‘गलत’ फीस को लेकर प्राइवेट स्कूल को नोटिस, कहा- सर्कुलर वापस लो नहीं तो होगी सिविल या क्रिमिनल कार्यवाही

153

‘गलत’ फीस को लेकर प्राइवेट स्कूल को नोटिस, कहा- सर्कुलर वापस लो नहीं तो होगी सिविल या क्रिमिनल कार्यवाही

हाइलाइट्स:

  • लॉकडाउन के दौरान एनुअल और डेवलपमेंट फीस का मामला
  • दिल्ली सरकार ने अशोक नगर के प्राइवेट स्कूल को भेजा नोटिस
  • हाईकोर्ट के अनुसार स्कूलों को देनी होगी एनुअल फीस में छूट

नई दिल्ली
राजधानी के एक प्राइवेट स्कूल को गलत फीस वसूलने को लेकर नोटिस जारी किया है। एनजीओ जस्टिस फॉर ऑल की तरफ से भेजे नोटिस में कहा गया है कि स्कूल ने एनुअल और डेवलपमेंट चार्ज वसूलने के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश की गलत व्याख्या की है। स्कूल ने एनुअल और डेवलपमेंट चार्ज में 15% की छूट दी है। हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट की सिंगल बेच के आदेश को चुनौती देने वाले एडवोकेट्स का कहना है कि स्कूलों को कुल एनुअल फीस पर 15% छूट देनी है। यह नोटिस अशोक विहार स्थित कुलाची हंसराज स्कूल को भेजा गया है।

प्राइवेट स्कूलों ने मांगनी शुरू पैरंट्स से पूरी और बकाया फीस
दिल्ली सरकार ने जारी किया था आदेश
एक अन्य स्कूल, पीपी इंटरनेशनल स्कूल, पीतमपुरा ने भी कथित तौर पर मील, ट्रांसपोर्ट एक्विटी चार्ज भी लगाया है। जबकि अभी फिजिकल क्लासेज शुरू भी नहीं हुई हैं। अप्रैल 2020 में, पहले लॉकडाउन के बाद, दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी किया था। उस आदेश में प्राइवेट स्कूलों को एनुअल और डेवलपमेंट चार्ज लेने पर रोक लगाई थी। बाद में दिल्ली हाईकोर्ट की सिंगल बेंच 31 मई को स्कूलों को कुछ छूट के साथ 2020-21 के लिए एनुअल और डेवलपमेंट चार्ज लेने की अनुमति दी। इसके बाद माता-पिता और दिल्ली सरकार की ओर से जस्टिस फॉर ऑल ने इसे कोर्ट में चुनौती दी थी।

navbharat times -कोरोना काल में क्या प्राइवेट स्कूल ले सकेंगे एनुअल फीस? दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनाया यह फैसला
लॉकडाउन पीरियड की बजाय अप्रैल से ले रहे चार्ज
इसके लिए डबल बेंच ने आदेश पारित किया कि वर्ष 2021-22 के लिए भी रियायत दी जाए। जस्टिस फॉर ऑल के एडवोकेट खगेश झा का कहना है कि स्कूल ने आईटी शुल्क जोड़ा है, जो वास्तव में ट्यूशन फीस का एक हिस्सा है। कुछ स्कूल लॉकडाउन के बाद की अवधि के बजाय अप्रैल 2020 से ही चार्ज कर रहे हैं। यह स्कूलों की ओर से गलत है, खासकर महामारी के समय में। नोटिस में स्कूल को सर्कुलर वापस लेने के लिए कहा गया है। यदि ऐसा नहीं होता है तो स्कूल के खिलाफ सिविल या क्रिमिनल कार्यवाही की जाएगी। हालांकि, स्कूल के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला है।

navbharat times -School Fees : कोरोना महामारी में जब नहीं खुले हैं स्कूल तो कितनी देनी होगी फीस, सुप्रीम कोर्ट की ओर से आया यह फैसला
अभी कई स्कूलों को भेजेंगे नोटिस
झा के अनुसार ऐसे अन्य स्कूल भी हैं जो सिर्फ एनुअल और डेवलपमेंट चार्ज पर ही छूट दे रहे हैं। इसलिए वे ऐसे और स्कूलों को नोटिस भेजेंगे। इस बारे में टाइम्स ऑफ इंडिया की तरफ से पीपी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल दीप्ति बेक्टर ने कॉल और मैसेज का जवाब नहीं दिया। हालाँकि, पेरेंट्स को भेजे गए फीस बिल की एक प्रति, TOI के पास है। इसमें 2020-21 एकेडमिक सेशन के लिए अलग-अलग फीस दिखाई गई है।

school fees

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link