गुजरात चुनाव में ‘खेला’ करेंगे राजस्थान के ये 5 नेता, इनकी हुंकार पर रहेगी BJP और कांग्रेस की नजर

138
गुजरात चुनाव में ‘खेला’ करेंगे राजस्थान के ये 5 नेता, इनकी हुंकार पर रहेगी BJP और कांग्रेस की नजर

गुजरात चुनाव में ‘खेला’ करेंगे राजस्थान के ये 5 नेता, इनकी हुंकार पर रहेगी BJP और कांग्रेस की नजर

Gujarat chunav 2022: राजस्थान का पड़ोसी राज्य गुजरात विधानसभा चुनाव के मोड में है। ऐसे में यहां राजस्थान के नेताओं की भी चर्चा शुरू हो चुकी है। ना केवल कांग्रेस बल्कि बीजेपी भी राजस्थान के नेताओं को गुजरात चुनाव में अहम रोल सौंपने की तेयारी में है। राजस्थान के पांच ऐसे नेता हैं जो गुजरात चुनाव में अहम रोल निभाते दिख सकते हैं।

 

हाइलाइट्स

  • गुजरात में इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव
  • गुजरात चुनाव में राजस्थान के नेताओं की अहम भूमिका
  • बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों के नेता गुजरात में कर रहे मेहनत
  • सीएम गहलोत से लेकर पूर्व सीएम वसुंधरा भी बहा रही हैं पसीना
जयपुर: गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर रहेगी। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का गृह राज्य है। यहां बीते करीब 30 साल से बीजेपी का शासन है। पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी। इस बार भी कांग्रेस पूरी तैयारी के साथ विधानसभा चुनाव में उतरने वाली है। इसकी के साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी गुजरात में ताल ठोक दी है। पड़ोसी राज्य होने के नाते और लाखों राजस्थानियों के गुजरात में रहने के कारण राजस्थान के नेता गुजरात चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आइये जानते हैं राजस्थान के उन नेताओं के बारे में जो गुजरात चुनाव में मुहत्वपूर्ण रोल अदा करेंगे।

अशोक गहलोत: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस के सीनियर ऑब्जर्वर हैं। कांग्रेस की चुनावी रणनीति अशोक गहलोत ही बनाएंगे। पिछले चुनावों में भले ही राहुल गांधी लगातार सक्रिय रहे, लेकिन चुनावी रणनीति अशोक गहलोत ने ही बनाई थी। चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 78 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार भी कांग्रेस के रणनीतिकार अशोक गहलोत ही हैं। वे लगाातार गुजरात का दौरा भी कर रहे हैं। गहलोत के गृह जिले जोधपुर के हजारों लोगों सहित प्रदेश के लाखों लोग व्यापार के सिलसिले में गुजरात में बसे हुए हैं। गहलोत की रणनीति राजस्थानियों को कांग्रेस से जोड़ने की है।

रघु शर्मा:
राजस्थान के पूर्व केबिनेट मंत्री डॉ. रघु शर्मा गुजरात कांग्रेस के प्रभारी हैं। पिछले एक साल से वे लगातार गुजरात में ही डटे हुए हैं। वहां लगातार पार्टी के नेताओं और सक्रिय कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें ले रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की रणनीति के मुताबिक रघु शर्मा अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। पूरे साल गुजरात में रहने वाले रघु शर्मा की रिपोर्ट के आधार पर ही गहलोत आगामी रणनीति तय करेंगे। चुनावों के दौरान रघु शर्मा कांग्रेसी नेताओं में मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।
navbharat times -गुजरात में कितनी सीटों को प्रभावित करेंगे राजस्थानी, 15 लाख का यह आंकड़ा BJP कांग्रेस के लिए जीत का फैक्टरगजेन्द्र सिंह शेखावत: केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह जोधपुर से लोकसभा सांसद हैं। वे लगातार अपने क्षेत्र में सक्रिय हैं। चूंकि जोधपुर संभाग के जिले गुजरात की सीमा से जुड़े हुए हैं। लिहाजा गुजरात के कई जिलों में गजेन्द्र सिंह शेखावत की अच्छी पकड़ है। पहली बार लोकसभा सांसद बनने के बाद केन्द्रीय नेतृत्व ने शेखावत को मंत्रीमंडल में शामिल किया। शेखावत कांग्रेस पर लगातार हमलावर रहे हैं। खासतौर पर वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को घेरने में सबसे आगे रहते हैं। अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को शेखावत ने लोकसभा चुनाव में हराया था। अब गुजरात के विधानसभा चुनाव में गजेन्द्र सिंह मुख्य भूमिका में होंगे।
navbharat times -गहलोत और रघु शर्मा की जोड़ी के सामने बीजेपी ने खड़ी की 104 नेताओं की दीवार, जानें गुजरात चुनाव से पहले के सियासी हालातवसुंधरा राजे: राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे गुजरात चुनाव में मुख्य भूमिका निभा सकती हैं। हालांकि पार्टी की ओर उन्हें अभी तक उनकी जिम्मेदारी नहीं बताई है लेकिन राजे को पार्टी के एक सीनियर चेहरे के रूप में जाना जाता है। झालरापाटन से विधायक चुनने से पहले वे झालावाड़ से लगातार 5 बार लोकसभा सांसद रह चुकी हैं। बड़े चेहरे के रूप में राजे जनता में काफी लोकप्रिय हैं। एक सीनियर महिला नेता के रूप में बीजेपी राजे को गुजरात चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है।
navbharat times -गहलोत-पायलट की रार गुजरात में करेगी कांग्रेस का बंटाधार! आरोप-प्रत्यारोप में अपनी जिम्मेदारियां भूले पार्टी नेतासतीश पूनिया: सतीश पूनिया राजस्थान बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं। वह संघ परिवार से ताल्लुख रखते हैं। गुजरात में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का काफी प्रभाव है। संघ के जरिए लोगों को पार्टी के जोड़े रखने के लिए सतीश पूनिया की विशेष ड्यूटी लगाई जाएगी। राजस्थान के कई विधायकों को भी गुजरात के अलग अलग जिलों में कॉर्डिनेटर और सह कोर्डिनेटर बनाया गया है। ये सभी पदाधिकारी सतीश पूनिया को रिपोर्ट करेंगे। इस लिहाज से गुजरात विधानसभा चुनाव में सतीश पूनिया की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है।
रिपोर्ट: रामस्वरूप लामरोड़

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News