जयपुर को नहीं मिलेगा बिसलपुर का पानी? 4 दिन बाद भी एक्सपर्ट नहीं निकाल पाए हल, अब यही एक रास्ता

8
जयपुर को नहीं मिलेगा बिसलपुर का पानी? 4 दिन बाद भी एक्सपर्ट नहीं निकाल पाए हल, अब यही एक रास्ता

जयपुर को नहीं मिलेगा बिसलपुर का पानी? 4 दिन बाद भी एक्सपर्ट नहीं निकाल पाए हल, अब यही एक रास्ता


Jaipur Local News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेयजल की आपूर्ति बीसलपुर बांध से होती है। अंडरग्राउंड पाइप लाइन के जरिए बीसलपुर से पानी जयपुर पहुंचता है। लेकिन अब जयपुर – बीसलपुर पाइपलाइन से सप्लाई को मजबूरन रोकना पड़ेगा। इसके चलते जयपुर को बीसलपुर से पानी की सप्लाई नहीं हो सकेगी।

 

हाइलाइट्स

  • राजस्थान के जयपुर शहर की लाइफ लाइन है बीसलपुर बांध
  • बीसलपुर से ही राजधानी को मिलता है पीने का पानी
  • बीसलपुर से जयपुर आने वाली पाइप लाइन में पिछले 4 दिन से जारी है रिसाव
  • अब पाइपलाइन को शटडाउन लेकर ही होगा मरम्मत कार्य
टोंक : राजस्थान के जयपुर शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध (bisalpur dam) है। यहीं से राजधानी को पीने का पानी मिलता है। लेकिन बीसलपुर से जयपुर आने वाली पाइप लाइन में पिछले 4 दिन से रिसाव जारी है। मंगलवार को भी इस रिसाव पर काबू नहीं पाया जा सका। पाइप लाइन में बीते 3 दिनों से लीकेज के कारण पानी व्यर्थ बह रहा है। वहीं रिसाव को ठीक करवाने के लिए संबंधित विभाग युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है। लेकिन विभाग ने 4 दिनों की मशक्कत के बाद अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। विभाग का कहना है कि जयपुर जाने वाली पाइपलाइन को शटडाउन लेकर की मरम्मत कार्य किया जा सकता है।

जयपुर शहर को जलापूर्ति करने के लिए सूरजपुरा प्लांट से बालावाला (जयपुर) तक भूमिगत पाइप लाइन है। बुधवार देर शाम सुरजपुरा प्लांट से करीब 1 किलोमीटर दूर पाइप लाइन में रिसाव शुरू हो गया। इसके बाद संबंधित ठेकेदार कंपनी बीसलपुर परियोजना अधिकारी मौके पर पहुंचे। जहां युद्ध स्तर पर मशीनों की मदद से पाइपलाइन लीकेज का काम ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है।
navbharat times -राजस्थान की पिच पर हेमाराम से स्पिन करवा रहे सचिन पायलट, कितना झेल पाएंगे अशोक गहलोत

जयपुर जाने वाली पेयजल आपूर्ति को रोकना पड़ेगा

बीसलपुर पेयजल आपूर्ति परियोजना जयपुर के अधिशासी अभियंता हरलाल सिंह ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जयपुर जा रही पाइपलाइन में रिसाव को रोकने के लिए गत 4 दिनों से विभागीय टीम जुटी हुई है। इस दौरान विभाग का प्रयास रहा कि बिना शटडाउन के रिसाव को ठीक किया जाए। लेकिन काफी कोशिश के बाद भी रिसाव ठीक नहीं हो पाया है। लिहाजा आगामी सप्ताह में शटडाउन लेकर मरम्मत कार्य किया जाएगा। जिसके कारण जयपुर जाने वाली पेयजल आपूर्ति कुछ समय तक बंद रहेगी।

navbharat times -RAS पूजा मीणा विवाद में नया अपडेट, 2 दिन में DLB ने तीसरा आदेश निकाला, अब यहां पोस्टिंग
व्यर्थ पानी को नाड़ी में डाइवर्ट किया

गत 4 दिनों से पाइपलाइन में रिसाव के कारण काफी मात्रा में पानी जमा हो गया है। इसके कारण मरम्मत कार्य में भी दिक्कतें हुई। बाद में रिसाव के पानी के प्रवाह को समीप की एक नाड़ी में डायवर्ट कर दिया गया। जिसके कारण अब नाड़ी में पशुओं के लिए पेयजल एकत्रित हो रहा है।
रिपोर्ट-मनीष बागड़ी

राजस्थान: कांग्रेस के ओलंपिक खेलों के बाद आज से जयपुर में बीजेपी का ‘महाखेल’

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News