर्षा ननिहाल में रह रही थी। वह मामा का कर्ज चुकाने के लिए उनके बेटे को डॉक्टर बनाना चाहती थी, पर इसके लिए मोटी रकम चाहिए थी। उसे कोचिंग में पढ़ाना था, इसलिए कायली से सौदा किया। बदले में कायली को वर्षा के मामा के बेटे की कोटा में नामी कोचिंग करवाने का तमाम खर्च उठाना होगा। इधर, वर्षा को महामंदिर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। अब वर्षा खुद आरएएस तो नहीं बन पाएगी लेकिन सलाखों के पीछे जाना तय हो गया। एनी बिसेंट स्कूल के केंद्राधीक्षक हड़मानराम ने उसके खिलाफ रिपोर्ट दी हैं।

​कोटा से एलडीसी-गवर्नमेंट टीचर निकले गैंग के सरगना

navbharat times -

इसी तरह कोटा में भी ATS, SOG ओर सवाईमाधोपुर पुलिस सतर्कता के चलते डमी कैंडिडेंट्स बैठाने के बड़े खेल का खुलासा हुआ है। गैंग का सरगना व मास्टरमाइंड सेटलमेंट ऑफिस में तैनात एलडीसी हनुमान मीणा है। पता चला है कि बाड़मेर का मोहनलाल और जालोर का बाबूलाल अपनी गैंग चला रहे थे। मोहनलाल सेकंड ग्रेड टीचर मोहनलाल और बाबूलाल थर्ड ग्रेड टीचर हैं । पुलिस ने रविवार को हनुमान , मोहनलाल , बाबूलाल , अशोक और जितेन्द्र को गिरफ्तार किया है। वहीं इसके पहले पुलिस से डमी कैंडीडेट नरेश , सुरेश , अनुराग और गौरव को गिरफ्तार किया था।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News