दिल्ली के रास्ते NH 44 को जोड़ने का काम 80 पर्सेंट काम पूरा… जानें कब खुलेगा अर्बन एक्सटेंशन रोड-2

2
दिल्ली के रास्ते NH 44 को जोड़ने का काम 80 पर्सेंट काम पूरा… जानें कब खुलेगा अर्बन एक्सटेंशन रोड-2

दिल्ली के रास्ते NH 44 को जोड़ने का काम 80 पर्सेंट काम पूरा… जानें कब खुलेगा अर्बन एक्सटेंशन रोड-2

गुरुग्राम: एनएच 48 से बाहरी दिल्ली के रास्ते NH-44 को जोड़ने के लिए बनाए जा रहे अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 (UER-2) पर सफर के लिए अभी गुरुग्राम के लोगों और इंतजार करना पड़ेगा। इस हाइवे को गुरुग्राम से कनेक्ट करने के लिए बन रही सड़कों का काम अभी अधूरा पड़ा है। कई जगह काम बहुत ही धीमी गति से चल रहा है। जिसके अगले साल 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है जबकि यूईआर-2 का 80 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है और अगले तीन महीने में इसे वाहनों के लिए खोलने की प्लानिंग की जा रही है। इसके बनने के बाद गुरुग्राम की दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे, दिल्ली-फाजिल्का नेशनल हाइवे नंबर 9, जींद-मेरठ नेशनल हाइवे 352 ए और दिल्ली-श्रीनगर नेशनल हाइवे नंबर 44 की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। वहीं नए गुरुग्राम से चंडीगढ़ जाने के लिए भी एक घंटे का सफर कम हो जाएगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने इसे एनएच 344 एम का नाम दिया है। इस हाइवे पर गुरुग्राम की तरफ से रोजाना करीब एक लाख वाहनों के निकलने का अनुमान जताया जा रहा है।

ये बाधाएं बाकी हैं

1- एनएच 48 पर शिवमूर्ति के पास इंटरचेंज बनाया जा रहा है। इस साल के अंत तक इसका निर्माण पूरा किया जाना है। बिजवासन के पास रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज का काम भी अभी पूरा नहीं हुआ है।
2- द्वारका एक्सप्रेसवे का दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर के पास स्ट्रेच अभी निर्माणाधीन है। दिल्ली साइड में बिजवासन नजफगढ़ रोड पर अंडरपास भी नहीं बना। इस स्ट्रेच का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होगा।
3- सेक्टर 110 से जाने वाली सड़क दिल्ली सीमा में संकरी है। इसे फोर लेन करने की प्रक्रिया अभी शुरू हुई है। करीब एक किमी का यह रास्ता अभी खराब स्थिति में है। इस रास्ते से अपर द्वारका मार्ग के किनारे बसी दो दर्जन से ज्यादा सोसायटी के साथ इतने ही गांवों की कनेक्टिविटी होनी है।
4- सेक्टर 109 से कांगनहेड़ी के रास्ते छावला मार्ग को भी चौड़ा किया जाना है। छावला में ताजपुर के पास यूईआर-दो का एंट्री एग्जिट बनाया गया है। इस मार्ग के द्वारा नजफगढ़ की तरफ जाने वालों को नया रास्ता मिलेगा। अभी यह सिंगल मार्ग है।

गुरुग्राम की तरफ से यूईआर-2 को जोड़ने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। एनएच 48 और द्वारका एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी इस साल के अंत तक हो जाएगी। बाकी रास्तों का काम भी समय पर पूरा कर लिया जाएगा।

प्रवीण त्यागी, पीआरओ, एनएचएआई

गुरुग्राम को ये मिलेगा फायदा

-बाहरी दिल्ली और वेस्टर्न यूपी की तरफ जाने के लिए नया रास्ता मिलेगा।
-उत्तर हरियाणा और चंडीगढ़ जाने के लिए एक घंटे का समय बचेगा।
-दिल्ली कटरा और दिल्ली श्रीनगर हाइवे से सीधी कनेक्टिविटी होगी।
-गुरुग्राम के औद्योगिक क्षेत्र से दिल्ली के मुंडका, बवाना, नरेला आदि इंडस्ट्री एरिया जुड़ेंगे।

ये है यूईआर-2

-7715.60 करोड़ की लागत से 74.98 किमी लंबा हाइवे।
-27 फ्लाईओवर, 26 छोटे पुल तथा 17 सब-वे शामिल।
-चौराहों पर एलिवेटेड फ्लाईओवर वाला एट-ग्रेड एक्सप्रेसवे है।
-ई-बसों, ई-ट्रॉलियों और ई-कारों के इस्तेमाल के हिसाब से तैयार किया जा रहा।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News