चैती छठः महापर्व पर पटना के ट्राफिक रूट में बदलाव, जान लें- किस रास्ते से जाना है, कहां करेंगे पार्किंग

2
चैती छठः महापर्व पर पटना के ट्राफिक रूट में बदलाव, जान लें- किस रास्ते से जाना है, कहां करेंगे पार्किंग

चैती छठः महापर्व पर पटना के ट्राफिक रूट में बदलाव, जान लें- किस रास्ते से जाना है, कहां करेंगे पार्किंग


ऐप पर पढ़ें

आस्था का महापर्व छठ नहाए-खाए के साथ शुरू हो गया। आज खरना है। सोमवार को संध्या काल में अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और मंगलवार को उगते सूर्य की पूजा के साथ व्रत पूरा हो जाएगा। त्योहारों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए राजधानी पटना के ट्राफिक सिस्टम में बदलाव किया गया है। प्रशासन ने चैती छठ को देखते हुए शहर के नौ वाहन रूट में बदलाव किया है। 

चैती छठ पूजा पर पटना में  दीदारगंज से कारगिल चौक तक अशोक राजपथ पर व्यवसायिक वाहनों का परिचालन नहीं होगा। लेकिन, कारगिल चौक से शाहपुर तक केवल छठव्रतियों के वाहन जा सकेंगे। आशियाना दीघा रोड में आशियाना मोड से दीघा की ओर किसी प्रकार के व्यावसायिक वाहन नहीं चलेंगे। इस रूट में छठ के दौरान इन वाहनों का परिचालन रामजीचक (दीघा) रूपसपुर नगर रोड से होगा। जिला यह व्यवस्था 27 मार्च की दोपहर दो बजे से 28 मार्च की सुबह आठ बजे तक लागू रहेगी।

बाइपास थाने के सामने गुरु गोविंद सिंह लिंक पथ होकर सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहन, जिनमें तीन पहिया भी शामिल हैं, उनका प्रवेश वर्जित रहेगा। सिर्फ छठव्रती वाहनों का प्रवेश होगा तथा सिटी स्कूल के पास रोक दिया जाएगा। सिटी स्कूल, चौक एवं मंगल तालाब में पाकिंग करायी जाएगी। यहां से पैदल छठव्रती घाट तक जाएंगे।

गुरु गोविंद सिंह आरओबी से पूरब की ओर से जाने वाले वाहनों को गुरु गोविंद सिंह आरओबी के नीचे एवं पटना साहिब स्टेशन के पास पार्किग कराई जाएगी। वहां से छठ व्रती और उनके साथ के श्रद्धालु को पैदल घाट तक जाना होगा। न्यू बाइपास, करमलीचक मोड़ से पटना सिटी की ओर आने वाले सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। दीदारगंज चेक पोस्ट से पश्चिम अशोक राजपथ में प्रवेश करने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी लेकिन छठव्रतियों के वाहन जाएंगे जो कटरा बाजार समिति के पास बाजार समिति के प्रांगण में खड़े होंगे। वहां से छठव्रती एवं श्रद्धालु पैदल घाट जाएंगे। 

कारगिल चौक से पटना सिटी तक के मार्ग में भी किसी भी प्रकार के वाहनों की पार्किंग नहीं होगी। गायघाट की ओर जाने वाले वाहनों के लिए भी व्यवस्था की गई है। संबंधित क्षेत्र में वाहन पुरानी बाइपास अथवा न्यू बाइपास से सीधे धनुकी मोड, शीतला माता मंदिर या बिस्कोमान गोलंबर से गायघाट की ओर जाएंगे। इधर आने वाले वाहनों को गायघाट पुल के नीचे, हाथिया बगान, आलमगंज एवं लोहा गोदाम आलमगंज में निर्धारित पार्किंग स्थल पर वाहन लगाने की व्यवस्था की गई है। गायघाट जाने वाले न्यायाधीश के वाहन पर प्रतिबंध नहीं रहेगा।

व्रतियों के वाहनों की यहां होगी पार्किंग

● गेट नंबर 93, 88, 83 घाट पर 

● पाटली पथ के ऊपर जेपी सेतु के छोर दक्षिणी लेन में 

●रामजीचक आरओबी के ऊपर

●जेपी सेतु के नीचे पाया संख्या एक और दो के बीच में 

●बांसघाट, कलेक्ट्रेट घाट, गांधी मैदान के अंदर, पटना कॉलेज मैदान, सायंस कॉलेज मैदान, गायघाट पुल के नीचे बनाए गए पार्किंग स्थल ●लोहा गोदाम आलमगंज

●हाथिया बगान 

●सिटी स्कूल चौक और मंगलतालाब के बगल में

●कटरा बाजार समिति के परिसर में

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News