दिल्ली के सरकारी स्कूल में दो छात्रों का यौन उत्पीड़न, विपक्ष ने की आतिशी के इस्तीफे की मांग

3
दिल्ली के सरकारी स्कूल में दो छात्रों का यौन उत्पीड़न, विपक्ष ने की आतिशी के इस्तीफे की मांग

दिल्ली के सरकारी स्कूल में दो छात्रों का यौन उत्पीड़न, विपक्ष ने की आतिशी के इस्तीफे की मांग

नई दिल्ली: उत्तर पश्चिम दिल्ली के शाहबाद डेयरी में एक सरकारी स्कूल के दो छात्रों का सहपाठियों ने कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह कथित घटना अप्रैल में एक स्कूल के समर कैंप के दौरान हुई थी। पुलिस ने बताया कि 12 और 13 वर्ष के दो छात्रों ने पुलिस में अलग-अलग शिकायत दर्ज कराई है कि पांच से छह सहपाठियों ने उनका यौन उत्पीड़न किया। उसने बताया कि इन घटनाओं के सिलसिले में दो मामले दर्ज किये गये हैं। पुलिस ने बताया कि सभी आरोपी नाबालिग हैं और उन्हें एक बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया। उन्होंने बताया कि इन मामलों की जांच की जा रही है।

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने मामले पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के लिए पुलिस और स्कूल प्रबंधन को नोटिस भेजा है। इसबीच विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी के नेताओं ने शिक्षा मंत्री आतिशी के इस्तीफे की मांग की है। पार्टी ने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी में आम आदमी पार्टी (AAP) के शासन में सरकारी स्कूलों की हालत खराब हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि आठवीं कक्षा के 13 वर्षीय छात्र ने आरोप लगाया कि अप्रैल में ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान उसके सहपाठी उसे जबरदस्ती एक पार्क में ले गए और उसका यौन उत्पीड़न किया, साथ ही उसे यह बात किसी को न बताने की उन्होंने धमकी भी दी। उन्होंने बताया कि इससे छात्र डर गया और उसने यह बात किसी को नहीं बताई। अधिकारियों के अनुसार कुछ दिन पहले उन लड़कों ने छात्र को परेशान करना शुरू कर दिया तो उसने अपने शिक्षकों को पूरी घटना की जानकारी दी। इसपर शिक्षकों ने उसे यह बात किसी को भी नहीं बताने को कहा।

आयोग ने कहा कि रोहिणी के एक सरकारी स्कूल के 13 वर्षीय छात्र का स्कूल के अन्य छात्रों ने कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया। छात्र ने बताया है कि अप्रैल में वह ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान स्कूल गया था, जहां कुछ छात्र उसे जबरदस्ती पास के पार्क में ले गए थे और उन्होंने सात दिनों तक उसका यौन उत्पीड़न किया।

डीसीडब्ल्यू ने कहा कि छात्र का आरोप है कि आरोपी छात्रों ने उसे किसी को भी घटना के बारे में नहीं बताने की धमकी भी दी थी। छात्र ने कहा कि उसने कुछ दिन पहले अपने दो शिक्षकों को घटना की जानकारी दी थी, लेकिन उन्होंने मामला नहीं दर्ज कराने के लिए कहा था। आयोग ने कहा कि 12 वर्षीय छात्र ने आरोप लगाया है कि उन्हीं छात्रों ने उसका भी यौन उत्पीड़न किया था।

डीसीडब्ल्यू ने कहा कि छात्र के अनुसार ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान स्कूल के शौचालय में उसका यौन उत्पीड़न किया गया। आरोपी छात्रों ने उसे घटना के बारे में किसी को न बताने की धमकी भी दी थी। आयोग ने कहा कि छात्र के अनुसार करीब 16 दिन पहले एक छात्र ने शौचालय में उसका फिर से यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की। छात्र ने दावा किया कि उसने जुलाई और अगस्त में अपने दो शिक्षकों को घटना के बारे में बताया था, लेकिन उन्होंने किसी को भी घटना के बारे में नहीं बताने को कहा था।।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि मैं पार्टी अध्यक्ष के साथ शिक्षा मंत्री आतिशी के इस्तीफे की मांग करता हूं। बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि चूंकि प्राथमिकी दर्ज हो गई है तो दो नाबालिग छात्रों का यौन उत्पीड़न करने वाले सीनियर छात्रों को गिरफ्तार किया जएगा, लेकिन मामला यहां समाप्त नहीं होना चाहिए।शिक्षकों की लपरवाही और स्कूल प्रबंधन समिति की भूमिका की भी जांच की जानी चाहिए।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News