दारोगा बहाली की परीक्षा में 1867 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

5
दारोगा बहाली की परीक्षा में 1867 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

दारोगा बहाली की परीक्षा में 1867 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

ऐप पर पढ़ें

बेगूसराय, हमारे प्रतिनिधि। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से मद्य निषेध उत्पाद व निबंधन विभाग में अवर निरीक्षक के पद पर चयन के लिए चार केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। जानकारी के मुताबिक सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा हुई। किसी केंद्र से कदाचार के मामले में परीक्षार्थी के निष्कासन की सूचना नहीं है। इस परीक्षा में 1867 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
बताया गया है कि एमआरजेडी कॉलेज में 1488 आवंटित परीक्षार्थियों में 929 उपस्थित व 559 अनुपस्थित, बीपी इंटर स्कूल में 1488 में 918 उपस्थित व 570 अनुपस्थित, बीएसएस कॉलेजिएट इंटर स्कूल में 1176 में 749 उपस्थित 427 अनुपस्थित जबकि यूएचएस बरौनी असुरारी में 867 में 556 उपस्थित व 311 अनुपस्थित रहे।

यह परीक्षा एकल पाली में आयोजित की गई थी। परीक्षा का समय दिन के 11 बजे से एक बजे तक निर्धारित था। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराई गई थी। इसके अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था। वहीं जैमर भी लगाया गया था। अभ्यर्थियों के बायें हाथ के अंगूठे का बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट के अलावा उनकी फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराई जा रही थी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले मोबाइल फोन व अन्य इलोक्ट्रोनिक उपकरणों की तलाशी की जा रही थी।

इंटर परीक्षा में जूता-मौजा पहनकर परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी प्रवेश नहीं कर सकेंगे

परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध फोटो स्टेट मशीन, कॉपियर, डुप्लिकेटर आदि मशीन का प्रयोग वर्जित

जिले के 34 परीक्षा केंद्रों पर एक फरवरी से इंटर की परीक्षा होगी शुरू

बेगूसराय, हमारे प्रतिनिधि। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से एक फरवरी से इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है। इसके लिए जिले में 34 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा दिन के 9.30 बजे से 12.45 बजे तक जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा दिन के 2 बजे से 5.15 बजे तक होगी। जिला प्रशासन की ओर से शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। यह परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी।

डीएम व एसपी की ओर से कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले गेट पर परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी। परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध फोटो स्टेट मशीन, कॉपियर, डुप्लिकेटर आदि मशीन का प्रयोग वर्जित रहेगा। केंद्राधीक्षक को छोड़कर किसी भी वीक्षक अथवा कर्मचारी को मोबाइल फोन रखने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र व एक फोटोयुक्त पहचान पत्र देखकर ही अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। जूता-मौजा पहनकर परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी प्रवेश नहीं कर सकेंगे। उन्हें चप्पल पहनकर आना होगा। प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पूर्व तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति परीक्षार्थियों को दी जाएगी। यानि प्रथम पाली में नौ बजे तक व दूसरी पाली में 1.30 बजे तक ही प्रवेश कर सकेंगे। निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। छात्राओं के लिए पुरुष वीक्षकों को ड्यूटी नहीं दी जाएगी। प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक को लगाया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News