पंकज त्रिपाठी ने क्‍यों चुना एक्टिंग करियर, वजह जानकर हंस पड़ेंगे आप

205


नई दिल्ली: ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ ओटीटी पर रिलीज हुई, इस फिल्म जाह्नवी त्रिपाठी (Janhvi Tripathi) के पिता के किरदार में नजर आने वाले पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) के अभिनय की काफी तारीफ हो रही है. लेकिन अब पंकज त्रिपाठी ने बताया है कि आखिर क्यों उन्होंने एक्टिंग को करियर के रूप में चुना है. जी हां! हमारी सहयोगी वेबसाइट WION को दिए एक इंटरव्यू में पंकज त्रिपाठी ने एक काफी बेबाक तरीके से अपने करियर, नेपोटिज्म और अन्य चीजों पर बात की है. 

सवाल: आपने कई बार कहा है कि आप किसी अन्य शैली की तुलना में कॉमेडी का अधिक आनंद लेते हैं. ऐसा क्यों है?

पंकज त्रिपाठी: हम इन दिनों जीवन को गंभीरता से लेते हैं. हमारे आस-पास बहुत सी प्रेरक किताबें हैं इसलिए लगभग हर कोई एक दार्शनिक बन गया है, सभी जीवन में बहुत गंभीर हैं. ये किताबें आपको जीवन में कुछ हासिल करने के लिए बड़े सपने देखने के लिए कहती रहती हैं लेकिन मुझे ईमानदारी से लगता है कि कभी-कभी हमें सब कुछ धीमा कर देना चाहिए. बस आराम से भोजन करें और शांति से सोएं. मैं खुद को गंभीरता से नहीं लेता, मैं काम को गंभीरता से लेता हूं. ईएमआई ने हम सभी को बर्बाद कर दिया है – जिन लोगों ने लोन ले रखा है, उनके पास इसे चुकाने के लिए तनाव है, जबकि जिन लोगों के पास स्वीकृत लोन नहीं है वे इसे पाने के लिए तनाव में हैं.

सवाल: आप इस हास्य को कहां से प्राप्त करते हैं?
पंकज त्रिपाठी: मैंने थिएटर किया है. मैंने दुनिया भर से व्यंग्य पर किताबें पढ़ीं. अधिकांश को पता नहीं है, लेकिन मैं गहरे में बेतुके से विचारों में लिप्त हूं. यह किताबों का उपहार है. समाज में बहुत हास्य है. मैं वह अभिनेता हूं, जिसने अपने जीवन के आधे से अधिक समय ट्रेन से यात्रा की. मैंने इस दुनिया को बहुत देखा है. मैंने सभी प्रकार के विचार रखने वाले लोगों के साथ बैठकर जीवन पर चर्चा की है.

सवाल: क्या आप अपनी नवीनतम फिल्म ‘गुंजन सक्सेना’ के लिए उत्साहित हैं?
पंकज त्रिपाठी: मैं फिल्म के लिए दर्शकों की प्रतिक्रिया के लिए उत्साहित हूं क्योंकि यह एक अच्छी फिल्म है, एक महत्वपूर्ण फिल्म है. अन्यथा मैं किसी भी चीज को लेकर जीवन में बहुत उत्साहित नहीं हूं.

सवाल: आप ‘गुंजन सक्सेना’ में एक पिता की भूमिका निभाते हैं. आप उस किरदार में वास्तविक जीवन में कितने समान हैं?
पंकज त्रिपाठी: यह किरदार मेरे वास्तविक जीवन के बहुत करीब है. यहां मैं एक पिता के रोल में हूं. अन्य पात्रों को निभाने के लिए, मैं अपने स्किल का उपयोग करता हूं, मैं अभिनय करता हूं लेकिन ‘गुंजन सक्सेना’ में बहुत कम अभिनय है क्योंकि यहां मुझे खुद को निभाना था.

सवाल: मैं समझता हूं कि ‘गुंजन सक्सेना’ सेक्सिज्म के सूक्ष्म संदेश से संबंधित है जो हमारे समाज का एक बड़ा हिस्सा है. एक पिता के रूप में, एक लड़की को एक लड़के से अलग तरीके से कैसे पाला जाना चाहिए?
पंकज त्रिपाठी: बेटे और बेटी में कोई अंतर नहीं होना चाहिए. एक अभिनेता के रूप में मेरे दर्शकों से जुड़ा हुआ है, मैं इस बात को उन कहानियों के माध्यम से बताना चाहता हूं जिनका मैं हिस्सा हूं. और उन्हें यह बात एक मनोरंजक तरीके से की कोशिश करता हूं ताकि वे यह महसूस न करें कि मैं ज्ञान देने की कोशिश कर रहा हूं. अच्छी कहानियां वो होती हैं जो आपको संदेश देते हुए आपका मनोरंजन करती हैं.

