टीम इंडिया को चुनने में हो गई है BCCI से चूक? वेस्टइंडीज दौरे पर महंगी पड़ेगी ये तीन गलतियां

20
टीम इंडिया को चुनने में हो गई है BCCI से चूक? वेस्टइंडीज दौरे पर महंगी पड़ेगी ये तीन गलतियां


टीम इंडिया को चुनने में हो गई है BCCI से चूक? वेस्टइंडीज दौरे पर महंगी पड़ेगी ये तीन गलतियां

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज की के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस दौरे के लिए टीम इंडिया में कुछ बड़े बदलाव की घोषणा की गई है। एक तरफ जहां सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की टीम से छुट्टी हुई है तो रुतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल जैसे युवाओं को मौका मिला है। वहीं संजू सैमसन और उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों की भी वापसी हुई है।हालांकि टीम के चयन के साथ बीसीसीआई ने कुछ ऐसे फैसले लिए जो काफी हैरान करने वाले हैं। बोर्ड के इन फैसले में अजिंक्य रहाणे को उप कप्तान बनाया जाना इसके अलावा भी दो ऐसी चूक हुई है जो वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के लिए भारी पड़ सकती है।

अजिंक्य रहाणे को बनाया गया उपकप्तान

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए अजिंक्य रहाणे को उप कप्तान बनाया गया है। रहाणे की हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में वापसी की हुई थी। ऐसे में उनको उप कप्तान बनाए जाने का फैसला काफी चौंकाने वाला है। 35 साल के रहाणे ने बेशक घरेलू क्रिकेट में रन बनाकर टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई हो, लेकिन अगर भविष्य की बात करें तो बीसीसीआई को एक ऐसे खिलाड़ी को उप कप्तान बनाना चाहिए था जो आगे जाकर रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी बन सकता हो।

रोहित शर्मा अभी टीम के कप्तान हैं। उनकी उम्र भी 36 साल हो चुकी है। वहीं रहाणे का करियर भी अब अपने अंतिम चरण में हैं। ऐसे में किसी युवा खिलाड़ी को उप कप्तान नहीं बनाया जाना काफी हैरान करने वाला है।

अर्शदीप वनडे टीम में क्यों नहीं?

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को टीम में शामिल किया गया है। घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन काफी दमदार रहा है लेकिन बाएं हाथ के ही तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भी टीम में शामिल नहीं किया जाना काफी चौंकाने वाला फैसला था। अर्शदीप अभी सिर्फ 24 साल के हैं। ऐसे में यह अच्छा मौका था कि उन्हें वेस्टइंडीज जैसे कमजोर टीम के खिलाफ निखरने का मौका मिलता ताकि इसी साल होने वाले विश्व कप के लिए टीम इंडिया के पास एक विकल्प रह सकता था।

कुलदीप यादव को नहीं मिली जगह

इसी साल कुलदीप यादव को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। वहीं वेस्टइंडीज दौरे पर रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को टीम में जगह मिली है। ये तीनों ही बॉलिंग के साथ बैटिंग की भी क्षमता रखते हैं लेकिन टीम में रिस्ट स्पिनर का भी होना जरूरी होता है। ऐसे में कुलदीप यादव की भी जगह बन सकती थी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ है।

टेस्ट टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, केएस भरत, इशान किशन, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे, नवदीप सैनी।

वनडे टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव,उमरान मलिक, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज।

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा का ’16वां सावन’, मुंबई की गलियों से निकलर बना भारत का हिटमैन
Navbharat Times -Ricky Ponting: मेरे बच्चे छोटे हैं… परिवार के खातिर ठुकराया ऑफर वरना मैकुलम नहीं पोटिंग होते इंग्लैंड के कोच
Navbharat Times -BCCI Selection Committee: बीसीसीआई में निकली है जॉब, 1 करोड़ है सैलरी, जानें कौन कर सकता है अप्लाई?



Source link