दिल्ली के आंगड़िये नहीं ले रहे ₹2000 के नोट, दुकानदार परेशान कैसे ट्रांसफर करें लाखों-करोड़ों की रकम

14
दिल्ली के आंगड़िये नहीं ले रहे ₹2000 के नोट,  दुकानदार परेशान कैसे ट्रांसफर करें लाखों-करोड़ों की रकम

दिल्ली के आंगड़िये नहीं ले रहे ₹2000 के नोट, दुकानदार परेशान कैसे ट्रांसफर करें लाखों-करोड़ों की रकम

नई दिल्ली: ग्रे मार्केट में हजारों-लाखों से लेकर करोड़ों रुपये तक की रकम की पेमेंट को ट्रांसफर करने वाले दुकानदारों के भरोसे वाले आंगड़ियों ने दो हजार रुपये के नोटों के लिए अपने ‘बैंकों’ के शटर बंद कर दिए हैं। इससे दिल्ली की मार्केट में संकट छाने लगा है। ऐसे दुकानदार जो हर दिन लाखों रुपये आंगड़ियों के हवाले से दिल्ली से मुंबई, अहमदाबाद, सूरत और देश के विभिन्न शहरों में ट्रांसफर कराते थे। वह बहुत परेशान हो गए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली के आंगड़ियां मीटिंग करने की बात बोल रहे हैं। जिसमें आने वाले दिनों में कुछ फैसला लेने की बात कही गई है।2000 Rupee Note : पिंक करेंसी पर सर्जिकल स्ट्राइक क्यों ? जान लीजिए इसके पांच फायदे
दिल्ली-6 के सूत्रों ने बताया कि भले ही किसी बैंक में रखा पैसा डूब जाए। लेकिन बैंकों के पैरलल नंबर-दो में देशभर में एक शहर से दूसरे शहरों में हर दिन लाखों-करोड़ों रुपये ट्रांसफर करने वाले आंगड़ियों ने दो दिनों से दो हजार रुपये की पेमेंट लेना बंद कर दिया है। इनके पेमेंट लेने से मना करने से दिल्ली के दुकानदार खासे परेशान हो रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि जरूरी यह नहीं कि हमारे पास जितने भी दो-दो हजार रुपये के नोट हैं। वह सारे दो नंबर के ही हैं। बात यह है कि पीछे से अगर किसी ने पेमेंट दो हजार रुपये के नोट में की है और वह पेमेंट हमें आगे दूसरे शहर में करनी है तो कैसे करेंगे। क्योंकि, कुछ पेमेंट का रिकॉर्ड नहीं होता। इसे आंगड़ियां से ही ट्रांसफर कराया जाता है।

navbharat times -2000 Notes Update: 2,000 के नोट से जुड़े 10 बड़े सवालों के जवाब, यहां जानिए RBI ने क्या-क्या कहा
आंगड़ियों का कहना है कि उनके पास दुकानदार दो-दो हजार रुपये की पेमेंट लेने के लिए प्रति लाख रुपये पर अधिक कमिशन भी देने के लिए तैयार हैं। लेकिन हमारी मजबूरी यह है कि अगर हमारा पैसा आगे रुक गया तो फिर हम दो-दो हजार रुपये की इन पेमेंट को कहां खपाएंगे। ऐसे में कमिशन कम या अधिक होने की तो अभी बात ही नहीं है। हां, इस मामले में हम यह सोच रहे हैं कि अगर दिल्ली से दो हजार रुपये की पेमेंट ट्रांसफर कराने वाले किसी दुकानदार की दूसरे शहर होने वाली पेमेंट को भी दो हजार रुपये के नोट में दुकानदार लेने के लिए तैयार है तो हम इसके लिए तैयार हो सकते हैं। लेकिन इसमें भी कई तरह की समस्याएं आती दिखाई दे रही हैं। इसी मामले को लेकर मीटिंग की जाएगी। जिसमें दो हजार रुपये की पेमेंट के लिए आगे क्या किया जाए क्या नहीं, यह तय किया जाएगा।

navbharat times 100426896 -

कैसे काम करते हैं आंगड़िए

आंगड़िए सालों से बैंकों की तरह ही पैसों का एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसफर करने की अपनी पैरलल व्यवस्था चलाते हैं। इनपर दुकानदारों का पूरा भरोसा रहता है। यह शहर के हिसाब से 300 से 500-600 रुपये प्रति लाख रुपये लेकर शहरों के हिसाब से एक शहर से दूसरे शहर पेमेंट ट्रांसफर करते हैं। इसके लिए पासवर्ड के रूप में सिंगल नोट चलता है। उदाहरण के तौर पर दिल्ली से मुंबई के लिए किसी ने 10 लाख रुपये की पेमेंट कराई। इसमें दिल्ली वाला आंगड़िया दुकानदार को 10 या 20 या किसी एक सिंगल नोट को पेमेंट देने वाले दुकानदार को दे देगा। फिर यही नोट मुंबई में उसी आंगड़िया को देना होगा जिससे दिल्ली के 10 लाख रुपये की की गई पेमेंट को लेना है। नोट और उसका नंबर मिलाकर ही आगे पेमेंट की जाती है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News