गया जंक्शन पर शुरू हुआ आरपीएफ का नया बैरक, इसीआर के जीएम ने किया शुभारंभ

109

गया जंक्शन पर शुरू हुआ आरपीएफ का नया बैरक, इसीआर के जीएम ने किया शुभारंभ

83 बेड के बैरक के निर्माण पर आयी है तीन करोड़ की लागत

गया जंक्शन पर रेल यात्रियों की उपलब्ध सुविधा का निरीक्षण के दौरान दिए कई निर्देश

गया-गढ़वा रोड रेल सेक्शन का जीएम करेंगे विशेष निरीक्षण

गया । हिन्दुस्तान संवाददाता

रेल यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा के प्रति व्यवस्था को और मजबूत बनाये रखें। ईसीआर के जीएम अनुपम शर्मा ने शुक्रवार की सुबह करीब 9:30 बजे गया जंक्शन पर ये बातें कहीं। वे वार्षिक निरीक्षण के क्रम में गया पहुंचे थे। जीएम के साथ पूर्व मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त सह आरपीएफ़ के आईजी सर्व प्रिय मयंक, डीडीयू रेल मंडल के डीआरएम राजेश कुमार पांडेय ने गया जंक्शन के बाहरी परिसर में नव निर्मित आरपीएफ़ बैरक का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने गया जंक्शन पर रेल यात्रियों की सुविधाओं का निरीक्षण भी किया। जीएम व आरपीएफ़ आईजी धनबाद से चल कर सुबह करीब 9:15 बजे गया जंक्शन पहुंचे थे। बैरक के उद्घाटन के दौरान आरपीएफ़ जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

तीन करोड़ की लागत से बना है 84 बेड का आरपीएफ़ बैरक

गया जंक्शन का आरपीएफ बैरक करीब तीन करोड़ रुपये की लागत से बना है। 84 बेड वाले इस बैरक में धनबाद, डीडीयू व दानापुर रेल मंडल की ट्रेन एस्कॉर्ट टीम के लिए भी यहां कमरे उपलब्ध होंगे। बैरक में सुविधा युक्त किचेन, मनोरंजन कक्ष, सुविधा युक्त शौचालय व स्नानागार, चारों ओर बरामदा, बड़ा आंगन में बैडमिंटल कोट की सुविधा उपलब्ध है। फूल भरे गमलों से सजे बैरक में अधिकारियों के लिए भी अलग से रूम की सुविधा उपलब्ध है।

गया-गढ़वा रोड रेल सेक्शन का जीएम करेंगे विशेष निरीक्षण

गया जंक्शन का निरीक्षण करने के बाद जीएम व आरपीएफ़ आईजी गया-गढ़वा रेल सेक्शन के लिए प्रस्थान कर गये। करीब आधे घंटे तक वे गया जंक्शन पर रुके। कष्ठा-परैया के बीच एलसी गेट नम्बर छह का निरीक्षण किया। इस्माइलपुर-रफीगंज के बीच एलसी गेट का जायजा लिया। रफीगंज स्टेशन, अनुग्रह नारायण रोड, सोननगर होते हुए गढ़वा रोड तक उन्होंने निरीक्षण किया।

गया जंक्शन बैरक के उद्घाटन के अवसर पर सहायक सुरक्षा आयुक्त मनोज सिंह चौहान, आरपीएफ़ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश, स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार, सीआईबी इंपेक्टर हरेकृष्ण ठाकुर मौजूद थे।

भाजपा प्रतिनिधियों ने जीएम को सौंपा ज्ञापन

वार्षिक निरीक्षण को लेकर शुक्रवार को गया आगमन पर भाजपा प्रतिनिधियों ने जीएम अनुपम शर्मा का स्वागत किया। मौके पर भगवान विष्णुपद चरण का स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र भेंट किया। भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद, जिला मंत्री संतोष ठाकुर के नेतृत्व में दक्षणी मंडल के महामंत्री कमल बारीक, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के सह संयोजक सुरेंद्र प्रसाद यादव ने जीएम से मिलकर मांग पत्र सौपा।

ज्ञापन में पहाड़पुर स्टेशन पर 12365/12365 पटना-राँची जनशताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव करने, पूरी-हटिया- 18452 तपस्विनी एक्सप्रेस को हटिया से बढ़ाते हुए गया जंक्शन तक विस्तार करने, गया-कामख्या एक्सप्रेस को सप्ताह में दो फेरा लगाने आदि की मांग शामिल है। गया जंक्शन से गुजरने वाली सम्पर्क क्रांति, दुरंतो एक्सप्रेस को गया जंक्शन पर ठहराव की भी मांग की गयी है।

रेल हादसे को रोकने के लिए हमेशा सजग रहे रेलकर्मी : एके सुमन

फतेहपुर। एक संवाददाता

रेलकर्मियों को रेल हादसा रोकने के लिए सजग रहना चाहिए। गया-कोडरमा रेलखंड के गझण्डी रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को स्टेशन प्रबंधक विकस चंद्र यादव की अध्यक्षता में संरक्षा सभा की गयी। इसमें कर्मियों को संरक्षा के प्रति हमेशा सजग रहने का पाठ पढ़ाया गया। यातायात निरीक्षक (परिचालन) कोडरमा अरविंद कुमार सुमन ने कर्मियों को नियमों की जानकारी दी। मानवीय भूलवश होनेवाली दुर्घटनाओं पर विराम लगाने पर जोर दिया। उन्होंने कर्मियों को पावर ब्लॉक, ट्रैफिक ब्लॉक के नियमों तथा सावधानी, स्टेबल लोड को स्टेशन अथवा यार्ड में सुरक्षित करने, शर्टिंग के नियम, समपार फाटक पर लाइन अवरोध होने पर लाइन के बचाव आदि के नियमों की विस्तृत जानकारी दी। संरक्षा सभा में स्टेशन मास्टर कुमार आशुतोष सिंहा, स्टेशन अधीक्षक आर. के. सिंहा, प्वाइंट्स मैन प्रवेश कुमार, लोको पायलट शंभु कुमार आदि ने भी संबोधित किया।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News