दर्शकों को खींचने के लिए आदिपुरुष मेकर्स का नया दांव, एक्सपर्ट्स बोले- इससे कितना होगा फायदा

18
दर्शकों को खींचने के लिए आदिपुरुष  मेकर्स का नया दांव, एक्सपर्ट्स बोले- इससे कितना होगा फायदा

दर्शकों को खींचने के लिए आदिपुरुष मेकर्स का नया दांव, एक्सपर्ट्स बोले- इससे कितना होगा फायदा

‘आदिपुरुष’ की गिरती कमाई और बढ़ते विवाद को थामने के लिए फिल्म निर्माताओं ने एक ओर फिल्म के डायलॉग में बदलाव का कदम उठा लिया है, तो ज्यादा दर्शकों को सिनेमाघरों में बुलाने के लिए कुछ दिनों के लिए टिकटों के दाम भी घटाकर 150 रुपए कर दिए हैं। मगर सवाल यह है कि क्या इसके बाद भी दर्शक फिल्म देखने सिनेमाघरों में पहुंचेंगे। पेश है एक रिपोर्ट:

अपने विवादित डायलॉग और फिल्म के मुख्य किरदारों के लुक के चलते जबर्दस्त विरोध का सामना कर रही फिल्म आदिपुरुष के निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज के छठे दिन इसके डायलॉग बदल दिए। फिल्म की टीम ने फिल्म में हनुमान जी के किरदार बजरंग बली द्वारा लंका दहन से पहले बोले गए एक विवादित डायलॉग में बदलाव का विडियो क्लिप जारी किया है। बदले हुए डायलॉग में ‘बाप’ शब्द की जगह ‘लंका’ शब्द का इस्तेमाल किया है। अब यह डायलॉग ‘कपड़ा तेरी लंका का, तेल तेरी लंका का, आग भी तेरी लंका की और जलेगी भी तेरी लंका की’ हो गया है।’

Exclusive: ‘आदिपुरुष’ देख ‘लक्ष्मण’ Sunil Lahri ने बताया, ओम राउत ने कैसे और कहां-कहां किया ब्लंडर

रोजाना तेजी से घट रही फिल्म की कमाई

‘आदिपुरुष’ के निर्माताओं ने इसकी रिलीज के पहले हफ्ते के आखिरी दिन मल्टीप्लैक्सों में टिकटों के दाम महज 150 रुपए कर दिए हैं। फिलहाल टिकटों के दाम दो दिनों 22 और 23 जून के लिए घटाए गए हैं दरअसल, फिल्म के निर्माताओं की कोशिश है कि घटे हुए दामों पर ज्यादा से ज्यादा दर्शक सिनेमाघरों में आकर फिल्म को देखें। टिकटों के ये घटे हुए दाम आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु के अलावा पूरे देश में लागू होंगे। बता दें कि ‘आदिपुरुष’ को दर्शकों की ओर से मिले नेगेटिव फीडबैक की वजह से जबर्दस्त नुकसान उठाना पड़ा है। पहले वीकेंड पर तगड़ी एडवांस बुकिंग के चलते फिल्म की कमाई दुनियाभर में 340 करोड़ रुपए रही। लेकिन यह पहले सोमवार को महज 35 करोड़ रुपए और मंगलवार को 20 करोड़ रुपए पर सिमट गई। वहीं फिल्म के हिंदी वर्जन का कलेक्शन तो मंगलवार को सिर्फ 5 करोड़ रुपए पर सिमट गया था। बुधवार को यह कलेक्शन और भी ज्यादा नीचे आ जाने के चलते निर्माताओं ने डायलॉग चेंज वाला वर्जन सिनेमाघरों में लाने के साथ टिकटों के दाम भी कम करने का फैसला किया है।

Azamgarh News: रामायण के राम अरुण गोविल ने Adipurush को लेकर कह दी बड़ी बात, विरोध करने वालों सुनो

शुरुआत में काफी ज्यादा थे टिकटों के दाम

बता दें कि शुरुआत में फिल्म आदिपुरुष की टिकटों के दाम काफी ज्यादा रखे गए थे। खासकर महानगरों में प्रीमियम सिनेमाघरों में फिल्म के टिकटों की कीमत 2 हजार रुपए से भी ऊपर पहुंच गई थी। फिल्म के 3डी होने के चलते इसके टिकटों के दाम सामान्य फिल्मों के मुकाबले करीब दोगुने थे। ऐसे में, सामान्य दर्शक इस फिल्म से दूरी बनाए हुए थे। लेकिन अब फिल्म को दर्शकों की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिलने के चलते फिल्म के निर्माताओं ने रिलीज के महज छह दिन बाद ही इसके टिकटों की भारी डिस्काउंट पर सेल लगा दी है। इस साल की शुरुआत में फिल्म ‘पठान’ के निर्माताओं ने भी ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को सिनेमा तक लाने के लिए इसके टिकटों के दाम 150 रुपए और बाद में 100 रुपए किए थे। लेकिन उन्होंने ऐसा फिल्म की रिलीज के पांचवे हफ्ते में किया था। जबकि दूसरी फिल्म ‘शहजादा’ रिलीज होने वाली थी। लेकिन फिल्म ‘आदिपुरुष’ के मामले में यह नौबत पहले ही हफ्ते में आ गई।

Adipurush पर भड़के ‘महाभारत’ के युधिष्ठिर Gajendra Chauhan, बोले- डायलॉग बदलने का फायदा नहीं

Adipurush और मनोज मुंतश‍िर पर बुरी तरह भड़के ‘रामायण’ वाले रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर

ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को खींचने की कोशिश

फिल्म ‘आदिपुरुष’ के टिकटों के दाम पहले हफ्ते में ही कम हो जाने के ट्रेंड के बारे में बात करने पर प्रोड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर कहते हैं, ‘फिल्म आदिपुरुष के निर्माताओं के रिलीज के महज छह दिनों बाद ही टिकटों के दाम 150 रुपए कर देने से उन्हें ऐसी क्लास के ऑडियंस को सिनेमा में लाने का मौका मिलेगा, जो तमाम विवाद के बाद भी फिल्म देखना चाहते हैं, लेकिन इसके ज्यादा दामों की वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। वैसे भी पहले वीकेंड के बाद फिल्म की कमाई तेजी से कम हो रही है। इसलिए टिकटों के दाम कम किए जाने से दर्शकों की संख्या में थोड़ी बहुत बढ़ोत्तरी हो सकती है।’ गिरीश आगे कहते हैं कि फिल्म आदिपुरुष को लेकर यह चीज साफ हो चुकी है कि इसे कमजोर कॉन्टेंट के चलते दर्शकों ने पसंद नहीं किया है। ऐसे में, फिल्म के निर्माताओं की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को सिनेमाघरों में आने के लिए आकर्षित किया जाए। इसके लिए उन्होंने तुरत फुरत डायलॉग चेंज करने से लेकर टिकटों के दाम कम करने तक सारे कदम उठाए हैं। वैसे भी अगले हफ्ते रिलीज होने वाली फिल्म कार्तिक आर्यन व कियारा आडवाणी की फिल्म ‘सत्य प्रेम की कथा’ की रिलीज से पहले फिल्म ‘आदिपुरुष’ के पास कमाई के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है।