पंचायत चुनाव नाम वापसी का दिन आज, बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश | Today is last day for nomination of panchayat elections four district | Patrika News

41

पंचायत चुनाव नाम वापसी का दिन आज, बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश | Today is last day for nomination of panchayat elections four district | Patrika News


जयपुर। प्रदेश के चार जिलो कोटा, बारां,करौली और श्रीगंगानगर जिले में हो रहे पंचायत और जिला परिषद चुनाव में आज नाम वापसी का दिन है। दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे, उसके बाद शाम 5 बजे राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव मैदान में डटे फाइनल प्रत्याशियों की सूची जारी करेगा, साथ ही प्रत्याशियों को चुनाव चिन्हों का आवंटन भी होगा।

इधर नाम वापसी के दिन को देखते हुए बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश की जा रही है। सत्तारूढ़ कांग्रेस और प्रमुख विपक्षी दल भाजपा अपने-अपने बागियों को मनाने की अंतिम कोशिश कर रही है। हालांकि कहा जा रहा है कि कई जगह भाजपा कांग्रेस अपने अपने बागियों को मनाने में कामयाब भी हुई है, लेकिन अधिकांश जगह बागी मानने को तैयार नहीं है। हालांकि दोनों ही दलों की ओर से बागियों को मनाने की कवायद चलती रही तो वही आज भी दोपहर 2 बजे तक दोनों दलों की ओर से अपने अपने बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश की जाएगी।

बागियों पर कार्रवाई करने से भी परहेज
इधर सत्तारूढ़ कांग्रेस की ओर से भले ही बागियों को मनाने की कवायद चल रही हो लेकिन अंदर खाने चर्चा यह भी है कि बागी अगर चुनाव मैदान से नहीं हटते हैं तो भी पार्टी की ओर से बागियों के खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं होने वाली है। इसी के चलते भी अधिकांश बागी चुनाव मैदान से हटने को तैयार नहीं है, पूर्व में हुए जिला परिषद और पंचायत चुनावों में भी सत्तारूढ़ कांग्रेस ने बागियों पर कार्रवाई करने से परहेज किया था।

दरअसल बागियों पर कार्रवाई नहीं करने के पीछे एक वजह यह भी है कि चुनाव परिणाम के बाद जब बोर्ड बनाने की बारी आती है तो निर्दलीय और बागियों का सहारा लिया जाता है, ऐसे में अगर पार्टी की ओर से बागियों पर कार्रवाई की जाती है तो फिर कार्रवाई से नाराज बागी बोर्ड बनाते वक्त कांग्रेस के पाले में जाने की बजाए बीजेपी के पाले में जा सकते हैं। इसी के चलते भी बागियों पर कार्रवाई नहीं होती है पूर्व में हुए चुनावों में यह भी देखने को मिला एक ही परिणाम के बाद दोनों ही दलों के बागी समर्थन देने के लिए अपनी-अपनी पार्टियों में लौट जाते हैं।

कल से तेज होगा प्रचार अभियान
नाम वापसी के बाद कल से पंचायत और जिला परिषद चुनाव का प्रचार अभियान तेज होगा। प्रत्याशी नुक्कड़ सभा और डोर टू डोर कैंपेन के जरिए प्रचार कर जनता से बात और समर्थन मांगेंगे।
गौरतलब है कि कोटा, बारां, करौली और श्रीगंगानगर में पंचायत जिला परिषद चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण का चुनाव 12 दिसंबर, दूसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर और तीसरे चरण का चुनाव 18 दिसंबर को होगा। मतगणना चारों जिला मुख्यालय पर 21 दिसंबर को होगी, मतगणना के साथ ही परिणाम जारी किया जाएगा।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News