जिला प्रमुख चुनाव में हार से नाराज आलाकमान ने मांगी रिपोर्ट, जिम्मेदारों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

71

जिला प्रमुख चुनाव में हार से नाराज आलाकमान ने मांगी रिपोर्ट, जिम्मेदारों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

– प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व से रिपोर्ट मांगी है आलाकमान ने, हार के कारणों और जिम्मेदारों का ब्यौरा मांगा माकन ने, हार की रिपोर्ट मंगलवार सुबह डोटासरा को सौंपेंगे गोविंद मेघवाल, निशाने पर पायलट कैंप के समर्थक विधायक वेद सोलंकी, कांग्रेस की रणनीति में भी हुई भारी चूक

फिरोज सैफी/जयपुर।

जयपुर जिला प्रमुख के चुनाव में बहुमत के बावजूद पार्टी की हुई करारी हार को लेकर कांग्रेस आलाकमान बेहद नाराज है। हार को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व से रिपोर्ट मांगी है और हार के कारणों के साथ ही हार के जिम्मेदार लोगों का ब्यौरा भी मांगा है। जिसके बाद तय है कि कांग्रेस आलाकमान हार के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने के मूड में है।

कांग्रेस आलाकमान की ओर से हार के कारणों की रिपोर्ट मांगने के बाद हार के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है। सूत्रों की माने तो प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने जयपुर जिला प्रमुख के चुनाव में मिली हार को गंभीरता से लिया है और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से इस पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा दिल्ली जाकर रिपोर्ट प्रदेश प्रभारी अजय माकन को सौंप सकते हैं।

निशाने पर पायलट कैंप के विधायक सोलंकी
इधर जयपुर जिला परिषद चुनाव में हुई कांग्रेस की हार को लेकर पार्टी में कई तरह की सियासी चर्चा चल पड़ी है। कांग्रेस में चल रही चर्चाओं की माने तो कांग्रेस की हार के लिए चाकसू से कांग्रेस विधायक और सचिन पायलट के कट्टर समर्थक माने जाने वाले वेद प्रकाश सोलंकी को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

दरअसल इसके पीछे तर्क यह दिया जा रहा है कि कांग्रेस के टिकट पर जिला परिषद सदस्य निर्वाचित होने के बावजूद कांग्रेस से बागी होकर भाजपा में शामिल हुई रमा देवी और कांग्रेस के जिला परिषद सदस्य जैकी टाटीवाल दोनों ही वेद प्रकाश सोलंकी के नजदीकी थे और उन्हीं की सिफारिश पर इन्हें टिकट भी दिया गया था। बावजूद इसके इन दोनों की वजह से कांग्रेस को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।

गोविंद मेघवाल मंगलवार को सौंपेंगे रिपोर्ट
वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के जयपुर संभाग प्रभारी और विधायक गोविंद मेघवाल और जयपुर जिला प्रमुख के चुनाव में कांग्रेस पर्यवेक्षक मुमताज मसीह ने भी हार को लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। सूत्रों की माने तो अपनी रिपोर्ट में दोनों ही नेताओं ने विधायक वेद प्रकाश सोलंकी की भूमिका को संदिग्ध माना है।

दोनों ही नेता मंगलवार सुबह अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को सौंपेंगे जिसके बाद डोटासरा भी अपने स्तर पर भी रिपोर्ट तैयार कर कांग्रेस आलाकमान को सौंपेंगे। मीडिया से बातचीत में भी डोटासरा ने हार के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने की बात कही थी।

कांग्रेस की रणनीति में हुई चूक
वहीं दूसरी ओर भले ही कांग्रेस पार्टी हार के लिए अपने ही लोगों पर धोखा देने का आरोप लगा रही हो लेकिन कहीं न कहीं कांग्रेस पार्टी की रणनीति भी भारी चूक हुई है। कांग्रेस हलकों में चर्चा इस बात की है कि जिला परिषद सदस्यों का परिणाम 4 सितंबर को आ गया था लेकिन बावजूद इसके प्रदेश नेतृत्व ने जिला प्रमुख चुनाव के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति 5 सितंबर को रात 9.30 बजे घोषणा की।

जिस पर चुनाव पर्यवेक्षकों को जिला परिषद सदस्यों को मैनेज करने का टाइम ही नहीं मिल पाया, जबकि भाजपा पिछले 4 दिन से लगातार इस रणनीति पर काम कर रही थी। जयपुर जिले का जिम्मा खुद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने संभाला हुआ था।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News