गोल्ड मेडल लेने वाला यह बच्चा है आज साउथ का बड़ा स्टार, ऑस्कर में जा चुकी हैं इसकी कई फिल्में

100
गोल्ड मेडल लेने वाला यह बच्चा है आज साउथ का बड़ा स्टार, ऑस्कर में जा चुकी हैं इसकी कई फिल्में

गोल्ड मेडल लेने वाला यह बच्चा है आज साउथ का बड़ा स्टार, ऑस्कर में जा चुकी हैं इसकी कई फिल्में

इस तस्वीर में नजर आ रहे इस बच्चे को जब पंडित नेहरू ने सम्मानित किया था तो उस वक्त किसी ने भी नहीं सोचा था कि एक दिन यह बच्चा विदेश तक में नाम कमाएगा। इसकी कई फिल्में ऑस्कर तक में जाएंगी। क्या आपने पहचाना कि यह नन्हा सुपरस्टार कौन है? हम आपको एक और हिंट दे देते हैं। इस बच्चे ने मात्र 4 साल की उम्र में पहली फिल्म की थी और पहली ही फिल्म के लिए इसे नैशनल अवॉर्ड मिला था। इस तस्वीर में डॉ. राधाकृष्णन इस बच्चे को उसकी पहली फिल्म में परफॉर्मेंस के लिए प्रेजिडेंट गोल्ड मेडल से सम्मानित कर रहे हैं।

ये हैं कमल हासन, साउथ के बड़े स्टार

यह नन्हा बच्चा और कोई नहीं बल्कि साउथ फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन हैं। कमल हासन ने हाल ही 3 साल बाद फिल्म ‘विक्रम’ से एक्टिंग में धमाकेदार वापसी की। 60 साल से भी ज्यादा वक्त से फिल्मों में काम कर रहे कमल हासन की 7 फिल्में भारत की तरफ से ऑस्कर्स में भेजी जा चुकी हैं। यही नहीं वह 116 से ज्यादा अवॉर्ड्स और सम्मान जीत चुके हैं।

कमल हासन के बचपन की तस्वीर, फोटो: WikiBio

पढ़ें: इस फोटो में दिख रहीं ये बच्चियां हैं बॉलीवुड की बड़ी स्टार, एक झुग्गी में पली-बढ़ी, दूसरी को पढ़ाई छोड़नी पड़ी

लोगों को महंगे गिफ्ट देने के लिए मशहूर, ऑस्कर में गईं 7 फिल्में
कमल हासन अपनी फिल्मों की कास्ट और क्रू को महंगे गिफ्ट देने के लिए भी जाने जाते हैं। इसीलिए फैंस ने उन्हें बड़े दिल वाला बोलते हैं। अपनी फिल्म ‘विक्रम’ की ब्लॉकबस्टर सफलता पर कमल हासन ने जहां एक्टर सूर्या को लग्जरी घड़ी गिफ्ट दी थी, वहीं डायरेक्टर लोकेश कनगराज को कार दी थी। यही नहीं उन्होंने फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर्स को 13 बाइक गिफ्ट की थीं।

पढ़ें: कमल हासन ने खोली तिजोरी, सूर्या को दी लग्‍जरी घड़ी, डायरेक्टर को कार, बांटे 13 बाइक्‍स


पढ़ें: इस फोटो में नजर आ रही नन्ही बच्ची आज है बॉलीवुड के बड़े स्टार की बीवी, मिला था पद्म श्री सम्मान

kamal haasan young

कमल हासन, फोटो: ETimes

4 साल की उम्र में डेब्यू, जीते 116 से ज्यादा अवॉर्ड
कमल हासन ने मात्र 4 साल की उम्र में एक्टिंग में डेब्यू किया था। उनकी पहली फिल्म तमिल भाषा की Kalathur Kannamma थी, जिसके लिए उन्हें President’s Gold Medal National award मिला था। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कमल हासन ने कई फिल्में कीं और साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी पूरी की। कमल हासन ने फिल्मों में एक्टिंग ही नहीं की, बल्कि वह एक डांस असिस्टेंट भी रहे। उन्होंने डायरेक्शन में भी असिस्ट किया। साल 1973 में कमल हासन के बालाचंदर की फिल्म ‘अरेंजत्रम’ में फुल फ्लेजेड रोल में दिखे और छा गए। अपने 6 दशक से भी लंबे करियर में कमल हासन ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं। इनमें Oru Oodhappu Kan Simittugiradhu, Maro Charitra, Eeta जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

पढ़ें: इस तस्वीर में है बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, रिश्तेदारों संग जमीन पर बैठकर खा रही है खाना, आपने पहचाना?


पढ़ें: शशि कपूर की गोद में नजर आ रही यह बच्ची आज है टीवी की सबसे बड़ी सुपरस्टार, नाम है यह रिकॉर्ड!

अब ‘इंडियन 2’ में नजर आएंगे कमल हासन
कमल हासन ने तमिल के अलावा तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, बंगाली और हिंदी भाषा की कई फिल्में कीं। बॉलीवुड में वह ‘आइना’, ‘सनम तेरी कसम’, ‘जरा सी जिंदगी’, ‘सदमा’, ‘एक नई पहेली’, ‘यादगार’, ‘सागर’, ‘हे राम’, ‘विश्वरूप’, ‘विश्वरूपम 2’ जैसी फिल्में शामिल हैं। कमल हासन हाल ही ‘विक्रम’ में नजर आए जो हिंदी में ‘विक्रम हिट लिस्ट’ नाम से रिलीज हुई। अब वह ‘इंडियन 2’ में नजर आएंगे, जिसकी शूटिंग चल रही है। इसे एस शंकर डायरेक्ट कर रहे हैं।