कोव‍िशील्‍ड में 26, कोवैक्‍सीन में नहीं म‍िला ब्‍लड क्‍लॉटिंग का कोई मामला, सरकारी समिति की रिपोर्ट में खुलासा

168


कोव‍िशील्‍ड में 26, कोवैक्‍सीन में नहीं म‍िला ब्‍लड क्‍लॉटिंग का कोई मामला, सरकारी समिति की रिपोर्ट में खुलासा

हाइलाइट्स:

  • केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को नेशनल एईएफआई कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट
  • कोवैक्सीन को लेकर कमेटी को एक भी ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत नहीं मिली
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविशील्ड टीका लेने वालों को लेकर एडवाइजरी जारी की

देश में कोरोना की वैक्‍सीन लगने के बाद ब्‍लीडिंग और क्‍लॉटिंग के मामले बहुत कम हैं। यह अनुमानों की तर्ज पर है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को नेशनल एईएफआई (एडवर्स ईवेंट फॉलोइंग इम्‍यूनाइजेशन) कमेटी ने एक रिपोर्ट सौंपी है। उसी में इस बात का खुलासा किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, कोविशील्ड लेने के बाद देश में अब तक 26 मामले ब्लड क्लॉटिंग के मिले। कोवैक्सीन को लेकर AEFI कमेटी को एक भी ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत नहीं मिली। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविशील्ड टीका लेने वालों को लेकर एडवाइजरी जारी की है। उसने कहा कि 20 दिनों तक कोई तकलीफ आने पर टीका केंद्र पर तुरंत जाएं।

Covid Vaccine : अमेरिका में 12 से 15 वर्ष के किशोरों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, पैरेंट्स की चिंताओं पर जानें 7 महत्वपूर्ण सवालों के जवाब
AEFI के आंकड़े दिखाते हैं कि बेशक कोरोना की वैक्‍सीन लगने के बाद क्‍लॉटिंग और ब्‍लीडिंग के मामले बहुत मामूली हैं। लेकिन, ये शून्‍य नहीं हैं। 10 लाख लोगों को डोज देने पर 0.61 मामले में ऐसा देखने में आया है। यह दर ब्रिटेन के मुकाबले काफी कम है। वहां 10 लाख में 4 केस में यह स्थिति देखने को मिली है। हालांकि, कोवैक्सीन को लेकर इस तरह की कोई समस्‍या नहीं आई है।

navbharat times -कैसे काम करती है Moderna Inc की Coronavirus Vaccine और कितनी सुरक्षित?
रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 मुहिम की शुरुआत होने से 23,000 लोगों ने वैक्‍सीन लगवाने के बाद साइड इफेक्‍ट की बात कही। 753 जिलों में से 684 जिलों के लोगों में यह दिक्‍कत सामने आई। इसमें 3 अप्रैल तक के आंकड़े शामिल हैं। इनमें से 700 मामलों में ही गंभीर साइड इफेक्‍ट देखने को मिले।

ऑक्‍सफोर्ड/एस्‍ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्‍सीन भारत में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाती है। इसका मुख्‍यालय पुणे में है। इस वैक्‍सीन को कोविशील्‍ड के नाम से जाना जाता है। वैसे, कोविशील्‍ड से साइड इफेक्‍ट के मुकाबले इसके फायदे कहीं अधिक हैं। सरकार के अनुसार, यह कोरोना के संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती है। 27 अप्रैल तक देश में 13.4 करोड़ से ज्‍यादा लेागों को कोविशील्‍ड दी गई।



Source link