कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने बढ़ाई केंद्र से लेकर राज्य सरकारों की चिंता, आज होगी समीक्षा, पढ़ें अब तक के सारे अपडेट्स

62


कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने बढ़ाई केंद्र से लेकर राज्य सरकारों की चिंता, आज होगी समीक्षा, पढ़ें अब तक के सारे अपडेट्स

दुनिया के कई देशों ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन” का पता लगाने पर यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि है वह निर्धारित अंतरराष्ट्रीय कॉमर्सियल उड़ानों को फिर से शुरू करने की समीक्षा करेगी। शनिवार को, सरकार ने कई देशों को ‘जोखिम में’ वाली श्रेणी में सूचीबद्ध किया है। इनमें दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, यूके, ब्राजील, इज़राइल, बांग्लादेश, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, और हांगकांग सहित यूरोप के देश शामिल हैं।

केंद्र ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को कोविड -19 टेस्टिंग बढ़ाने, स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने का भी निर्देश दिया है।

नए वेरिएंट को लेकर अब तक के बड़े डेवलपमेंट्स:

>> गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट पर विस्तृत समीक्षा करने के बाद ही कमर्शियल इंटरनेशनल फ्लाइट को फिर से शुरू करने की प्रभावी तारीख पर निर्णय लेगा। शुक्रवार को सरकार ने 15 दिसंबर से कमर्शियल उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला किया था।

>> गृह मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग और निगरानी पर मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा करने का फैसला किया है। खासकर उन देशों के लिए जिन्हें ‘जोखिम’ वाली श्रेणी में रखा गया है। एमएचए ने आगे कहा कि हवाई अड्डों/बंदरगाहों पर टेस्टिंगग प्रोटोकॉल के सख्त पालन कराने के लिए हवाईअड्डा स्वास्थ्य अधिकारियों (एपीएचओ) और बंदरगाह स्वास्थ्य अधिकारियों (पीएचओ) को संवेदनशील बनाया जाएगा।

>> केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गहन नियंत्रण, सक्रिय निगरानी, ​​उन्नत परीक्षण, हॉटस्पॉट की निगरानी, ​​टीकाकरण के कवरेज में वृद्धि और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लिखा है। पत्र में, भूषण ने कहा कि “जोखिम में” वाली श्रेणि के देशों के यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14-दिवसीय क्वारंटीन के साथ, राज्यों को “हॉटस्पॉट” या उन क्षेत्रों की निगरानी करना जारी रखना चाहिए जहां हाल ही में पॉजिटिव केस अधिक आए हैं। 

>> केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशा-निर्देशों का एक सेट भी जारी किया, जिससे भारत आने पर ‘जोखिम वाले’ देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य हो गया। मंत्रालय ने कहा कि उन्हें हवाईअड्डा छोड़ने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले परिणामों की प्रतीक्षा करने की भी आवश्यकता होगी।

>> इसमें कहा गया है कि ‘जोखिम वाले’ के रूप में सूचीबद्ध देशों के अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी और 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की निगरानी करनी होगी। मंत्रालय ने कहा है कि हालांकि उनमें से पांच प्रतिशत का हवाईअड्डे पर टेस्ट किया जाएगा।

>> हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने 31 दिसंबर तक कोविड -19 प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। खट्टर ने कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग ओमीक्रोन वेरिएंट को देखते हुए नियमित रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इसकी स्थिति पर नजर रखने और “सबसे खराब” दौर के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

>> तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव राधाकृष्णन ने जिला कलेक्टरों को ओमीक्रोन स्ट्रेन के उभरने के मद्देनजर निगरानी और प्रयासों को बढ़ाने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य सचिव ने अधिकारियों को टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने का भी निर्देश दिया है।

>> दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे कोरोनावायरस के ओमीक्रोन संस्करण से प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों को रोकने का आग्रह किया है। केजरीवाल ने पत्र में लिखा, “हमारे देश ने पिछले डेढ़ साल से कोरोना के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी है। बड़ी मुश्किल से और हमारे लाखों कोविड योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा के कारण, हमारा देश कोरोना वायरस से उबर गया है।” उन्होंने आगे कहा, “हमें डब्ल्यूएचओ द्वारा हाल ही में घोषित वायरस के नए रूप को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। मैं आपसे तत्काल प्रभाव से इन क्षेत्रों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं।”

>> गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया कि ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने टास्क फोर्स का गठन किया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, मॉरीशस से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

>> दिल्ली के मुख्यमंत्री के अलावा, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने भी केंद्र सरकार से SARS-CoV-2 के नए संस्करण का पता लगाने के मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है। पीटीआई ने बोम्मई के हवाले से कहा, “कोविड -19 का एक नया स्ट्रेन विदेशों में दिखाई दिया है, जो मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना में देखा जाता है। यूरोपीय देशों ने प्रतिबंध लगाए हैं। हमने केंद्र सरकार से तीन देशों (दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना) के यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने का भी अनुरोध किया है।“

>> उत्तर प्रदेश सरकार ने भी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग और कड़ी निगरानी तेज कर दी है। लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने इंडिया टुडे को बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए मुफ्त आरटी-पीसीआर परीक्षण की तैयारी कर ली गई है और यह विभिन्न देशों से आने वालों के लिए अनिवार्य होगा। राज्य सरकार ने सभी 75 जिलों में स्वास्थ्य टीमों को भी अलर्ट पर रखा है।

>> समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद, उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से राज्य में आने वाले सभी लोगों को कोविड -19 परीक्षण से गुजरना होगा। चौहान ने यह भी कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

>> उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडे ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट की आपात स्थिति को देखते हुए बाहर से आने वाले लोगों की सघन जांच की जाए।



Source link