दिल्ली में शराब और बीयर खरीदने पर फिर डिस्काउंट लेकिन एक पेच है, लिमिट वाली बात समझ लीजिए

201

दिल्ली में शराब और बीयर खरीदने पर फिर डिस्काउंट लेकिन एक पेच है, लिमिट वाली बात समझ लीजिए

नई दिल्‍ली: राजधानी से शराब खरीदने पर आपकी जेब फिर से जरा कम ढीली होगी। एक महीने पहले तक, ठेकों पर लंबी-लंबी लाइनों के पीछे जो डिस्‍काउंट ऑफर्स थे, वे फिर मिलेंगे। एक्‍साइज डिपार्टमेंट ने शराब पर छूट की अनुमति तो दी है, मगर उसकी लिमिट भी तय कर दी है। शराब के अधिकतम खुदरा मूल्‍य यानी MRP के 25% तक ही छूट दी जा सकेगी। यानी 1,000 रुपये MRP वाली बोतल पर अधिकतम छूट 250 रुपये होगी। एक पेच और है, एक व्‍यक्ति को अधिकतम कितनी शराब बेची जा सकती है, उसका जिक्र दिल्‍ली एक्‍साइज रूल्‍स में है। विभाग ने कहा है कि शराब की दुकानों को इस नियम का सख्‍ती से पालन करना होगा। दिल्‍ली एक्‍साइज कमिश्‍नर आरव गोपी कृष्‍ण ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि जनहित में सरकार किसी भी वक्‍त डिस्‍काउंट बंद कर सकती है।

दिल्‍ली में कितनी शराब खरीदने की लिमिट है?
एक्‍साइज रूल्‍स, 2010 के अनुसार, 25 साल से ज्‍यादा उम्र वाले किसी व्‍यक्ति को एक तय सीमा में ही शराब बेची जा सकती है। भारतीय और विदेशी शराब के लिए 9 लीटर की लिमिट है इसमें वाइन लिकिएर, बीयर, साइडर और अल्‍कोपॉप शामिल नहीं है। वाइन लिकिएर, बीयर, साइडर और अल्‍कोपॉप के लिए 18 लीटर की सीमा है। वहीं किसी दूसरे राज्‍य से दिल्‍ली में दाखिल होते हुए एक लीटर से ज्‍यादा देशी-विदेशी शराब नहीं ला सकते। दूसरे देशों से अधिकतम दो लीटर शराब दिल्‍ली में लाई जा सकती है।

बोतल पर बोतल मुफ्त देने लगे थे दुकानदार
डेप्‍युटी सीएम मनीष सिसोदिया जिनके पास एक्‍साइज विभाग भी है, ने हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया को इसी हफ्ते एक इंटरव्‍यू में बताया था कि रिटलेर्स को छोटे डिस्‍काउंट की अनुमति दी गई थी मगर उन्‍होने फ्री बोतल देना शुरू कर दिया। सिसोदिया ने कहा, ‘सरकार का काम शराब के सेवन और व्‍यापार को नियंत्रित रखना है तो हमने डिस्‍काउंट बंद कर दिए।’ INA पर लिकर शॉप चलाने वाले पवन सिंह ने माना कि कुछ दुकानदारों ने एक या दो बोतल की खरीद पर मुफ्त बोतल का ऑफर दिया था। सिंह ने कहा, ‘अब नई लिमिट्स के बाद भीड़ काबू की जा सकती है।’

लिकर वेंडर्स ने क्‍या तर्क दिया?
फरवरी में जब दिल्‍ली सरकार ने शराब पर छूट बंद की तो दुकानदार कोर्ट चले गए। कन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्‍कोहॉलिक बेवरेज कंपनीज के निदेशक विनोद गिरि ने कहा कि उन्‍होंने सरकार से बात की और कहा कि उसकी नीतियों में सुसंगति रहनी चाहिए। गिरि ने कहा, ‘हम मानते हैं कि एक्‍साइज जैसी कोई रेगुलेटरी पॉलिसी लंबे समय तक एक जैसी रहनी चाहिए। नई एक्‍साइज पॉलिसी में साफ-साफ फ्री मार्केट की वकालत की गई है और डिस्‍काउंट देने की इजाजत है। नीलामी के आधार पर भी रिटेलर्स ने यही सोचा था। इसीलिए डिस्‍काउंट बंद करने पर हमने आवाज उठाई।’

दिल्ली में फिर मिलेगी सस्ती शराब, जानिए हरेक बोतल पर कितनी मिलेगी छूट

शराब पर 25% छूट वापस ली जाए : बीजेपी
शराब पर दिल्ली सरकार की ओर से दी गई 25 प्रतिशत छूट का बीजेपी ने फिर विरोध किया है। दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने मांग की है कि शराब की कीमतों पर 25 प्रतिशत छूट की स्कीम वापस ली जाए। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है। उनका कहना है कि ऐसी स्कीमें शराब की खपत बढ़ाएंगी और इससे युवा नशे की ओर जाएगा। दिल्‍ली कांग्रेस के चीफ अनिल कुमार ने कहा कि ताजा आदेश कोर्ट के आदेश के खिलाफ है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link