धान खरीद लिए आनलाइन आर.ओ. विधि शुरू : कटारूचक्क | Buy paddy online through R.O. Method started: Kataruchakka | Patrika News

1
धान खरीद लिए आनलाइन आर.ओ. विधि शुरू : कटारूचक्क | Buy paddy online through R.O. Method started: Kataruchakka | Patrika News

धान खरीद लिए आनलाइन आर.ओ. विधि शुरू : कटारूचक्क | Buy paddy online through R.O. Method started: Kataruchakka | Patrika News

चंडीगढ़ पंजाबPublished: Sep 22, 2023 06:06:05 pm

पंजाब-धान-विधि

धान खरीद लिए आनलाइन आर.ओ. विधि शुरू : कटारूचक्क

धान खरीद लिए आनलाइन आर.ओ. विधि शुरू : कटारूचक्क

चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने एक अक्टूबर से शुरू हो रहे खरीफ मंडीकरण सीजन 2023-24 के दौरान राइस मिल्लरों को अतिरिक्त धान सम्बन्धी रिलीज आर्डर (आर. ओ.) जारी करने के लिए एक आनलाइन विधि तैयार की है।
आटोमेटेड रिलीज आर्डर मॉड्यूल को आनलाइन लिंकेज के साथ जोड़ा गया है , जिससे कार्यप्रणाली, पारदर्शिता, कुशलता और जवाबदेही को सुनिश्चित किया जा सके। यह पहलकदमी मिल्लरों के लिए एक सुचारू और सुविधाजनक प्रणाली प्रदान करने के साथ-साथ खरीद कामों में ग़ैर-कानूनी या भ्रष्ट गतिविधियों की किसी भी तरह की संभावना को ख़त्म करेगी।
ख़ाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने यहाँ बताया कि आर. ओ. ‘की’ लेने के लिए प्राथमिकता क्रम आर. ओ. इंटाइटिलमेंट (अधिक से अधिक अलाट होने योग्य धान की फ़सल – मुफ़्त धान ) होगा और उसके बाद केंद्र की तरफ से की जाने वाली बराबर कटौती और धान की मुफ़्त अलाटमेंट होगी। मंत्री ने कहा कि मिल्लर द्वारा दी गई अर्ज़ी पर पोर्टल द्वारा स्व-चालित प्रक्रिया के द्वारा गौर किया जायेगा, जिससे पूरी आर. ओ. प्रक्रिया को सहज और मुश्किल रहित बनाया जा सकेगा। मिल्लर पिछली श्रेणी में इंटाइटलमेंट ख़त्म करने के उपरांत ही अगली श्रेणी में आर. ओ. सबंधी अर्ज़ी दाखि़ल करने के योग्य होगा।
योग्य मिल्लर एक अक्टूबर के बाद ही विशेष आरओ मंडियों से आर ओ. जारी करने के लिए अप्लाई करने योग्य होंगे जो दो बराबर हिस्सों में जारी किये जाएंगे। विभाग किसानों के लिए निर्विघ्न खरीद प्रक्रिया सम्बन्धी नये अनुभव को यकीनी बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। मंत्री ने आगे कहा कि धान और चावलों की ढुलाई के लिए इस्तेमाल किये जाते वाहनों में व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम की लाज़िमी स्थापना सहित कई अहम पहलकदमियां की गई हैं।
मंत्री ने कहा कि धान की खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता और समय पर लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के लिए, मंडी में उपलब्ध कुल जारी करने योग्य मात्रा के 25 फ़ीसद से अधिक की मात्रा के लिए आर. ओ. जारी नहीं किया जायेगा और के. एम. एस. 2023- 24 के दौरान जारी होने योग्य आर. ओ. की मात्रा बीते वर्ष के अकड़ों पर निर्भर करेगी।
एकीकृत (लिंकड) मंडियों के लिए आर. ओ. इंटाइटलमेंट श्रेणी के अंतर्गत, आर. ओ. नौ अक्टूबर से दो पड़ावों में भी जारी किये जाएंगे। बाकी 2 श्रेणियों-केंद्र की तरफ से और धान की मुफ़्त अलाटमेंट-में आर. ओज. के लिये हर श्रेणी के लिए एक बार में पूरी बनती मात्रा जारी की जा सकती है। आर. ओज की माँग करने वाले मिल्लरों को धान की कमी वाले जिलों से धान की फ़सल तबदील करने के लिए 75 रुपये प्रति टन (एक ग़ैर-वापसी योग्य) फीस जमा कराने की ज़रूरत होगी जबकि अतिरिक्त धान या/और मिलिंग क्षमता घाटे वाले जिलों से धान की लिफ्टिंग के लिए 50 रुपए प्रति टन फीस वसूली जायेगी।
मिलरों को विभाग के पोर्टल पर आर. ओज के लिए अर्ज़ी देनी पड़ेगी और जारी किये गए रिलीज आर्डर सम्बन्धी मंडी में धान की खरीद की तारीख़ से 10 दिनों की मियाद के लिए वैध होंगे। रिलीज आर्डर जारी करने के लिए सभी मंजूरियां आनलाइन और स्वै-चालित होंगी। प्रवक्ता ने कहा कि इस सम्बन्ध में कोई भी निजी तौर पर पेश होकर की जाने वाली विनती स्वीकार नहीं की जायेगी।
विभाग द्वारा लगभग 182 लाख टन धान की फ़सल खरीदने की उम्मीद है जोकि के. एम. एस. 2023-24 के सी. एम. पी. अनुसार पात्र राइस यूनिटों को अलाट की जायेगी।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News