चारबाग रेलवे स्टेशन को लेकर हुआ ये फैसला, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं | Lucknow DM Direction for charbag railway station | Patrika News

160

चारबाग रेलवे स्टेशन को लेकर हुआ ये फैसला, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं | Lucknow DM Direction for charbag railway station | Patrika News

1-जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण की शुरुआत चारबाग बस स्टॉप से की गई। निरीक्षण में संज्ञान में आया कि रोड पर जो दुकाने है उनके द्वारा अनाधिकृत रूप से सड़क पर अतिक्रमण किया गया है। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि 2 दिन के भीतर पूरे फुटपाथ और रोड को खाली कराया जाए।

2-अधिशाषी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि चारबाग क्षेत्रान्तर्गत नत्था होटल से लेकर केकेसी कालेज तिराहे तक सड़क के दोनों ओर लोक निर्माण विभाग की भूमि का चिन्हाकंन करके उसकी मार्किंग 02 दिवस में करा लें, जिससे यह ज्ञात हो सके कि पीडब्लूडी की भूमि/सड़क की सीमा का निर्धारण हो सके।

3-जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण के समय रोड पर बनी दुकानों में जा कर उनके मालिको/स्वामियों से भी संवाद किया गया, और उनको समझाया गया कि इस तरह से सरकारी रोड पर कब्ज़ा करना गैरकानूनी है। इस लिए तत्काल स्वयं अतिक्रमण को हटा लिया जाए नही तो 2 दिन बाद नगर निगम व स्थानीय पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटवाया जाएगा।

4- उक्त के बाद जिलाधिकारी चारबाग मेट्रो स्टेशन के नीचे पहुँचे। उक्त स्थल पर चारो तरफ रेहवड़ी व पट्टी दुकानदारों द्वारा पूरी रोड पर अतिक्रमण किया हुआ था जिसके कारण यातायात बाधित होता पाया गया। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को निर्देश दिया कि इन रेहवड़ी व पट्टी दुकानदारों को वेंडिंग जोनों में शिफ्ट किया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि जब तक इन दुकानदारों को वेंडिंग ज़ोन में शिफ्ट करने की कार्यवाही होना है तब तक अस्थायी रूप से रोड के एक तरफ वेंडिंग ज़ोन बना कर दुकानदारों को शिफ्ट कर दिया जाए ताकि उनकी आजीविका पर प्रभाव ना पड़े। जिलाधिकारी द्वारा पट्टी दुकानदारों से भी संवाद किया गया और उनको बताया गया कि नगर निगम के द्वारा अस्थाई व्यवस्था कर के रोड के एक साइड अस्थाई वेंडिंग ज़ोन बना कर उनको शिफ्ट कर दिया जाएगा। जब नगर निगम के वेंडिंग ज़ोन तैय्यार हो जाएंगे तब उनको वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

5-जिलाधिकारी द्वारा नगर आयुक्त, नगर निगम को निर्देशित किया गया कि चारबाग क्षेत्र के अंतर्गत फुटपाथ पर संचालित दुकानदारों/पटरी दुकानदारों के प्रतिनिधियों के साथ पुलिस उपायुक्त (पश्चिमी) की उपस्थिति में उनसे चर्चा-वार्ता कर लें, और तदोपरान्त वेडिंग जोन का निर्धारण कराते हुए यह सुनिश्चित करायें कि सड़क की दोनों ओर पटरियों पर किसी प्रकार का अवैधानिक कब्जा/अस्थायी प्रकृति की दुकानों का संचालन न होने पाये।

6-मेट्रो रेल परियोजना की ओर से उपस्थिति प्रतिनिधियों को निर्देशित किया गया कि नगर आयुक्त, नगर निगम एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन से समन्वय करते हुए मेट्रो के प्रबंधाधीन फुटपाथ एवं पार्किंग एरिया में किसी प्रकार का अनाधिकृत कब्जा आदि न होने पाये। वेडिंग के स्थायी समाधान हेतु नगर आयुक्त, नगर निगम एवं पुलिस उपायुक्त (पश्चिमी) लखनऊ से समन्वय करके इस कार्य को आगामी दो-तीन दिवस में शार्ट आउट करा लें।

7-उक्त के बाद जिलाधिकारी द्वारा रवींद्रालय के बाहर बने टेम्पो ऑटो व बस स्टैंड का निरीक्षण किया। निरीक्षण में टेम्पो ऑटो व बसो द्वारा रोड के बीच मे सवारियों बिठाया व उतारा जा रहा था। जिसके लिए परिवहन निगम को कड़े निर्देश दिए कि के0के0सी0 से बस स्टॉप के बीच मे कही पर भी बसे न रोकी जाए अवहेलना करने पर बस ड्राइवर पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही नगर निगम व सम्बंधित विभागों को निर्देश दिया गया कि चौराहे की 50 मीटर की परिधि में किसी भी वाहन को खड़ा होने की अनुमति नही होगी। आदेशो की अवहेलना करने वालो पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

8-जिलाधिकारी द्वारा पुलिस उपायुक्त (पश्चिमी)/(यातायात) एवं जी0आर0पी0 को निर्देशित किया गया कि चारबाग क्षेत्र में वैध पार्किंग स्थलों का तत्काल चिन्हाकंन करा लें, और यह सुनिश्चित करायें कि क्षेत्र में वैध पार्किंग स्थल के इतर किसी प्रकार के वाहनों का ठहराव न हो। यह भी निर्देश दिए गये कि रविन्द्रालय के सम्मुख कम्पयूटरीकृत आरक्षण केन्द्र के प्रवेश द्वार से लेकर चारबाग पूर्वोत्तर रेलवे एवं मेट्रो स्टेशन के नीचे हनुमान मंदिर के पास (निकास द्वार) तक किसी प्रकार के आटो/टैम्पो/टैक्सी या अन्य वाहनों का संचरण रहें तथा किसी प्रकार से ठहराव की स्थिति न होने पाये।

9- निरीक्षण के दौरान पाया गया कि चारबाग रेलवे स्टेशन के सन्निकट रोजवेज की सी0एन0जी चालित बसों का ठहराव हो रहा है, जो उचित नहीं हैं। मौके पर उपस्थित क्षेत्रीय प्रबंधक, उ0प्र0रा0स0परि0निगम को निर्देशित किया गया कि पुलिस उपायुक्त (यातायाता)/(पश्चिमी) के साथ वार्ता करके इन बसों को किसी उपयुक्त स्थल पर चिन्हाकंन करते हुए व्यवस्थापन की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

10-उपस्थित सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 04 एवं 05 मई 2022 को विशेष अभियान संचालित किए जाने की तिथि निर्धारित की जाती है। इस हेतु सभी संबंधित विभागीय अधिकारी, पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से वार्ता करके तैयार की गयी कार्ययोजना के अनुसार मौके पर मूर्तरूप देना सुनिश्चित करेगें।

11-जिलाधिकारी द्वारा समस्त सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि आगामी 2 दिवस के अंदर कार्ययोजना बनाकर अतिक्रमण को हटाया जाए और यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाए। आगामी 6 मई को फिर से स्वयं जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया जाएगा यदि कही पर भी अतिक्रमण या यातायात बाधित पाया जाता है तो सम्बंधित विभाग की ज़िम्मेदारी तय की जाएगी।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News