धूप में सुखा लीजिए गरम कपड़े, दिल्ली-नोएडा में निकल आए हाफ स्वेटर, जानें कब तक बढ़ेगी ठंड

125
धूप में सुखा लीजिए गरम कपड़े, दिल्ली-नोएडा में निकल आए हाफ स्वेटर, जानें कब तक बढ़ेगी ठंड

धूप में सुखा लीजिए गरम कपड़े, दिल्ली-नोएडा में निकल आए हाफ स्वेटर, जानें कब तक बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली: नवंबर आधा बीतते ही हाफ स्वेटर निकल आए हैं। लोगों ने गरम कपड़ों को धूप में पहले ही सुखा लिया है, जिनके बचे हैं वो अब 2-3 दिन में धूप दिखा लीजिए। जी हां, ठंड बढ़ने वाली है। राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में अभी इनर या फुल स्वेटर वाली ठंड का इंतजार हो रहा है। इतना जरूर है कि सुबह-सुबह दिल्ली मेट्रो, बाइक से ऑफिस जाने वाले लोगों को आप हाफ स्वेटर पहने देख सकते हैं। उधर गरम कपड़ों का व्यवसाय करने वालों को उम्मीद है कि अच्छी ठंड होगी तो ग्राहक भी बढ़ेगा। बहरहाल, दिल्ली के अधिकतम तापमान में कोई बड़ी गिरावट नहीं है। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले 3-4 दिनों में शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिर सकता है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई। बेस स्टेशन सफदरजंग में तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि एक दिन पहले तापमान 31.2 डिग्री रहा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 15.4 डिग्री दर्ज किया गया जो एक दिन पहले 14.1 डिग्री था। अब बुजुर्ग सुबह-शाम बाहर निकलते समय गरम कपड़ों में दिखाई देने लगे हैं।

तापमान गिरा, हवा भी थोड़ी सुधरी
बुधवार को आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान करीब 28 और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शुक्रवार तक यह गिरकर 26 और 13 डिग्री पर आ सकता है। राहत की बात यह है कि दिल्ली की हवा थोड़ी सुधरी है। तेज हवा चलने और फसलों के अवशेष जलाने के मामले कम होने के बाद दिल्ली की AQI खराब स्थिति में है। सोमवार को यह 294 था, जो मंगलवार को घटकर 227 पर आ गया।

UP Weather: सुबह में कोहरा, दिन में धूप और रात में पछुआ हवा… लखनऊ में गिरा पारा, जानिए NCR की स्थिति
आईएमडी के अनुसार, तेज हवा चलने के कारण वायु गुणवत्ता में और सुधार के आसार हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के आंकड़ों के अनुसार पंजाब में मंगलवार को पराली जलाने की 141 घटनाएं दर्ज की गईं और सोमवार को महज चार घटनाएं दर्ज की गईं। पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ के अनुसार दिल्ली में पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी सोमवार को 13 प्रतिशत थी जो घटकर मंगलवार को 3 प्रतिशत रह गई।

दिल्ली में अगले 7 दिनों का पूर्वानुमान

दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में कहीं-कहीं बादल छाए हुए हैं। आज से 21 नवंबर तक के लिए जारी मौसम के पूर्वानुमान से पता चलता है कि आसमान साफ रहने वाला है। 19 नवंबर से सुबह के समय धुंध बढ़ सकती है।

delhi

दिल्ली के मौसम का हाल

राजस्थान में बारिश से लगने लगी ठंड
बीकानेर के आसपास के इलाके में बीते 24 घंटे में कई जगहों पर बारिश हुई है जिससे ठंडक महसूस की जा रही है। न्यूनतम तापमान गिरा है। चित्तौड़गढ़ में 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य में कई जगहों पर बारिश हुई है।

ओडिशा में मौसम सर्द
कंधमाल जिले में न्यूनतम तापमान सबसे कम (7.2 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया। कोरापुट जिले के सिमिलिगुडा में पारा 9 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में 20 स्थानों पर न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News