गया-पटना सेक्शन: मेमू ट्रेनों में ली जा रही है मेल-एक्सप्रेस का भाड़ा

72

गया-पटना सेक्शन: मेमू ट्रेनों में ली जा रही है मेल-एक्सप्रेस का भाड़ा

गया । हिन्दुस्तान संवाददाता

गया-पटना के बीच चलने वाली मेमू ट्रेनों में एक्सप्रेस-मेल ट्रेन का भाड़ा वसूला जा रहा है। गया से 10 किलोमीटर की दूरी के लिए भी स्पेशल ट्रेन के नाम मेमू ट्रेन में 10 रुपये की जगह 30 रुपये का टिकट लेना पड़ रहा है।

इससे यात्रियों में काफी रोष देखा जा रहा है। गया जंक्शन से पटना के लिए इन दिनों चार जोड़ी मेमू ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसमें से दो मेमू ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के नाम पर चलायी जा रही है।

इन ट्रेनों में यात्रियों से मेल और एक्सप्रेस के नाम पर ज्यादा राशि की वसूली हो रही है। जहां सामान्य रूप से चलने वाली मेमू ट्रेन में गया से पटना के लिए 25 रुपये भाड़े के रूप में ली जाती है वही स्पेशल के नाम पर गया से पटना के लिए 50 रुपये भाड़े वसूली की जा रही है। रेल सूत्रों ने बताया कि इन दिनों गया से पटना के बीच सुबह 5:45 बजे 03264 मेमू ट्रेन और 11:45 बजे 06270 मेमू ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी जा रही है।

इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को मेल-एक्सप्रेस का भाड़ा भुगतान करना पड़ रहा है। इसी तरह गया से पटना के सुबह 8:30 बजे 03212 तथा शाम 6:45 बजे 03354 मेमू ट्रेन ऑर्डिनरी ट्रेन के रूप में चलायी जा रही है। इन मेमू ट्रेनों में ऑर्डिनरी टिकट पर ही यात्री यात्रा कर रहे हैं। गया जंक्शन से पटना के लिए चलने वाली दो मेमू ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है। इससे दैनिक यात्रियों सहित आम रेल यात्रियों में असंतोष दिखा जा रहा है।

दो गुना से ज्यादा किराया देना पड़ रहा

स्पेशल मेमू ट्रेन का भाड़ा ऑर्डिनरी ट्रेन का भाड़ा में दुगनी राशि से भी ज्यादा का अंतर है। स्पेशल के रूप में चलाई जा रही मेमो ट्रेन में गया से पटना के लिए जहां 50 रुपये ली जाती है वहीं ऑर्डिनरी मेमू ट्रेन में 25 रुपये भाड़ा ली जा रही है। स्पेशल ट्रेन में गया से जहानाबाद के लिए 30 रुपये और ऑर्डिनरी मेमू में 15 रुपये ही भाड़े ली जाती है। गया से जहानाबाद कोर्ट के लिए स्पेशल में 30 रुपये और ऑर्डिनरी मेमू में 10 रुपये, गया से बेला के लिए स्पेशल में 30 रुपये वहीं ऑर्डिनरी मेमू में 10 रुपये, गया से चाकन्द के लिए स्पेशल मेमू में 30 रुपये वहीं ऑर्डिनरी में 10 रुपये, गया से नदौल के लिए स्पेशल में 35 रुपये वहीं ऑर्डिनरी में 20 रुपये, गया से मसौढ़ी के लिए स्पेशल में 40 रुपये वहीं ऑर्डिनरी में 40 रुपये, गया से पुनपुन के लिए स्पेशल में 45 रुपये वहीं ऑर्डिनरी में 20 रुपये तथा गया से पोटही के लिए स्पेशल मेमू ट्रेन में 45 रुपये वहीं ऑर्डिनरी मेमू ट्रेन में 20 रुपये भाड़े की वसूली की जा रही है।

संबंधित खबरें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link