ट्रेविस हेड को IPL से बैर नहीं लेकिन इस कुर्बानी से किया इनकार, बोले- साल में सिर्फ दो टूर्नामेंट…

8
ट्रेविस हेड को IPL से बैर नहीं लेकिन इस कुर्बानी से किया इनकार, बोले- साल में सिर्फ दो टूर्नामेंट…


ट्रेविस हेड को IPL से बैर नहीं लेकिन इस कुर्बानी से किया इनकार, बोले- साल में सिर्फ दो टूर्नामेंट…

ऐप पर पढ़ें

ट्रेविस हेड ने इस साल आईपीएल में भले ही शानदार प्रदर्शन किया हो लेकिन टेस्ट क्रिकेट उनकी शीर्ष प्राथमिकता बना हुआ है और ऑस्ट्रेलिया का यह आक्रामक बल्लेबाज जब तक इस प्रारूप में खेलेगा तब तक साल में सिर्फ दो टी20 लीग में हिस्सा लेगा। हेड के लिए पिछले 10 महीने शानदार रहे और उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तथा वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के खिलाफ शतक जड़कर अपनी टीम की जीत की नींव रखी। मौजूदा सत्र में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 533 रन बनाए हैं और भारत के अभिषेक शर्मा के साथ बेहद प्रभावी सलामी जोड़ी बनाई।

फ्रेंचाइजी लीग में हेड की काफी मांग है और यह पूछने पर कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को देखते हुए वह लुभावनी टी20 पेशकश से कैसे निपट रहे हैं, हेड ने पीटीआई को दिए साक्षात्कार में कहा, ”यह पिछले कुछ समय (2017 से) में आईपीएल में मेरा पहला साल है। इस समय मैं अपना पूरा ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर लगाऊंगा, मैं ऐसा करना जारी रखूंगा।” उन्होंने कहा, ”टेस्ट के बाद मैं प्रारूपों का चयन करूंगा और देखूंगा कि मैं कैसे चयन के लिए उपलब्ध रहता हूं।” दुनिया भर में टी20 प्रतियोगिताओं की संख्या बढ़ रही है और आंद्रे रसेल तथा सुनील नरेन जैसे खिलाड़ी साल में पांच से अधिक टूर्नामेंट खेल रहे हैं।

आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले हेड अगले साल भी आईपीएल में खेलने को लेकर उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, ”इस समय मैं अगले साल यहां आईपीएल में वापस आना पसंद करूंगा। विश्व टी20 के ठीक बाद इस साल मैं (अमेरिका में) मेजर लीग क्रिकेट में खेलूंगा लेकिन अगले साल चीजें अलग हो सकती हैं।” इस 30 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ”हर साल आप प्राथमिकता तय करते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं। अगले साल टेस्ट क्रिकेट शुरू होगा, हम वेस्टइंडीज का दौरा करेंगे और शायद मैं कई अन्य फ्रेंचाइजी में शामिल नहीं हो पाऊंगा।”

हेड ने कहा, ”कुछ वर्षों में जब मैं टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा तो शायद मुझे फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के कुछ और अवसर मिलेंगे। लेकिन इस समय मैं इसे कुछ फ्रेंचाइजी तक सीमित रखने की कोशिश करूंगा और टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करूंगा।” पिछले कुछ महीनों में हेड ने जो प्रदर्शन किया है, उनका मानना ​​है कि इसके बीज 2023 की शुरुआत में ही बो दिए गए थे जब वह टेस्ट टीम के साथ आए थे। तब कड़ी सीरीड में ऑस्ट्रेलिया 1-2 से हार गया था।

उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि यह पिछले साल के टेस्ट दौरे का परिणाम है, यहां समय बिताना और चीजों पर काम करना और थोड़ा उम्र से बड़ा होना, अपने खेल और उसके खाके को समझना और आप इसे कैसे करना चाहते हैं और संतुष्ट रहना और मेरे परिवार का आसपास होना, ये सभी चीजें।” हेड ने कहा, ”आईपीएल में मैं लगातार बेहतर होता गया लेकिन मुझे अब भी कुछ काम करना है।” ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के कप्तान पैट कमिंस सनराइजर्स के भी कप्तान हैं और हेड का मानना है कि उनके बीच एक ऐसी समझ विकसित हुई है जहां दोनों जानते हैं कि एक-दूसरे से क्या उम्मीद करनी है।



Source link