दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड का काम 65% पूरा, दिल्ली में DND व कालिंदी कुंज-मीठापुर रोड पर भी जा सकेंगे

32
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड का काम 65% पूरा, दिल्ली में DND व कालिंदी कुंज-मीठापुर रोड पर भी जा सकेंगे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड का काम 65% पूरा, दिल्ली में DND व कालिंदी कुंज-मीठापुर रोड पर भी जा सकेंगे

फरीदाबाद: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा चालू हो चुका है। इससे फरीदाबाद और दिल्ली को जोड़ने के लिए बन रही लिंक रोड का काम भी करीब 65 प्रतिशत तक हो गया है। अगले साल से इस पर सफर शुरू होने की उम्मीद है। दिल्ली के DND से शुरू हो रही इस लिंक रोड का एक हिस्सा पूरी तरह बनकर तैयार है, जिसके कारण फरीदाबाद शहर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से मंडकोला में कनेक्ट हो चुका है। एक्सप्रेसवे और कनेक्टिविटी की सहूलियतों ने ग्रेटर फरीदाबाद का दबदबा बढ़ा दिया है और यहां बूम देखा जाने लगा है। रियल एस्टेट कारोबारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यहां की सूरत बेहतरीन होती कनेक्टिविटी से संवर जाएगी। 59 किलोमीटर लंबे छह लेन के इस लिंक एक्‍सप्रेसवे को तीन हिस्सों में बांटकर बनाया जा रहा है। पहला हिस्सा करीब नौ किलोमीटर लंबा है जो DND फ्लाईओवर से जैतपुर पुस्ता रोड तक है। दूसरा हिस्‍सा जैतपुर से फरीदाबाद तक 24 किलोमीटर लंबा है। यहां से तीसरा हिस्‍सा दिल्ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे तक 26 किलोमीटर लंबा है।फरीदाबाद में बन रहे इस लिंक रोड पर चढ़ने और उतरने के लिए दिल्ली में DND व कालिंदी कुंज-मीठापुर रोड के पास दो एंट्री-एग्जिट पॉइंट होंगे। फरीदाबाद से भी एंट्री-एग्जिट पॉइंट रहेगा। इससे फरीदाबाद से एक्सप्रेसवे पर चढ़नेवाले हजारों लोगों को रोज राहत मिलेगी।

मीठापुर के निकट नज़र आने लगी एक्सप्रेसवे की शेप

लिंक रोड DND फ्लाईओवर के पास महारानी बाग से शुरू होकर कालिंदीकुंज में नहर किनारे होते हुए फरीदाबाद तक जाएगा। दिल्ली में यह सात किलोमीटर एलिवेटिड होगा। फरीदाबाद सेक्टर-37 के पास इसकी बाईपास रोड से कनेक्टिविटी होगी। यहां से बल्लभगढ़ के कैल गांव तक इसे बनाया जाएगा। कैल गांव के पास ही इसमें इंटरचेंज बन रहा है, जिससे ये दिल्ली-आगरा नैशनल हाईवे से कनेक्ट हो जाएगा। साथ ही KMP एक्सप्रेसवे से कनेक्टिविटी मिलेगी। NBT ने एक्सप्रेसवे का दिल्ली के कालिंदी कुंज से मंडकौला में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तक के निर्माण का जायजा लिया। दिल्ली के एरिया में इस समय तेजी से काम चल रहा है।

कालिंदी कुंज के पास यह एलिवेटिड है। नहर में पिलर बनाए जा रहे हैं। मीठापुर के निकट एक्सप्रेसवे की शेप नजर आने लगी है। इससे आगे बढ़ने पर लिंक रोड फिर से नहर को क्रॉस करता है और फरीदाबाद की बाईपास रोड के पैरलल चलता है। इस हिस्से में भी काफी काम हो चुका है। बाईपास रोड को चौड़ा किया जा रहा है।