सवाल: आप OTT बनाम थिएटर की बहस में कहां खड़े हैं?
पंकज त्रिपाठी: मुझे सिनेमा के बिजनेस के बारे में कुछ नहीं पता है. मैं फिल्मों में काम करता हूं लेकिन शारीरिक और मानसिक रूप से इंडस्ट्री से दूर रहता हूं. लेकिन मैं यह बताना चाहूंगा कि ओटीटी व्यक्तिगत रूप से देखने की पेशकश करता है, जबकि थिएटर एक साथ एक ग्रुप को देखने के लिए प्रेरित करते हैं और ये दो अलग-अलग अनुभव हैं. ग्रुप के साथ मूवी देखने में जो मजा है वह व्यक्तिगत रूप से देखने में नहीं है. 200 अजीब अजनबियों के साथ फिल्म देखने का मजा एक अलग ही आकर्षण है. सिनेमा हॉल वर्ग और सामाजिक बंधन को तोड़ते हैं. फिल्म देखने के लिए, एक पूरी तरह से अजनबियों के ग्रुप के साथ दृश्यों पर हंसना और रोना एक अलग अनुभव है, लेकिन व्यक्तिगत दृश्य भी महत्वपूर्ण है. मुझे लगता है दोनों का अलग महत्व है.

सवाल: आप अपनी फिल्मों के लिए कौन सा माध्यम पसंद करते हैं?
पंकज त्रिपाठी: मुझे अभिनय पसंद है और यह फिल्म की रिलीज से पहले होता है. यह शूटिंग के समय कैमरे के सामने होता है. एक अभिनेता के रूप में मुझे फिल्म निर्माण की प्रक्रिया में मजा आता है. एक बार फिल्म रिलीज होने के बाद, चाहे वह हिट हो या मिस. वैसे ये एक सीक्रेट है कि एक कलाकार के रूप में, किसी को फिल्म निर्माण की प्रक्रिया में मजा आता है. मुझे खाने, यात्रा करने में मजा आता है. अभिनय वह है जिसे मैं प्यार करता हूं, मैं पूरे दिन अभिनेय के बारे में सोच सकता हूं, लेकिन इसका व्यवसाय- मुझे चिंता नहीं है.

सवाल: चूंकि आप फूड और ट्रेवलिंग से प्यार करते हैं, तो लॉकडाउन से पहले आप अंतिम बार कहां गए थे?
पंकज त्रिपाठी: मैं लॉकडाउन से पहले राजस्थान में था. शेखावाटी क्षेत्र का मंडावा अपने लकड़ी के फर्नीचर के लिए प्रसिद्ध है. मुझे वहां का खाना बहुत पसंद है. मैंने कई पुरानी हवेलियों का दौरा किया, यहां तक ​​कि कुछ में रुके. सच कहूं तो, मैंने यात्रा और मुफ्त भोजन के लिए एक पेशे के रूप में अभिनय को चुना है. ‘गुंजन सक्सेना’ की शूटिंग के दौरान, मैं लखनऊ में था. जहां बिरयानी रोज मिली. मुझे लखनऊ की बिरयानी बहुत पसंद है.

सवाल: आपके करियर का सबसे बड़ा मोड़ कौन सा था?
पंकज त्रिपाठी: मैं वह शख्स हूं जो मोड़ लेने के दौरान सड़क पर एक चक्कर लगाता है. मैंने जो भी हासिल किया है उसे हासिल करने की कभी योजना नहीं बनाई थी. मैंने हमेशा अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन जीने का सपना देखा है और मैं ऐसा करना जारी रखता हूं. मैं हमेशा उस पर केंद्रित हूं. मेरे लिए जीवन अभी भी वही है. हालांकि, मैं यह भी जोड़ सकता हूं कि लोग मुझे ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के बाद पहचानने लगे थे.

सवाल: आप खुद को एक अभिनेता और अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में क्या रेटिंग देते हैं?
पंकज त्रिपाठी: मैं रेटिंग से परे हूं और यह कहना मुश्किल है कि मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कौन सा है. कोई अपने बच्चों के बीच पसंदीदा नहीं चुन सकता है. हालांकि, मेरी अब तक की सबसे कठिन भूमिका ‘गुड़गांव’ की थी और दुख की बात है कि कम से कम लोगों ने इसे देखा है. इसमें काफी मेहनत लगी क्योंकि यह किरदार विषाक्त, अंतर्मुखी, शराबी था.

सवाल: लॉकडाउन के दौरान आपके द्वारा स्ट्रीम की गई नवीनतम चीज क्या थी?
पंकज त्रिपाठी: इस दौरान मैं फिल्में / सीरीज नहीं देखता. मैं एक जंगल के बीच में मुंबई के बाहर एक खूबसूरत जगह पर रहता हूं. जब मैं अपनी खिड़की से बाहर देखता हूं तो यहां बहुत हरियाली होती है.

सवाल: भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) की बहस पर आपका क्या रुख है?
पंकज त्रिपाठी: सिनेमा, फिल्म निर्माण एक कला है. फिल्म व्यवसाय कला का व्यवसाय है. जब व्यवसाय एक हिस्सा है, नैतिक नैतिकता एक बैकसीट लेती है. यह कल्याणकारी राज्य नहीं है. मेरा मानना ​​है कि प्रतिभा और कड़ी मेहनत जीवित रहती है. मुझे जहां मैं हूं, वहां तक ​​पहुंचने में 16 साल लगे और यह ठीक है. मैं उस संघर्ष का एक परिणाम हूं. अगर मैं आपसे बात कर रहा हूं, तो मेरी यात्रा मेरे लिए बोलती है. मैं एक किसान परिवार से संबंध रखता हूं. उद्योग के साथ कोई संबंध नहीं है… यदि आप Google पर मेरा नाम खोजते हैं, तो आप पाएंगे कि यह सब मेरे काम के बारे में है.

‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ 12 अगस्त को डिज्नी + हॉटस्टार पर रिलीज हुई. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें 





Source link