तालिबान से हिंदू और सिखों को बचाने के लिए कांग्रेस नेता की गुहार, विदेश मंत्री को लिखा पत्र

108


तालिबान से हिंदू और सिखों को बचाने के लिए कांग्रेस नेता की गुहार, विदेश मंत्री को लिखा पत्र

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने अफगानिस्तान में सिखों और हिंदू परिवारों पर हो रहे अत्याचारों को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर को खत लिखा है। उन्होंने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर अफगानिस्तान से हिंदू और सिख समुदाय के लोगों को निकालने की गुहार लगाई है। जयवीर शेरगिल ने यह पत्र ट्विटर पर भी शेयर किया है। शेरगिल ने लिखा, ‘मैं सिख समुदाय से जुड़े एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर यह खत लिख रहा हूं। अपने समुदाय के लिए मेरे प्यार ने मुझे मजबूर किया है कि मैं आपको उनकी समस्याओं के बारे में लिखूं।’ कांग्रेस नेता ने लिखा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के चलते एक बार फिर से तालिबान ने सिर उठा लिया है और चारों तरफ हिंसा का माहौल है।

इन हालातों में अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। भारत के लोगों पर भी इसके चलते संकट पैदा हो गया है। सार्वजनिक आंकड़ों के मुताबिक अफगानिस्तान में 650 सिख और 50 हिंदू भी फंस गए हैं, जो तालिबान के निशाने पर हैं। भारत से ताल्लुक रखने वाले अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों पर लगातार हमले हो रहे हैं। हाल ही में एक ऐतिहासिक गुरुद्वारे से निशान साहिब हटाने का मामला भी सामने आया है। इससे पहले काबुल के एक गुरुद्वारे में हुए हमले में 2018 में 19 सिखों और हिंदुओं की जान ले ली गई थी।

जयवीर शेरगिल ने कहा कि ऐसी स्थिति में इन लोगों को वहां से सुरक्षित निकाले जाने की जरूरत है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इन हालातों में मैं आपसे मांग करता हूं कि अफगानिस्तान में फंसे 700 सिखों और हिंदुओं को तत्काल भारत आने के लिए वीजा प्रदान किया जाए और उन्हें वहां से निकाला जाए। बता दें कि बीते सप्ताह ही तालिबान की ओर से एक ऐतिहासिक गुरुद्वारे से सिखों के पवित्र ध्वज निशान साहिब को उतारे जाने का मामला सामने आया था। इसके बाद से एक बार फिर से अफगानिस्तान में रह रहे हिंदुओं और सिखों के बीच डर का माहौल पैदा हो गया है।

संबंधित खबरें





Source link