कैल गांव तक बाईपास रोड की मुख्य सड़क 6 लेन की

सेक्टर-37 के पास आगरा व गुड़गांव नहर पर पुल बनाकर बाईपास रोड से जोड़ा जा रहा है। यहां से कैल गांव तक बाईपास रोड की मुख्य सड़क को छह लेन का बनाया जा रहा है और दोनों तरफ तीन-तीन लेन की सर्विस रोड बन रही है। दो जगहों पर एलिवेटेड सड़क बन रही है। सर्विस रोड के साथ लोहे की ग्रिल लगाने का काम शुरू हो गया है। एतमादपुर के पास एलिवेटेड सड़क बनाई जा रही है। पुलिस लाइन, सेक्टर-29 और सेक्टर 14-15 डिवाइडिंग रोड के निकट अंडरपास बन रहे हैं। खेड़ी पुल व सेक्टर-17 के निकट फ्लाईओवर बनाने का काम तेजी से हो रहा है। BPTP पुल से सेक्टर आठ-नौ की डिवाइडिंग रोड तक एलिवेटेड सड़क बन रही है। तिगांव चौक पर बन रहे फ्लाईओवर के बीच का हिस्सा तैयार है, जिससे नीचे से ट्रैफिक गुजरने लगा है। IMT चौक पर फ्लाईओवर बन रहा है।

मलेरना अंडरपास तैयार है। इससे आगे कैल गांव के निकट लिंक रोड को दिल्ली-आगरा नैशनल हाईवे से कनेक्ट करने के लिए इंटरचेंज बन रहा है। वहीं कैल से पलवल के मंडकौला तक सड़क तैयार है, जिस पर वाहन चल रहे हैं। मंडकौला में सड़क दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ जाती है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रबंधक हर्ष ने बताया कि लिंक रोड के पार्ट-2 का लगभग 65 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। अगले साल की शुरुआत तक इसे पूरा करने का प्रयास है।

रियल एस्टेट सेक्टर को संजीवनी

लिंक रोड के जरिए FNG, जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट और KGP से भी कनेक्टिविटी मिलेगी। FNG के जरिए ग्रेटर फरीदाबाद फरीदाबाद यमुना नदी को पार कर नोएडा व गाजियाबाद भी कनेक्ट होना है, जिससे यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होकर सीधे देहरादून से जुड़ जाएगा। ऐसे में ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टरों की अहमियत बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। BPTP ग्रुप के वाइस प्रेजिडेंट रोहित मोहन कहते हैं कि बेहतरीन कनेक्टिविटी ने NCR में बसना चाहने वालों के लिए ग्रेटर फरीदाबाद में भी एक बेहतरीन विकल्प दे दिया है। दिल्ली की सड़कों पर ओवर-क्लॉगिंग को भी रोका जा सकेगा। कनेक्टिविटी के कारण ग्रेटर फरीदाबाद में आवासीय निवेश बढ़ने लगा है। कई बड़े अस्पताल भी यहां खुले हैं।

क्रेडाई NCR के प्रेजिडेंट मनोज गौड़ का कहना है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद जैसे आसपास के क्षेत्रों में विकास की होड़ में प्लॉट लेने के लिए खरीदारों में जोश है। कनेक्टिविटी की बेहतरीन योजनाओं के कारण अब ग्रेटर फरीदाबाद में भी निवेश में वृद्धि देखी जा रही है।

कई शहरों का सफर हुआ आसान

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि ग्रेटर फरीदाबाद का क्षेत्र आवासीय और कमर्शल सेक्टर में ग्रोथ का सबब बन रहा है। आज कैली से जयपुर से सिर्फ 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है। रणथंभौर का सफर साथ तीन घंटे में पूरा किया जा सकता है। FNG बनने के बाद मेरठ एक घंटा और गाजियाबाद 40 मिनट में फरीदाबाद से पहुंचा जा सकेगा। फरीदाबाद से देहरादून का सफर मात्र तीन घंटे में पूरा किया जा सकेगा। जेवर के एयरपोर्ट के लिए नए रोड का कार्य शुरू हो चुका है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News