नीतीश बोले- मैंने लालू यादव को सीएम बनवाया था, ये अति पिछड़ा आरक्षण ही खत्म करने में लग गए

5
नीतीश बोले- मैंने लालू यादव को सीएम बनवाया था, ये अति पिछड़ा आरक्षण ही खत्म करने में लग गए

नीतीश बोले- मैंने लालू यादव को सीएम बनवाया था, ये अति पिछड़ा आरक्षण ही खत्म करने में लग गए

ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि लालू यादव को उन्होंने बिहार का मुख्यमंत्री बनवाया था। उस समय वह अति पिछड़ा का आरक्षण ही खत्म करने की सोच रहे थे। कर्पूरी ठाकुर ने पिछड़ा और अति पिछड़ा को अलग-अलग आरक्षण देने का प्रावधान किया। मगर लालू चाहते थे कि अति पिछड़ा को अलग से आरक्षण न देने के बजाय उन्हें पिछड़ा वर्ग में ही शामिल किया जाए। नीतीश ने कहा कि उन्होंने इसका विरोध किया था।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विधानसभा में ये बातें कहीं। अपने भाषण में सीएम ने कहा कि 2005 में आरजेडी के शासनकाल में बिहार की स्थिति बदतर थी। जब से जेडीयू और बीजेपी सत्ता में आई, बिहार में विकास की धारा बहने लगी। उन्होंने 2005 से पहले और बाद के बिहार की तुलना आंकड़ों से की।

आरजेडी पर निशाना साधते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि बीच में दो बार ये लोग सत्ता में आए, तो अपने काम गिनाने लगे। मगर जो काम पहले से होते रहे हैं, उनका क्रेडिट भी वे लेने लगे। रोजगार को लेकर विपक्ष जो दावा कर रहा है, वो काम सात निश्चय के तहत हुआ है। बीजेपी और जेडीयू की सरकार से ही इस पर काम शुरू हो गया था।

सीएम नीतीश ने कहा कि 2005 से पहले महिलाओं की स्थिति बदतर थी। हमने कानून व्यवस्था को ठीक किया। अब महिलाएं रात को 10-11 बजे भी आसानी से बाहर निकल सकती हैं। महिलाओं को मुख्य धारा में लाने के लिए पंचायती राज व्यवस्था से लेकर नौकरियों तक में आरक्षण की व्यवस्था लागू की गई। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाषण से पहले विपक्ष ने मंगलवार को सदन से वॉकआउट कर दिया। सीएम ने कहा कि आज उनको आकर बताना चाहिए था कि 2005 से पहले और बाद में बिहार की क्या स्थिति रही। इनके शासनकाल में राज्य की स्थिति कैसी थी, इसकी चर्चा ये नहीं करेंगे। इन लोगों को बीच में मौका दिया तो इन्होंने कुछ नहीं किया।

40 लोकसभा सीटें और 200 पार विधायक; नीतीश का चुनावी शंखनाद

सीएम नीतीश ने कहा कि लालू यादव को उन्होंने मु्ख्यमंत्री बनवाया था। जननायक कर्पूरी ठाकुर ने अति पिछड़ों को अलग से आरक्षण देने की व्यवस्था की, जिसे लालू खत्म करना चाहते थे। नीतीश ने बताया कि लालू ने उनसे कहा था कि अति पिछड़ा का आरक्षण खत्म करके उसे पिछड़ा वर्ग में ही सम्मिलित कर लीजिए। हमने कहा कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अति पिछड़ों को अलग से आरक्षण मिलने से यह पता चल सकेगा कि इस वर्ग की क्या स्थिति रही है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News