नीतीश का जेडीयू सांसदों से दिल्ली में मंथन, चिराग पासवान ने भी बुलाई लोजपा संसदीय दल की बैठक

5
नीतीश का जेडीयू सांसदों से दिल्ली में मंथन, चिराग पासवान ने भी बुलाई लोजपा संसदीय दल की बैठक

नीतीश का जेडीयू सांसदों से दिल्ली में मंथन, चिराग पासवान ने भी बुलाई लोजपा संसदीय दल की बैठक

ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद एनडीए की सरकार के गठन से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के सांसदों से मंथन कर रहे हैं। जेडीयू अध्यक्ष नीतीश एनडीए की बैठक में शामिल होने बुधवार को दिल्ली पहुंचे। वे फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में ही रुके हैं। गुरुवार को जेडीयू के कई सांसद सीएम से मिलने दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचे। नीतीश कुमार ने शुक्रवार सुबह दिल्ली में जेडीयू संसदीय दल की बैठक बुलाई है। दूसरी ओर, चिराग पासवान ने भी अपनी पार्टी लोजपा रामविलास के संसदीय दल की बैठक बुलाई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनडीए संसदीय दल की बैठक गुरुवार सुबह 11 बजे बाद संसद भवन के सेंट्रल हॉल में होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना जाएगा। इससे पहले एनडीए के विभिन्न घटक दल अपने-अपने सांसदों के साथ अलग से बैठकें करेंगे। जेडीयू और लोजपा रामविलास ने शुक्रवार सुबह 9.30 बजे अपने-अपने सांसदों को बुलाया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिनों से दिल्ली में ही रुके हैं और अपनी पार्टी के नेताओं से लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं। इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर हुई एनडीए की पहली बैठक में जेडीयू, लोजपा रामविलास समेत सभी दलों ने एनडीए सरकार के गठन के लिए अपना समर्थन दिया।

एनडीए की सरकार बनी तो मोदी पीएम नहीं होंगे, पप्पू यादव की भविष्यवाणी

12 सीटें पाकर किंगमेकर की भूमिका में आई जेडीयू नई सरकार के गठन से पहले मोलभाव की स्थिति में है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नई सरकार में पांच मंत्री पद, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और देशभर में जाति जनगणना कराने जैसी डिमांड रखी है। जेडीयू की रेलवे, ग्रामीण विकास, जल संसाधन जैसे अहम मंत्रालयों पर भी नजर है। वहीं, लोजपा रामविलास की फिलहाल कोई डिमांड नहीं नजर आ रही है। चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री जो देंगे वे उसमें ही संतुष्ट हैं।

default -अटकलों के बीच जेडीयू का ऐलान- नीतीश के नेतृत्व में ही लड़ेंगे 2025 का विधानसभा चुनाव

बिहार में एनडीए ने 40 में से 30 सीटों पर इस चुनाव में जीत दर्ज की है। इसमें 12-12 सीटें बीजेपी और जेडीयू के कब्जे में आईं। वहीं, पांच सीटों पर लड़ी चिराग की लोजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की। ऐसे में उनका स्ट्राइक रेट 100 फीसदी रहा। बीजेपी नेतृत्व चिराग से बहुत खुश है, लोजपा को केंद्रीय कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News