टिकट की रेस में BJP संगठन के बड़े चेहरे, कांग्रेस इस फॉर्म्युले से घोषित करेगी कैंडिडेट

11
टिकट की रेस में BJP संगठन के बड़े चेहरे, कांग्रेस इस फॉर्म्युले से घोषित करेगी कैंडिडेट

टिकट की रेस में BJP संगठन के बड़े चेहरे, कांग्रेस इस फॉर्म्युले से घोषित करेगी कैंडिडेट

भोपाल:मध्यप्रदेश में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। बीजेपी-कांग्रेस धीरे-धीरे अपनी रणनीतियों को अंजाम देने में लगी हुई हैं। वहीं, बीजेपी में चुनाव से पहले लगातार संगठनात्मक बदलाव की अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि अभी तक शीर्ष नेतृत्व ने इसे लेकर कोई बड़ा संकेत नहीं दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी कई बड़े फैसले ले सकती है। वहीं, दूसरी तरफ टिकट पाने के लिए नेताओं ने अपना जोर लगाना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार, बीजेपी में इस बार संगठन के कई पदाधिकारी टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं।

कांग्रेस में भी टिकट के कई दावेदार हैं। लेकिन कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि अगर संगठन से जुड़ा कोई व्यक्ति टिकट के लिए दावेदारी करता है तो उसे संगठन का पद छोड़ना पड़ेगा। उसके बाद भी उसे टिकट देने पर विचार किया जाएगा। बताया जाता है कि चुनाव से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने टिकट देने का फॉर्मूला तय किया है। इस फॉर्म्युले के आधार पर सर्वे और फीडबैक में जिताऊ उम्मीदवार को पहली प्राथमिकता दी जाएगी।

बीजेपी संगठन से कई दावेदार
विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का फोकस 2018 की उन विधानसभा सीटों पर सबसे ज्यादा है जहां बहुत कम अंतर से हार मिली थी। जिसके इसके लिए लगातार कैंपेन कर रही है। इसी कड़ी में प्रभारियों की भी नियुक्ति की गई है। हाल ही में एक सर्वे रिपोर्ट बीजेपी संगठन को सौंपी गई है। इस जमीनी फीडबैक को लेकर बीजेपी ने मंथन शुरू कर दिया है। कहा जा रहा है कि 65 साल की उम्र पार कर चुके विधायकों को टिकट कट सकते हैं। जिसके बाद कई दावेदार अपना-अपना दावा पेश करने लगे हैं।

संगठन में कई दावेदार
सूत्रों के अनुसार, इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी संगठन में दर्जनों ऐसे चेहरे हैं जो टिकट के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं। पार्टी प्रवक्ता, संगठन मंत्री से लेकर जिला अध्यक्ष तक टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं। चुनाव से पहले बीजेपी कई जिला अध्यक्षों को बदल चुकी है। ऐसे में अटकलें हैं कि जिन नेताओं को संगठन से बाहर किया गया है उन नेताओं को बीजेपी चुनाव मैदान में उतार सकती है। हालांकि अभी तक टिकट वितरण का फार्मूला क्या होगा इसे लेकर पार्टी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

Untitled design - 2023-04-18T173146.591

कांग्रेस हर जिले का ले रही है फीडबैक
वहीं, कांग्रेस हर जिले में प्रभारियों की नियुक्ति कर फीडबैक ले रही है। माना जा रहा है कि कांग्रेस में टिकट वितरण का आधार यह फीडबैक हो सकता है। बताया जा रहा है कि कुछ चुनिंदा विधानसभा सीटों पर कांग्रेस जल्द ही टिकट की घोषणा कर सकती है। फिलहाल कांग्रेस अपनी इस रणनीति पर जोरों से काम कर रही है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News