दलितों को साधने में जुटी कांग्रेस, पूरे प्रदेश में आज निकालेगी ‘दलित स्वाभिमान यात्रा’

70

दलितों को साधने में जुटी कांग्रेस, पूरे प्रदेश में आज निकालेगी ‘दलित स्वाभिमान यात्रा’

दलित समुदाय को मायावती की पार्टी बसपा का वोट बैंक माना जाता रहा है। दलित वोट बैंक की ताकत ही उत्तर प्रदेश की राजनीति में मायावती को जिंदा रखी है।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में और खासकर कांग्रेस में अचानक से दलित प्रेम उमड़ा है। कांग्रेस कई सालों तक केंद्र में सत्ता में रही, यूपी में भी कांग्रेस राज कर चुकी है हालांकि पिछले काफी सालों से यूपी की सत्ता से बाहर है। लेकिन कांग्रेस को पहले कभी दलितों की याद नहीं आई और ना ही कांग्रेस ने कोई ऐसा काम किया है कि जिससे लगे की उसे दलितों से प्यार है।

यह भी पढ़ें : नौकरी से निकाले सफाईकर्मी बोले- हम वाल्मीकि हैं इसलिए बहाली नहीं हो रही, ब्राह्मणों को क्यों वापस लिया?

कांग्रेस को आई दलितों की याद

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही कांग्रेस को दलितों की याद आई है। कांग्रेस आज पूरे प्रदेश में दलित स्वाभिमान यात्रा निकालेगी। इस यात्रा के जरिए कांग्रेस दलितों के हितों के मुद्दे को उठाने की बात कह रही है। कांग्रेस का कहना है कि यूपी में दलितों का उतपीड़न हो रहा है, योगी सरकार इस पर तुरंत रोक लगाए। कांग्रेस की ओर से योगी सरकार को अगले 10 दिनों में दलित उतपीड़न रोकने का भी अल्टीमेटम दिया गया है। अगर दिए गए समय में यूपी सरकार की कोई खास कदम नहीं उठाया गया तो कांग्रेस दलितों के लिए बड़े स्तर पर आंदोलन करेगी।

चुनावी रणनीति पर प्रियंका करेंगी चर्चा

कांग्रेस सूत्रों की माने तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी 10 अगस्त को लखनऊ आएंगी। प्रियंका 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी के नेताओं के साथ बैठक करेंगी और आगे की रणनीति तय करेंगी।

यह भी पढ़ें : यूपी में 10 IPS और 4 PPS अफसरों का हुआ तबादला

दरअसल, दलित समुदाय की हितैषी होने का दावा अभी तक बहुजन समाज पार्टी करती रही है। दलित समुदाय को मायावती की पार्टी बसपा का वोट बैंक माना जाता रहा है। दलित वोट बैंक की ताकत ही उत्तर प्रदेश की राजनीति में मायावती को जिंदा रखी है। ऐसे में जिस तरह बसपा और समाजवादी पार्टी ने ब्राह्मण समुदाय को साधने का काम किया है, उसके बाद से कांग्रेस को दलित समुदाय को अपनी तरफ करने का यह अच्छा मौका दिखाई दे रहा है।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News