नाले के काम के दौरान गिरी दीवार, मलबे में दबने से 3 की मौत, 2 घायल

121

नाले के काम के दौरान गिरी दीवार, मलबे में दबने से 3 की मौत, 2 घायल

गाजियाबादः उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रताप विहार में रात में नगर निगम की ओर से कराए जा रहे नाले के काम के दौरान स्कूल की दीवार गिरने से 5 मजदूर उसके नीचे दब गए। इसमें से 3 की मौके पर ही मौत हो गई। बुधवार तड़के करीब ढाई बचे सूचना मिलने के बाद विजयनगर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाने के बाद मृतकों को मॉर्चरी भेजा। सीओ फर्स्ट स्वतंत्र सिंह ने बताया कि न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल के पास हुए इस हादसे में तौफिक, मुनकेश और अतहर की मौके पर ही मौत हो गई। तीनों अररिया बिहार के रहने वाले थी। इस हादसे में सिराजुद्दीन और साबिर घायल हैं और अभी इनका इलाज चल रहा है।

परिवार ने मुआवजे की मांग को लेकर किया हंगामा

इस हादसे के बाद मृतकों के परिवार वालों ने मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा किया। हालांकि इस दौरान सरकारी स्तर पर कोई घोषणा नहीं की गई। पुलिस परिवार के लोगों को समझाने का प्रयास करती, लेकिन दोपहर बाद तक परिवार पोस्टमॉर्टम के लिए राजी नहीं हुआ। दूसरी तरफ इस मामले में स्पॉट ठेकेदार इसरार और इमरान समेत नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारियों पर लापरवाही का मुकदमा दर्ज किया गया है।

नगर निगम के चीफ इंजीनियर एन. के. चौधरी ने बताया कि 800 मीटर के नाले का कार्य शशिकांत त्यागी ठेकेदार करा रहा था। इसकी लागत करीब 1 करोड़ 40 लाख रुपये है। रात के वक्त कार्य कैसे शुरू हुआ और हादसे के संबंध में जांच की जा रही है।

पहली बार रात में काम के लिए बुलाया,पहले चली थी जेसीबी

साइट काम कर रहे और इस मामले में शिकायत देने वाले अजीज मोहम्मद ने बताया कि न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल के पास काम चल रहा था। मौके पर करीब 15 लोग नाले का काम कर रहे थे। आमतौर पर काम दिन में ही चल रहा था। मंगलवार को पहली बार रात में काम के लिए बुलाया गया था। काम शुरू होने से पहले जेसीबी ने मलबा हटाया था। इस दौरान जेसीबी वाले को कुछ संभल कर काम करने के लिए कहा गया था क्योंकि पास में स्कूल की दीवार थी, लेकिन उसने बात नहीं मानी और अपने हिसाब से काम किया।

इसके बाद वह सभी नाले समतल करने के साथ सरिया लगाने का कार्य कर रहे थे। तभी स्कूल की करीब 8 फीट ऊंची दीवार गिर गई। जिसमें नाले के अंदर उतर कर काम कर रहे लोग फंस गए।

दीवार के मलबे में दबे रहे मजदूर, जेसीबी चालक हो गया फरार
मौके पर मौजूद मजदूरों का आरोप है कि मलबा निकालने के दौरान जेसीबी का अगला हिस्सा भी दीवार से टकराया था। बाद में जब दीवार गिरी तो जेसीबी चालक मौके से फरार हो गया। मजदूरों ने बताया कि यदि चालक भागने के बजाए जेसीबी से मलबा हटाने में मदद करता तो दबे मजदूरों की जान बच सकती थी।

नहीं आया ठेकेदार तो परिवार का पारा हुआ हाई

तीन मजदूरों की मौत के बाद भी ठेकेदार के मौके पर न पहुंचने से नाराज लोगों ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए नहीं जाने दिया। उन्होंने अस्पताल में भी हंगामा किया। पुलिस ने किसी प्रकार से लोगों को शांत किया। हालांकि खबर लिखे जाने तक भी मृतकों के शवों को पोस्टमॉर्टम तक के लिए नहीं जाने दिया गया।

बिना किसी सुरक्षा मानकों के मजदूरों को काम पर लगाया

इस हादसे के बाद साइट पर काम कर रहे लोगों ने बताया कि उन्हें हेलमेट, जूते समेत अन्य कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे। सभी सामान्य तरीके से काम कर रहे थे। इसके अलावा रात के दौरान लाइट भी काफी कम थी। कुछ मजदूरों ने बताया कि रात में काम करने के लिए उन्होंने इंकार किया था, लेकिन इसरार और इमरान उन्हें जबरन काम के लिए लेकर आए थे और यह हादसा हो गया।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News