जेम्‍स कैमरून की मां, एक अजीब सपना और 22246 करोड़ कमाने वाली अवतार, हैरान कर देंगे ये 5 फैक्‍ट्स

44
जेम्‍स कैमरून की मां, एक अजीब सपना और 22246 करोड़ कमाने वाली अवतार, हैरान कर देंगे ये 5 फैक्‍ट्स


जेम्‍स कैमरून की मां, एक अजीब सपना और 22246 करोड़ कमाने वाली अवतार, हैरान कर देंगे ये 5 फैक्‍ट्स

सिनेमा की दुनिया की सबसे बड़ी ब्‍लॉकस्‍टर फिल्‍म ‘अवतार’ एक बार फिर से थ‍िएटर्स में रिलीज हो रही है। जी हां, 13 साल बाद जहां जेम्‍स कैमरून की इस सुपरहिट फिल्‍म का सीक्‍वल ‘अवतार: द वे ऑफ वाटर’ दिसंबर में रिलीज होने वाला है, वहीं फिल्‍म से नए दर्शकों को जोड़ने के लिए मेकर्स ने अपनी पुरानी फिल्‍म को सिनेमाघरों में फिर से रिलीज करने का फैसला किया है। दिलचस्‍प है कि इस बीच 2009 में बनी ‘अवतार’ को ओटीटी प्‍लेटफॉर्म ‘डिज्‍नी+हॉटस्‍टार’ से हटा दिया गया है। फिल्‍म का नया पोस्‍टर रिलीज किया गया है और यह 23 सितंबर को सिनेमाघरों में दोबारा दस्‍तक देगी। फिल्‍म को IMAX 3D फॉर्मेट में भी रिलीज किया जा रहा है।

Avatar ने 2009 में रिलीज के बाद 2.789 बिल‍ियन डॉलर यानी 22,246 करोड़ रुपये की कमाई की थी। यह दुनिया की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बनी, जिसका रिकॉर्ड 2019 में ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ ने तोड़ा। ‘एवेंजर्स एंडगेम’ ने 2.797 बिलियन डॉलर की कमाई की। यानी 22, 310 करोड़ रुपये। लेकिन ‘अवतार’ की काबिलियत सिर्फ इतनी ही नहीं है। यह सिनेमा की दुनिया की पहली ऐसी फिल्‍म थी, जिसने 2 बिलियन डॉलर की कमाई के आंकड़े को छुआ। ‘अवतार’ ने ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में भी धूम मचाई थी। इसे एकेडमी अवॉर्ड्स में 9 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे, जिसमें से तीन में इसने जीत दर्ज की। फिल्‍म को बेस्‍ट आर्ट डायरेक्‍शन, बेस्‍ट सिनेमेटोग्राफी और बेस्‍ट विजुअल इफेक्‍ट्स का ऑस्‍कर अवॉर्ड मिला।

क्‍या है ‘अवतार’ की कहानी, क्‍या है पेंडोरा और कौन हैं नावी
‘अवतार’ ऐसी फिल्‍म है, जिसे न सिर्फ दर्शकों ने पसंद किया, बल्‍क‍ि समीक्षकों ने दिल से सराहा था। इस फिल्‍म की कहानी थोड़ी उलट है। जी हां, आम तौर पर साइंस फिक्‍शन फिल्‍मों में एलियंस पृथ्‍वी पर हमला करते हैं। लेकिन अवतार में ऐसा नहीं है। इसमें पृथ्वी पर रहने वाली हमारी मानव जाति पेंडोरा ग्रह पर आक्रमण करती है। ये वो जगह है, जहां नावी रहते हैं। पेंडोरा और नावी दोनों ही शांति और प्रकृति-प्रेमी हैं। इस ग्रह पर रहने वाले लोग नीली-रंग वाली प्रजाति से हैं, जिनकी आंखें बिल्ली जैसी है। पेंडोरा पर हमले की वजह यह है कि वहां दुनिया के सबसे महंगे खनिज हैं, जिसे अनोबटेनियम कहा जाता है।

1994 में लिखी थी कहानी, ‘टाइटैनिक’ के बाद होना था रिलीज
दिलचस्‍प है कि जेम्‍स कैमरून ने ‘अवतार’ की 80 पन्‍नों की शुरुआती कहानी 1994 में ही लिख ली थी। इस फिल्‍म को 1997 में रिलीज जेम्‍स कैमरून की कल्‍ट क्‍लासिक फिल्‍म ‘टाइटैनिक’ की रिलीज के ठीक बाद बनना था और 1999 में रिलीज होना था। लेकिन ऐसा हो न सका। जेम्‍स कैमरून बताते हैं कि फिल्‍म की उन्‍होंने जैसी कल्‍पना की थी, जिस तरह के विजुअल इफेक्‍ट्स चाहिए थे, वो तब के दौर में मौजूद नहीं थे। इसलिए उन्‍होंने इस फिल्‍म को तब पोस्‍टपोन कर दिया था।

