गणेश पूजन के साथ ही अब महा लक्ष्मी पूजन की धूम

158

गणेश पूजन के साथ ही अब महा लक्ष्मी पूजन की धूम

-महाराष्ट्र समाज में भादो में लक्ष्मी पूजन का है विशेष महात्मय

जबलपुर. भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से पूरे देश में श्री गणेश पूजन आरंभ हुआ है जो 10 दिनों तक चलेगा। लेकिन इसी बीच महाराष्ट्र समाज के लोग लक्ष्मी पूजन भी करेंगे और यह पूजन भाद्रपद शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को होगा। इसकी शुरूआत रविवार 12 सितंबर से हो गई है। महाराष्ट्र ब्रह्मवृन्द समाज के पंडित नीलेश दाभोलकर बताते हैं कि ज्येष्ठा गौरी महालक्ष्मी के आवाहन का मुहुर्त 12 सितंबर की सुबह 9:49 के बाद शुरू हुआ जिसमें कुलाचार की परंपरानुसार स्थापना की गई। अब सोमवार 13 सितंबर को पूजन अर्चन, 56 भोग अर्पित कर, सहस्त्रार्चन, विशेष पूजन किया जाएगा। 14 सितंबर को विसर्जन शाम 7:05 बजे के बाद होगा। बताया जाता है कि इस महालक्ष्मी पूजन के तहत महालक्ष्मी का श्रृंगार नयी नववारी, पैठणी और सुंदर सी साडी पहनाकर आभूषणों से सुसज्जित कर स्‍थापना की जाती है।

पंडित दाभोलकर के अनुसार भाद्रपद शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को अनुराधा नक्षत्र में महालक्ष्मी, गौरी की प्रतिमा स्थापित की जाती है। अष्टमी में ज्येष्ठा नक्षत्र में कुल परिवार की रीतियों से पूजन अर्चन कर महानैवेद्य अर्पित किया जाता है। तीसरे दिन मूल नक्षत्र में विसर्जन किया जाता है। गौरी के महालक्ष्मी स्वरूप का ज्येष्ठा नक्षत्र में पूजन अर्चन के कारण ज्येष्ठा गौरी कहलाती हैं।

मराठी समाज में माता महालक्ष्मी के विशिष्ट पूजन की मान्यता है। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की सप्तमी से नवमी तक महालक्ष्मी ज्येष्ठा गौरी का पूजन किया जाता है। महालक्ष्मी के पूजन अर्चन के पूर्व सुचिता और साफ-सफाई का ध्यान विशेष रूप से किया जाता है। 90 वर्षीय मालती शिंदे बताती हैं कि सोला का खाना बनाने वाली महिलाओं को सुचिता और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। पूर्ण मनोयोग से भोग बनाने से महालक्ष्मी जल्द-से-जल्द भोग ग्रहण करती हैं।

तीन पीढि़यों से महालक्ष्मी पूजन कर रहे 80 वर्षीय पुरुषोत्तम माने बताते हैं कि भक्तिभाव से भगवती प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं, जिससे धन धान्य और पुत्र संतति की उत्तरोत्तर वृद्धि होती है। मराठी समाज के विध्येश भापकर ने कहा कि पीढ़ी दर पीढ़ी परंपराओं को आगे बढ़ाने से सनातन संस्कृति आगे बढ़ रही है।






Show More










उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News