कौन बनेगा चेतेश्वर पुजारा का रिप्लेसमेंट? नंबर-3 के लिए ये 5 खिलाड़ी दावेदार

4
कौन बनेगा चेतेश्वर पुजारा का रिप्लेसमेंट? नंबर-3 के लिए ये 5 खिलाड़ी दावेदार


कौन बनेगा चेतेश्वर पुजारा का रिप्लेसमेंट? नंबर-3 के लिए ये 5 खिलाड़ी दावेदार

ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज के जरिए भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण का आगाज करेगी। इस नए चक्र के लिए टीम इंडिया ने पहली ही सीरीज से बदलाव करना शुरू कर दिए हैं। बीसीसीआई ने शुक्रवार को विंडीज दौरे के लिए टेस्ट और वनडे टीम का ऐलान किया। बोर्ड ने खराब फॉर्म के चलते रेड बॉल क्रिकेट के महारथी चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप कर बड़ा फैसला लिया। वहीं टीम में यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है। पुजारा के टीम से बाहर होते ही यह सवाल उठने लगे कि विंडीज दौरे पर नंबर-3 पर कौन सा बल्लेबाज उनकी जगह लेगा। इसके लिए सीनियर खिलाड़ियों समेत कुल 5 नाम सामने आ रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

‘चेतेश्वर पुजारा बने बलि का बकरा’, बातों-बातों में सुनील गावस्कर ने साधा विराट कोहली पर निशाना

पुजारा को रिप्लेस करने की सूची में फिलहाल सबसे आगे यशस्वी जायसवाल का नाम ही चल रहा है। आप सभी ने उन्हें राजस्थान रॉयल्स और अंडर-19 टीम के लिए ओपनिंग करते देखा होगा, मगर हाल ही में हुए ईरानी कप में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी ने कमाल की बल्लेबाजी की थी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दोनों पारियों में शतक ठोक बड़ा कारनामा किया था। पहली पारी में यशस्वी ने 213 तो दूसरी पारी में 144 रन बनाए थे। ऐसे में अगर उन्हें नंबर-3 पर भारतीय टीम में भी मौका मिलता है तो वह कमाल कर सकते हैं।

रिकी पोटिंग ने चुनी लॉर्ड्स टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI, जानें किन्हें मिला मौका

ऋतुराज गायकवाड़ को भी आपने लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ओपनिंग करते देखा है, मगर रेड बॉल क्रिकेट में यह बल्लेबाज भी अपनी शानदार तकनीक के चलते नंबर-3 पर खूब रन बटोर चुका है। 28 फर्स्ट क्लास मैच में गायकवाड़ के नाम कुल 6 शतक है शायद यही वजह है कि उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में जगह दी गई है।

इनके अलावा अन्य तीन नाम वो है जो पहले से ही भारतीय टीम का हिस्सा है। नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने के लिए इन्हें अपनी मौजूदा पोजिशन से हटना पड़ेगा। ये तीन नाम और कोई नहीं बल्कि शुभमन गिल, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के है। गिल के पारी का आगाज करते हुए शानदार बल्लेबाजी की है, मगर गेंद पुरानी होने के बाद वह अपने खेल को नए स्तर पर ले जा सकते हैं, जिस वजह से वह नंबर-3 पर अधिक सफलता पाएंगे।

टैमी ब्यूमोंट ने शतक जड़ किया बड़ा कारनामा, बनीं ऐसा करने वाली मात्र दूसरी महिला क्रिकेटर

इसके अलावा इस सूची में विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का नाम इसलिए हैं क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर बल्लेबाजी कर रहे खिलाड़ी की भूमिका काफी अहम होती है। ऐसे में कोई सीनियर बल्लेबाज इसका भार उठाए तो बाकी खिलाड़ियों पर कम दबाव रहेगा।



Source link