अवतार फिल्‍म का एक सीन

जेम्‍स कैमरून के मां का सपना और ‘अवतार’ की कहानी
अक्‍सर यह कहा जाता है कि सिनेमा सपना है। कल्‍पनाओं की दुनिया। वैसे, ‘अवतार’ की कहानी के मामले में यह सच भी है। जी हां, यह दिलचस्‍प जानकारी खुद जेम्‍स कैमरून ने दी थी कि ‘अवतार’ की कहानी और इसमें नावी प्रजाति के लोगों की परिकल्‍पना उन्‍होंने अपनी मां के सपने के बारे में जानकर की थी। कैमरून की मां ने एक बार सपने में एक 12 फुट लंबी महिला को देखा था, जो नीले रंग की थी। जब मां ने इस सपने के बारे में जेम्‍स कैमरून को बताया , तो यह उनके जेहन में कौंधने लगा। यहीं से उन्‍होंने नावी प्रजाति की कल्‍पना की।

म्‍यूजिक और बैकग्राउंड स्‍कोर में इस्‍तेमाल हुए अतरंगी इंस्‍ट्रूमेंट्स
जब आप ‘अवतार’ फिल्‍म देखते हैं तो सिर्फ पेंडोरा और नावी के विशाल विजुअल्‍स में ही नहीं खो जाते, इस फिल्‍म का म्‍यूजिक भी आपको बांधता है। इस शानदार म्‍यूजिक के लिए दुनियाभर से कई तरह के म्‍यूजिकल इंस्‍ट्रूमेंट्स जुटाए गए थे। यहां त‍क कि कई म्‍यूजिकल इंस्‍ट्रूमेंट्स ऐसे थे, जो पहले कभी फिल्‍मों में इस्‍तेमाल नहीं हुए। ‘अवतार’ के म्‍यूजिक डायरेक्‍टर जेम्स हॉर्नर अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनका निधन हो चुका है।

avatar movie

‘अवतार’ के एक सीन में सिगॉरनी वीवर

सिगॉरनी वीवर फिल्‍म में जो सिगरेट पीती हैं, उसमें भी है ट्विस्‍ट
‘अवतार’ फिल्‍म की खास बात यह है कि उसमें हमने स्‍क्रीन पर जो भी देखा है, उसका 60 फीसदी हिस्‍सा कंप्‍यूटर जेनरेटेड इमेज यानी CGI है। कई चीजें पर्दे पर ऐसी हैं, जिसे देखकर यह अंदाजा लगा पाना मुश्‍क‍िल है कि वह असल हैं यान कंप्‍यूटर से बनाए गए ग्राफिक। ऐसा ही एक दिलचस्‍प खुलासा यह किया गया कि फिल्‍म में सिगॉरनी वीवर के किरदार को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। जबकि असल में सिगरेट से लेकर उसका धुआं तक सबकुछ CGI का कमाल है। फिल्‍म की स्‍क्र‍िप्‍ट में ही डॉ. ग्रेस ऑगस्टीन के किरदार को सिगरेट पीते हुए दिखाए जाने की बात थी। सिगॉरनी वीवर धूम्रपान विरोधी कैम्‍पेन का हिस्‍सा रही हैं। ऐसे में वह यह नहीं करना चाहती थीं। अब इसे मजेदार बात कहिए या कंप्‍यूटर ग्राफिक का कमाल वीवर ने हाथ में जो सिगरेट पकड़ी है, वो भी असली नहीं है।

james cameron

अवतार फिल्‍म के डायरेक्‍टर जेम्‍स कैमरून

जेम्स कैमरून ने ‘अवतार’ से कमाए 350 मिलियन डॉलर
हालांकि, इस आंकड़े की कभी पुष्‍ट‍ि नहीं हुई है। लेकिन कहा जाता है कि इस फिल्‍म ने जहां बॉक्‍स ऑफिस पर 2.789 बिलियन डॉलर की कमाई की थी, वहीं जेम्‍स कैमरून ने डायरेक्टर के तौर पर इस फिल्‍म से 350 मिलियन डॉलर यानी आज की तारीख में करीब 2791 करोड़ रुपये की कमाई की थी।



Source link