चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा और मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को लेकर दिया अशोक गहलोत ने बड़ा बयान, जानिए क्या बोले CM

17
चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा और मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को लेकर दिया अशोक गहलोत ने बड़ा बयान, जानिए क्या बोले CM

चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा और मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को लेकर दिया अशोक गहलोत ने बड़ा बयान, जानिए क्या बोले CM

जयपुर:राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा क‍ि राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा आज पूरे देश में हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को भी राज्‍य की इन योजनाओं को अपनाना चाहिए।गहलोत ने राजस्‍थान सरकार की चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा और मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना सहित विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि ‘पूरे देश में इस समय राजस्‍थान की योजनाओं की चर्चा चल रही है।’ वह यहां कालाडेरा महंगाई राहत शिविर का अवलोकन करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।उज्ज्वला और बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा, ‘500 रुपये में हमने गैस सिलेंडर दिया है। देश की हर सरकार, राजस्‍थान सरकार से तंग आ गई है कि अब हम क्‍या करें हमें भी देना पड़ेगा। (इससे) कुछ तो भला होगा पूरे देश के गरीब लोगों का।’

25 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को भी राजस्थान की तरह योजनाओं को पूरे देश में लागू करना चाहिए, जिससे हर जरूरतमंद को 25 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा और एक समान सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की योजनाओं का लाभ देश के प्रत्येक नागरिक को मिलना चाहिए। गहलोत ने कहा, ‘समय आ गया है कि सबका भला होना चाहिए, क्योंकि महंगाई से लोग बेहाल हैं। इसलिए मैं कहना चाहूंगा क‍ि हमने एक से बढ़कर एक योजना बनाई है।’

उन्होंने मंगलवार को जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत कालाडेरा, पचकोड़िया, भोजपुरा कलां और कालवाड़ में श‍िव‍िरों का अवलोकन कर कार्यों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पात्रता अनुसार योजनाओं में लाभार्थियों का पंजीकरण करवाकर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपे। लोगों ने जनहितैषी योजनाओं से मिल रही राहत के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। गहलोत ने वहां उपस्थित ग्रामीणों से संवाद कर महंगाई राहत शिविरों में अधिकाधिक पंजीकरण करवाकर योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपील की।

Rajasthsan Politics: पायलट अकेले नहीं, ये 19 विधायक भी बढ़ाने वाले हैं कांग्रेस की टेंशन, चुनाव से पहले और गर्माएगा सियासी पारा

गहलोत ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी सोच और निर्णयों से राजस्थान में अभूतपूर्व विकास हुआ है। सरकार की ‘आपका पैसा आपके लिए’ की सोच के साथ संचालित योजनाओं से हर वर्ग को राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि महंगाई के दौर में राहत का दायरा बढ़ाकर योजनाओं को घर-घर पहुंचाने के उद्देश्य से ‘महंगाई राहत श‍िव‍िर’ लगाए जा रहे हैं।

सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से लगभग एक करोड़ लोगों को न्यूनतम 1000 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किसानों को 2000 यूनिट, घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर महंगाई से राहत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि साथ ही निरोगी राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपये का निःशुल्क इलाज, 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, मनरेगा योजना में 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार तथा कथौड़ी, सहरिया और विशेष योग्यजन को 100 दिवस का अतिरिक्त रोजगार और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 125 दिन रोजगार मिलने से आमजन को संबल मिलेगा।

गहलोत ने कहा कि पशुपालकों को लम्पी रोग से मृत दुधारू पशुओं के लिए प्रति गाय 40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत प्रति पशुपालक अधिकतम दो दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपये का बीमा किया जा रहा है।

Navbharat Times -Mukhyamantri gas cylinder yojana rajasthan: पूजा देवी प्रजापत को CM ने दिया पहला LPG सिलेंडर, अशोक गहलोत बोले- भारत सरकार महंगाई से निजात दिलाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई से राहत देने वाली योजनाओं से आमजन को आर्थिक संबल मिला है, उनकी बचत में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि लोग इस बचत का उपयोग अपने बच्चों का भविष्य निखारने तथा उनका अच्छा पालन-पोषण करने में कर सकेंगे तथा बढ़ी हुई पेंशन से बुजुर्गों को सम्मान मिलेगा।

इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, पूर्व शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा भी उनके साथ थे।

उल्‍लेखनीय है कि अशोक गहलोत नीत राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी पहल ‘महंगाई राहत शिविर’ की शुरुआत सोमवार को हुई थी। इन शिविरों में राज्‍य सरकार की मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना व मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना सहित दस महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए पंजीकरण करवाया जा सकता है। श‍िव‍िर में पात्र आवेदकों को हरेक योजना के लिए एक गारंटी कार्ड दिया जाएगा।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News