खनन ठेकेदारों को राहत, निजी-सरकारी जमीन से खनन परिवहन पर लगेगी समान दर

186

खनन ठेकेदारों को राहत, निजी-सरकारी जमीन से खनन परिवहन पर लगेगी समान दर

——————————–
– कैबिनेट फैसलें : गौण खनिज नियमों में किया संशोधन, तेज हो सकेंगे सरकारी विकास कार्य
———————————

[email protected]भोपाल। कोरोना काल में सरकार ने खनन ठेकेदारों को बड़ी राहत दी है। इसके तहत अब सरकारी और निजी जमीन से खनिज परिवहन से पहले रॉयल्टी के बराबर राशि जमा करनी होगी। अभी तक सरकारी जमीन से खनिज परिवहन की स्थिति में रॉयल्टी से दोगुना राशि पहले जमा कराना होती थी, लेकिन इसमें अब सरकार ने निजी व सरकारी जमीन पर समान दर लागू कर दी है। इससे सरकारी विकास कामों में खनिज के उपयोग वाले प्रोजेक्ट में ठेकेदारों को आसानी होगी। साथ ही कोरोना काल में आर्थिक दिक्कतों से ठेकेदारों को कुछ राहत मिलेगी। खास तौर पर सडक़ निर्माण कामों में तेजी आएगी। इसका प्रस्ताव मंगलवार को राज्य मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में मंजूर किया गया। इसक तहत मध्य प्रदेश गौण खनिज नियम में संशोधन को मंजूरी दी गई है। इससे निजी व सरकारी जमीन से खनिज परिवहन में एकरूपता आएगी। खनन ठेकेदार लंबे समय से कोरोना काल का हवाला देकर यह छूट मांग रहे थे।
——————–
गैस पीडि़त विधवाओं को एक हजार पेंशन-
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल गैस पीडि़त विधवाओं को एक हजार रुपए अतिरिक्त पेंशन के प्रस्ताव को भी मंजूर कर दिया। इस पर वित्त विभाग ने ऐतराज उठाया था, लेकिन उसे दरकिनार कर दिया गया। शिवराज ने 3 दिसंबर 2020 को गैस त्रासदी की बरसी पर गैस पीडि़त कल्याणी विधवा पेंशन योजना का फिर से प्रारंभ करने की घोषणा की थी। दिसंबर 2019 तक यह पेंशन मिल रही थी, लेकिन इसके बाद योजना को बंद कर दिया गया था। अब इसे फिर शुरू किया जाएगा।
——————–
इंदौर प्रेस कॉम्प्लेक्स की जमीन रिन्यू होगी-
गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा इंदौर में प्रेस कॉम्प्लेक्स की आवंटित जमीन को रिन्यू करने की मंजूरी कैबिनेट ने दी है। इस जमीन का रिन्युअल 2007 में लागू दर के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा हुडको द्वारा वित्त विकास निगम की 200 करोड़ की गारंटी अवधि 6 माह बढ़ाई जाएगी।
————————
बॉक्स…. मंत्रियों को समझाईश के डोज…
सीएम शिवराज ने अनौपचारिक बातचीत में मंत्रियों को नसीहत व समझाईशों के डोज भी दिए। शिवराज ने कहा कि जनता से कनेक्टिविटी बनाए रखे। जिस तरह मैं जनता के बीच जाता हूं, उसी प्रकार आप भी जाए। कहीं पर भी गरीब दिखे, तो उससे संवाद करें। जनता का फीडबैक लें। पारदर्शी तरीके से काम करें। तबादलों में मानवीय पहलू का ध्यान रखें। सरकार की छवि की चिंता करें। पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद रखे और उनके कामों को प्राथमिकता से करें। विभागों की समीक्षा व आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के कामों को भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए गए।
———————–



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News