टीम इंडिया पर भारी पड़ने वाला है हरमनप्रीत कौर पर लगा बैन, कहीं टूट न जाए गोल्ड का सपना

4
टीम इंडिया पर भारी पड़ने वाला है हरमनप्रीत कौर पर लगा बैन, कहीं टूट न जाए गोल्ड का सपना


टीम इंडिया पर भारी पड़ने वाला है हरमनप्रीत कौर पर लगा बैन, कहीं टूट न जाए गोल्ड का सपना

नई दिल्ली: भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को आईसीसी ने दो मैचों के लिए बैन किया है। वह भारत के अगले दो मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। भारत को अपना अगला मैच एशियन गेम्स (Asian Games) में खेलना है। 23 सितंबर को चीन के हांगझोऊ में एशियन गेम्स 2023 की शुरुआत होगी। पुरुष और महिला दोनों स्पर्धाओं में चार टीमें एक जून को आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग की बदौलत भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश सीधे अंतिम आठ चरण से खेलेंगी।

फाइनल में ही खेल पाएंगी हरमनप्रीत कौर

भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर एशियन गेम्स के क्वार्टर फाइनल और फिर सेमीफाइनल में नहीं खेल पाएंगी। हरमनप्रीत पर हाल में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में सार्वजनिक तौर पर अंपायरिंग की आलोचना करने के लिए दो मैचों का प्रतिबंध लगा हुआ है। वह क्वार्टरफाइनल में नहीं खेल पायेंगी जो निश्चित रूप से एसोसिएट देश के खिलाफ होगा जिसके बाद पूर्ण सदस्य देश के खिलाफ सेमीफाइनल में भी वह मैदान में नहीं उतर पाएंगी। इसे भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला टीम की कप्तान होने के साथ ही प्रमुख बल्लेबाज हैं। टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी पूरी तरह उनके कंधों पर होती है। अब दो बड़े मैचों में उनके बिना उतरना भारत को भारी पकड़ सकता है। दोनों नॉकआउट मैच भी हैं। हार का मतलब है कि भारत के गोल्ड मेडल जीतने का सपना खत्म हो जाएगा।

26 सितंबर को होगा महिलाओं का फाइनल

पुरुष स्पर्धा में 18 टीम होंगी जबकि महिलाओं के वर्ग में 14 टीम खेलेंगी। महिलाओं की स्पर्धायें 19 सितंबर से शुरु होंगी और 26 सितंबर को स्वर्ण और कांस्य पदक के मैच के साथ खत्म होगी। पुरुष स्पर्धा 28 सितंबर को शुरु होंगी और फाइनल सात अक्टूबर को खेला जायेगा। सभी मुकाबले टी20 फॉर्मेट में होंगे।

अगर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई करती है तो उन्हें लगातार तीन दिन – पांच अक्टूबर (क्वार्टरफाइनल), छह अक्टूबर (सेमीफाइनल) और सात अक्टूबर (फाइनल) – खेलना होगा। पूरी संभावना है कि भारत का क्वार्टरफाइनल अफगानिस्तान या बांग्लादेश की दूसरे दर्जे की टीम से होगा क्योंकि दोनों देशों की मुख्य टीम भारत में उस समय चल रहे विश्व कप में होंगी। हांगझोउ खेलों में पुरुष और महिला स्पर्धाओं में कुल 32 मैच होंगे जिसमें से 18 पुरुष और 14 महिलाओं के मैच होंगे।

(एजेंसी की इनपुट के साथ)
Harmanpreet kaur: हरमनप्रीत कौर का रौद्र रूप, अंपायर पर फूटा गुस्सा, स्टंप पर दे मारा बैट
navbharat times -Japsrit Bumrah: कब वापसी करेंगे जसप्रीत बुमराह, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दी भारतीय फैंस को खुशखबरी



Source link