नाना पाटेकर के बाद अब आदिल हुसैन ने The Kashmir Files को कोसा- सच बोलिए, लेकिन उसमें नम्रता भी रख‍िए

166


नाना पाटेकर के बाद अब आदिल हुसैन ने The Kashmir Files को कोसा- सच बोलिए, लेकिन उसमें नम्रता भी रख‍िए

बॉलिवुड इंडस्ट्री के जाने-माने ऐक्टर आदिल हुसैन (Adil Hussain) कई फिल्मों में अपनी जबरदस्त ऐक्टिंग से लोहा मनवा चुके हैं। इसके साथ ही, ऐक्टर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े मुद्दों पर अपनी बात रखने से कभी नहीं कतराते हैं। अपने हालिया ट्वीट में आदिल ने इस साल की सुपरहिट फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) पर सवाल उठाए हैं और इसके कुछ पार्ट्स को लेकर आपत्ति जताई है।

अपने ट्वीटर हैंडल पर आदिल हुसैन ने लिखा, ‘सच जरूर बोलना चाहिए! इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन इसे नम्रता से बोलना चाहिए। नहीं तो सच बोलने का मकसद अपनी खूबसूरती खो देता है और इसका प्रभाव रिएक्‍ट‍िव यानी प्रतिक्रियाशील हो जाता है। यह जिम्‍मेदार नहीं रह जाता। हम यकीनन एक रिएक्‍टिव सोसाइटी को बढ़ावा नहीं देना चाहते, बल्कि एक जिम्‍मेदार समाज चाहते हैं। कला कभी भी रिएक्‍ट‍िव नहीं होनी चाहिए।’ इसके बाद उन्होंने हाथ जोड़कर इमोजी बनाया।

बता दें कि, निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ घाटी में उग्रवाद के बढ़ने के बाद जम्मू और कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है। फिल्म की सराहना करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा कि ऐसी फिल्में सच्चाई को उजागर करती हैं और दावा किया कि इसे बदनाम करने की साजिश की गई है। इस बीच, आदिल हुसैन के ट्वीट पर नेटिज़न्स ने कई तरह के रिएक्शन्स दिए। सोशल मीडिया यूजर्स ने ऐक्टर को उनके ‘सच्चाई को कोमलता से बोलना चाहिए’ बयान के लिए बेरहमी से ट्रोल किया और कई दर्शकों के वीडियोज शेयर किए, जिनमें से कई कश्मीरी पंडित ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखने पर अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे थे।

इससे पहले, कश्मीर घाटी से 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के पलायन के मुद्दे से संबंधित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर हो रही बहस के बारे में पूछे जाने पर नाना पाटेकर ने कहा, “यह देश हिंदुओं और मुसलमानों- दोनों का ही है, और उनके लिए एक साथ रहना आवश्यक है और उन्हें साथ में मिलकर रहना चाहिए। यदि दोनों समुदायों के बीच विभाजन हो रहा है, तो यह ठीक नहीं है।” हालांकि, पाटेकर ने यह भी कहा कि उन्होंने अभी तक फिल्म नहीं देखी है और वह इस पर कोई कमेंट नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा, “लेकिन किसी फिल्म को लेकर विवाद खड़ा होना अच्छा नहीं है।”

नान पाटेकर

इस बीच, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शुक्रवार को पूरे देश में ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को सीआरपीएफ सुरक्षा कवर की ‘वाई’ श्रेणी देने का फैसला किया। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय का फैसला खुफिया और अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अग्निहोत्री के सुरक्षा खतरे के आकलन के बाद आया है। ‘वाई’ श्रेणी के तहत अग्निहोत्री को पुलिस कर्मियों के अलावा एक या दो कमांडो समेत आठ सीआरपीएफ जवान मिलेंगे।

आदिल हुसैन द कश्मीर फाइल्स



Source link