तीन दिन के लिए तय विधानसभा का शीत सत्र दो दिन में ही खत्म, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुआ सदन

115
तीन दिन के लिए तय विधानसभा का शीत सत्र दो दिन में ही खत्म, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुआ सदन

तीन दिन के लिए तय विधानसभा का शीत सत्र दो दिन में ही खत्म, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुआ सदन

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानमंडल के दोनों सदनों (विधानसभा और विधान परिषद) का शीतकालीन सत्र मंगलवार को दूसरे दिन अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सत्र की शुरुआत सोमवार को हुई थी। उप्र विधानसभा से मंगलवार को जारी बयान के अनुसार 18वीं विधानसभा का तृतीय सत्र 2022 आज से अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया। सदन की कार्यवाही कुल सात घंटे 48 मिनट चली। मंगलवार को कार्यवाही के दौरान 15-15 मिनट दो बार सदन स्थगित हुआ और स्थगन रहित सात घंटे 18 मिनट कार्यवाही चली।

विधानसभा में छह विधेयक विचारण एवं पारण के लिए प्रस्तुत किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत संशोधन 2022, इंटरमीडिएट शिक्षा विधेयक 2022, उत्तर प्रदेश अग्निशमन तथा आपात सेवा, उत्तर प्रदेश विनियोग (2022-2023), उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक 2022, उत्तर प्रदेश नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद विधेयक, 2022 पारित किया गया। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने नेता सदन योगी आदित्यनाथ सहित सभी दलीय नेताओं के सहयोग की प्रशंसा की।

कार्यवाही के दौरान संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने विपक्ष की तरफ से उठाए गए सूचनाओं और सवालों पर समाधान परक उत्तर दिया। उन्होंने मंत्रिमंडल के सदस्यों को निरंतर सदन में उपस्थित रहकर उत्तर देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। संसदीय कार्य मंत्री ने सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव रखा। सदस्यों की सहमति के बाद विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

यद्यपि सदन सोमवार से बुधवार के लिए प्रस्तावित था लेकिन एक दिन पहले ही इसे स्थगित कर दिया गया। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने गत दिनों सभी विधानसभा सदस्यों को भेजे गये पत्र में अधिसूचित किया था कि उप्र विधानसभा का सत्र पांच दिसंबर से सात दिसंबर तक के लिए प्रस्तावित है और राज्य सरकार ने शीतकालीन सत्र में 2022-2023 के लिए अपना पहला पूरक बजट पेश करने का प्रस्ताव रखा है। सोमवार को उप्र सरकार ने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को साल 2022-23 के लिए अनुपूरक बजट विधानसभा में पेश किया था।

बजट में करीब 3376954.67 लाख रुपये की अनुदान मांगों का प्रावधान है, जिसमें फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और प्रयागराज महाकुंभ के लिए भी बजट की व्यवस्था की गई है। मंगलवार को चर्चा के बाद अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पास हो गया। विधान परिषद के प्रमुख सचिव डॉक्टर राजेश सिंह ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि विधान परिषद का 2022 का तृतीय सत्र जिसकी बैठक सोमवार से शुरू हुई थी, छह दिसंबर को बैठक की समाप्ति के बाद अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News