दिल्लीवाले ध्यान दें! कल से फिर हो सकती है खराब दिल्ली की हवा

101
दिल्लीवाले ध्यान दें! कल से फिर हो सकती है खराब दिल्ली की हवा

दिल्लीवाले ध्यान दें! कल से फिर हो सकती है खराब दिल्ली की हवा

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः बारिश की वजह से राजधानी के लोगों को साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला था, अब बारिश थमते ही प्रदूषण स्तर तेजी से बढ़ रहा है। हालात यह है कि बुधवार को प्रदूषण का स्तर सामान्य स्तर पर पहुंच गया है। शुक्रवार तक इसके खराब होने की संभावना है। वहीं दूसरी तरह बारिश थमने के बाद पंजाब और हरियाणा में पराली का जलना फिर से शुरू हो गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में यह समस्या भी बढ़ेगी। सीपीसीबी (सेंट्रल पल्युशन कंट्रोल बोर्ड) के एयर बुलेटिन के अनुसार बुधवार को AQI 143 पर पहुंच गया। न सिर्फ पीएम 10 बल्कि पीएम 2.5 और ओजोन भी मुख्य प्रदूषक रहे। बल्लभगढ़ में एक्यूआई 128, फरीदाबाद में 161, गाजियाबाद में 167, ग्रेटर नोएडा में 180, गुरुग्राम में 120 और नोएडा में 188 दर्ज हुआ। आनंद विहार में तो प्रदूषण का स्तर खराब हो गया है। यहां एक्यूआई 240 दर्ज हुआ। आईआईटीएम पुणे के पूर्वानुमान के अनुसार 13 अक्टूबर को प्रदूषण का स्तर सामान्य रहेगा। इसके बाद 14 अक्टूबर को यह सामान्य से खराब रह सकता है। 15 अक्टूबर को यह खराब स्तर पर बना रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक प्रदूषण का स्तर सामान्य से खराब स्तर पर रह सकता है।

हरियाणा पंजाब में पराली जलना शुरू

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार बारिश के थमने के साथ पंजाब और हरियाणा में पराली जलना शुरू हो चुका है। बारिश की वजह से पिछले कुछ दिनों से यह मामले सामने नहीं आ रहे थे। बारिश के बाद अब किसानों के पास अगली फसल के लिए खेत तैयार करने के लिए काफी कम समय रह चुका है। इसलिए हो सकता है पराली के मामलों में आने वाले दिनों में काफी वृद्धि हो। मिली जानकारी के अनुसार 15 सितंबर से 22 अक्टूबर तक पराली जलाने के अब तक पंजाब में 867 और हरियाणा में 87 मामले सामने आ चुके हैं।

​दिल्ली में छाया सीजन का पहला कोहरा

94829572 -

अक्टूबर के पहले पखवाड़े में ही इस बार सीजन का पहला कोहरा दिख गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार सुबह सीजन का पहला कोहरा दिखा। कुछ जगहों पर विजिबिलिटी इसकी वजह से कम दर्ज की गई। समय से पहले आए इस कोहरे को सर्दियों की शुरूआत माना जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सुबह और शाम के तापमान में अब गिरावट होगी। हालांकि दिन का तापमान बारिश के बाद बढ़ेगा। यह 33 डिग्री के आसपास बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह करीब 8:30 बजे सफदरजंग में विजिबिलिटी 600 मीटर और पालम में 350 मीटर तक दर्ज की गई। यह स्थिति कुछ ही देर में ठीक भी हो गई। 9 बजे तक विजिबिलिटी में काफी सुधार हो गया। आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि राजधानी में बुधवार को कोहरे के सीजन की शुरूआत हो गई है। न्यूनतम तापमान महज 20.2 डिग्री रहा। जेनामणि के अनुसार आमतौर पर अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में राजधानी में कोहरा शुरू होता है। इस बार यह समय से कुछ पहले आ गया है।

बारिश की वजह से बढ़ी हवा में नमी

94829623 -

स्काईमेट के महेश पलावत ने बताया कि राजधानी में लंबे समय तक बारिश हुई है। इसकी वजह से हवा में काफी अधिक नमी है। इसी नमी की वजह से विजिबिलिटी कम हुई है। कोहरे की वजह से होने वाली परेशानियां अभी शुरू नहीं होने वालीं। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान कई दिनों बाद 30 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। यह 30.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 20.2 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 66 से 100 प्रतिशत तक है। गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसके बाद 14 से 18 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास बने रहेंगे। वहीं न्यूनतम तापमान कम होकर 18 डिग्री तक सिमट जाएंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News