पंचायत चुनावः कैबिनेट मंत्री कटारिया-परसादी ने दिखाया दम, चार मंत्रियों को निर्दलीयों से आस

63

पंचायत चुनावः कैबिनेट मंत्री कटारिया-परसादी ने दिखाया दम, चार मंत्रियों को निर्दलीयों से आस

पंचायत चुनाव में गहलोत सरकार के 6 मंत्रियों की साख थी दांव पर, कटारिया और परसादी मीणा ने अपनी दो-दो पंचायतों में पार्टी को दिलाया स्पष्ट बहुमत

फिरोज सैफी/जयपुर।

प्रदेश के 6 जिलों में हुए पंचायत और जिला परिषद चुनाव में गहलोत सरकार के दो कैबिनेट मंत्री ही अपना दम-खम दिखाने में सफल हो पाए हैं। कैबिनेट मंत्री लालचंद कटारिया और उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा अपनी 2-2 पंचायतों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दिलवाया है जबकि गहलोत सरकार के चार मंत्रियों को अपनी पंचायतों में प्रधान बनाने के लिए निर्दलीयों के सहारे की जरूरत पड़ेगी।

हालांकि महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश सिकराय पंचायत में जहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है तो वही सिकंदरा पंचायत में उन्हें प्रधान बनाने के लिए निर्दलीयों का सहारा लेना पड़ेगा। वहीं मंत्रियों में सबसे खराब परफॉर्मेंस राज्यमंत्री भजनलाल जाटव की रही है।

भजनलाल जाटव की दोनों पंजायत समितियों वैर और भुसावर में निर्दलीयों का दबदबा है। इसके अलावा लोकदल के कोटे से गहलोत सरकार में मंत्री बनें सुभाष गर्ग की सेवर पंचायत समिति में भी गर्ग कांग्रेस को बहुमत नहीं दिला पाए, यहां भी निर्दलीयों का दबदबा है। ऐसे में यहां भी कांग्रेस का प्रधान बनना आसान नहीं है।

गहलोत सरकार के मंत्रियों की परफॉर्मेंस

लालचंद कटारिया
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया की झोटवाड़ा और जोबेनर पंचायत समिति में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। झोटवाड़ा पंचायत समिति 17 वार्डों में से 10 में कांग्रेस के प्रत्याशी जीते हैं और 7 में भाजपा के प्रत्याशी जीते हैं। ऐसे में यहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है। वहीं जोबनेर पंचायत में भी कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है। यहां के 17 वार्डों में कांग्रेस जीती हैं और 5 वार्डों में भाजपा और 1 वार्ड में निर्दलीय ने जीत दर्ज की है। ऐसे में जोबनेर में भी कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है।

परसादी लाल मीणा
उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा के लालसोट विधानसभा क्षेत्र के लालसोट और रामगढ़ पचवारा पंचायत समिति में भी कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। लालसोट पंचायत समिति के 27 वार्डों में से कांग्रेस को 14 वार्डों में जीत मिली है जबकि भाजपा को 11 और दो निर्दलीय चुनाव जीते हैं। इसके अलावा रामगढ़ पचवारा पंचायत के 17 वार्डों में से 10 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है, ऐसे में यहां भी कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है।

ममता भूपेश
महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश की दो पंचायतों सिकराय और सिकंदरा में भी चुनाव परिणाम जारी हुए हैं। इनमें सिकराय पंचायत समिति के 21 वार्डों में से 12 वार्डों में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है, जिससे यहां पर कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है और यहां कांग्रेस पार्टी का प्रधान बनेगा, लेकिन ममता भूपेश सिकंदरा पंचायत समिति के 19 वार्डों में से 8 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। सात वार्डों में भाजपा ने जीत दर्ज की है और चार निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं । ऐसे में ममता भूपेश को यहां अपना प्रधान बनाने के लिए निर्दलीयों का सहारा लेना पड़ेगा।

राजेंद्र यादव
राज्यमंत्री राजेंद्र यादव के कोटपूतली पंचायत समिति पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया। कोटपूतली पंचायत समिति के 27 वार्डों में से कांग्रेस ने 8 में जीत दर्ज की है, जबकि भाजपा ने 9 वार्ड जीते हैं। 7 वार्ड निर्दलीय और तीन आरएलपी के प्रत्याशियों ने जीते हैं। ऐसे में यहां राजेंद्र यादव का अपना प्रधान बनाने के लिए निर्दलीयों का सहारा लेना पड़ेगा।

सुभाष गर्ग
चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग के भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की सेवर पंचायत समिति में निर्दलीय को बहुमत मिला है। सेवर पंचायत समिति की 25 वार्डों में से कांग्रेस को केवल 6 सीटें ही मिली हैं जबकि 15 सीटों पर निर्दलीयों ने अपना कब्जा जमाया है। ऐसे में यहां कांग्रेस का प्रधान बन पाना आसान नहीं है।

भजन लाल जाटव
राज्यमंत्री भजन लाल जाटव के विधानसभा क्षेत्र वैर की वैर और भुसावर पंचायत समिति में भी निर्दलीयों का दबदबा रहा है। वैर पंचायत के 19 वार्डों में से कांग्रेस पार्टी तीन ही वार्ड जीत पाई है, जबकि 11 वार्डों में निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है। वहीं भुसावर पंचायत के 19 वार्डों में से कांग्रेस ने 4 वार्ड ही जीते जबकि 11 वार्डों में निर्दलीय जीत दर्ज की है। ऐसे में दोनों ही पंचायतों में कांग्रेस का प्रधान बनना मुश्किल है।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News