चैन से कटेगा बुढ़ापा, 60 के बाद होंगे ठाठ, बहुत काम की हैं ये सरकारी पेंशन स्कीम्स

3
चैन से कटेगा बुढ़ापा, 60 के बाद होंगे ठाठ, बहुत काम की हैं ये सरकारी पेंशन स्कीम्स

चैन से कटेगा बुढ़ापा, 60 के बाद होंगे ठाठ, बहुत काम की हैं ये सरकारी पेंशन स्कीम्स

नई दिल्ली: लोगों की सबसे बड़ी चिंता बुढ़ापे को लेकर ही होती है। रिटायरमेंट के बाद भी जिंदगी आराम से कटे इसके लिए सरकार की ओर से भी कई योजनाएं चलाई जाती हैं। बाजार में कई पेंशन स्कीम हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी 4 सरकारी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इन सरकारी योजनाओं में पेंशन के अलावा कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। इसमें स्वास्थ्य देखभाल, सेवानिवृत्ति लाभ और यात्रा छूट भी मिलती है। आइए आपको बताते हैं इन योजनाओं के बारे में।

नेशनल पेंशन सिस्टम

केंद्र सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम की शुरुआत बचत को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से की थी। इसमें पहले निवेश जरूरी होता हे। इसमें निवेश की गई राशि पर रेग्‍युलेटेड मार्केट बेस्‍ड और सुरक्षित रिटर्न हासिल होता है। पीएफआरडीए के जैसे ही इसे भी मैनेज किया जाता है। इस योजना में निवेश करके आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करते हैं। यह रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापे में आपकी इनकम का मुख्य स्त्रोत बन सकता है। कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है।

Apparel Park: नोएडा में 300 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हो रहा अपेरल पार्क, 3 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, पूरी डिटेल

LIC पेंशन योजना

आपको बता दें कि एलआईसी की ओर से सालाना गारंटी पेंशन योजना चलाई जा रही है। इसमें एक मुश्त राशि का भुगतान करने के बाद आपको गारंटी पेंशन मिलती है। इसमें निवेश की शुरुआत करने के 15 साल बाद राशि निकाल सकते हैं। भारत सरकार इसमें सब्सिडी का भुगतान करती है यदि गारंटीकृत रिटर्न में किसी भी प्रकार का अंतर होता है।

अटल पेंशन योजना

सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्र में काम वाले कर्मचारी, गरीबों और वंचितों को को ध्यान में रखकर की है। इस योजना में आपको हर महीने पेंशन मिलती है। इसमें हर महीने एक हजार रुपये से लाकर पांच हजार रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। 1 अक्टूबर 2022 के बाद से यह तय किया गया है कि जो भी व्यक्ति करदाता है वह इस योजना में शामिल नहीं हो सकता। कोई भी पात्र भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 से 40 साल के बीच है वे इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

navbharat times -Upcoming IPO: पैसों का कर लें बंदोबस्त, इस हफ्ते आ रहे ये 4 कंपनियों के आईपीओ, निवेश से पहले जानें पूरी डिटेल्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (IGNOAPS) को सरकार की ओर से चलाया जा रहा है। इसमें बुजुर्ग मासिक पेंशन पा सकते हैं। योजना में बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 60 साल से लेकर 79 साल तक 300 रुपये महीना पेंशन दिया जाता है। इसके बाद की उम्र यानी 80 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को 500 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाते हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News