तो टिम कुक भारत आएंगे, एपल का इंडिया स्टोर खोलने?

23
तो टिम कुक भारत आएंगे, एपल का इंडिया स्टोर खोलने?

तो टिम कुक भारत आएंगे, एपल का इंडिया स्टोर खोलने?

नई दिल्ली: आईफोन (iPhone) को जानते हैं? वही प्रतिष्ठित स्मार्टफोन, जिसका जलवा भारत ही नहीं दुनिया भर में है। इसे बनने वाली कंपनी एपल (Apple) ने भारत में दो स्टोर खोलने की घोषणा की है। कंपनी का पहला स्टोर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में खुलेगा। कंपनी ने अपना दूसरा स्टोर देश की राजधानी दिल्ली में खोलने का फैसला किया है। मुंबई का स्टोर आगामी मंगलवार यानी 18 अप्रैल को खुल जाएगा। दिल्ली का स्टोर इसी महीने 20 अप्रैल को खुलने वाला है। इन स्टोरों की शुरुआत एपल इंक (Apple Inc) के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) कर सकते हैं। इस समय कंपनी के आईफोन एवं अन्य प्रोडक्ट एपल प्रीमियम रिसेलर स्टोर तथा कुछ अन्य आउटलेट के जरिए बिकते हैं।

दिल्ली में कहां होगा एपल का स्टोर?

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत में एपल की स्टोर की शुरुआत कंपनी के सीईओ टिम कुक खुद करेंगे। यदि ऐसा होता है तो टिम कुक का यह भारत का दूसरा दौरा होगा। इससे पहले वह साल 2016 में यहां आए थे। ऐसी खबर आई है कि वह आगामी 18 अप्रैल को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कंप्लेक्स Apple BKC में ऐपल स्टोर की शुरुआत करेंगे। इसके बाद 20 अप्रैल को दक्षिणी दिल्ली के साकेत स्थित एक मॉल में अपने स्टोर की शुरुआत करेंगे।

iOS 16.3 Update : iPhone हुआ दोगुना सिक्योर

एपल के लिए भारत महत्वपूर्ण बाजार

आप सोच रहे होंगे कि एक स्टोर का फीता काटने के लिए एपल के सीईओ क्यों भारत आ रहे हैं। इसका जवाब जानने से पहले आप जान लें कि भारत एपल के लिए महत्वपूर्ण बाजार के रूप में उभर रहा है। भारत में एपल आईफोन का सेल आॅल टाइम हाई पर पहुंच रहा है। साथ ही यहां से आईफोन का एक्सपोर्ट भी अरबों डॉलर में पहुंच गया है।

अभी कैसे बिक रहे हैं एपल के प्रोडक्ट

भारत में अभी भी एपल के प्रोडक्ट बिक रहे हैं। लेकिन उसका जरिया ई-कामर्स है या एपल प्रीमिय रिसेल स्टोर (APR)। इसके अलावा रिलायंस डिजिटल, क्रोमा जैसे बड़े रिटेल स्टोर, मल्टी-ब्रांड रिटेल स्टोर में भी इसके प्रोडक्ट बिकते हैं।

Apple Co-Founders: $800 में बेच दिए थे एपल के 10% शेयर, आज $250 अरब के मालिक होते, एलन मस्क इनके सामने पानी भरते

अभी तक क्यों नहीं खुले एपल के भारत में स्टोर

आपके जेहन में एक सवाल आ रहा होगा। कि एपल के सामान जब भारत में बिकते हैं तो स्टोर क्यों नहीं। तो बता दें कि विदेशी कंपनियों के लिए भारत में सख्त प्रावधान हैं। इस कारण एपल अभी तक अपना रिटेल स्टोर भारत में नहीं खोल पाया था। इस प्रावधान के मुताबिक भारत में प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग जरूरी थी। अब एपल अपने आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने लगा है। इसलिए कंपनी को यहां स्टोर खोलने की अनुमति मिल गई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News